मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है. मतगणना के बाद चुनाव का नतीजा सामने आएगा. इस बार बीजेपी-शिवसेना गठबंधन बनाम कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में जोर आजमाइश होगी. बीजेपी की कोशिश देवेंद्र फडणवीस को दोबारा मुख्यमंत्री बनाने की है.

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल भी इस बार कोथरूड विधानसभा सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. उनके सामने कांग्रेस और एनसीपी का कोई उम्मीदवार नहीं है क्योंकि एनसीपी के उम्मीदवार का नामांकन रद्द हो गया था. इस बार चंद्रकांत पाटिल को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के किशोर शिंदे और बहुजन समाज पार्टी (BSP) के प्रवीण नामदेव उन्हें टक्कर देंगे.

2014 में हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी की मेधा कुलकर्णी को 1 लाख 941 वोट मिले थे. उन्हें कुल वोटों का 51.15 फीसदी वोट प्राप्त हुए थे. दूसरे नंबर पर शिवसेना के चंद्रकांत मोक्ते थे जिन्हें 36 हजार 279 वोट (18.38 फीसदी) मिले थे. तीसरे नंबर पर एनसीपी के बाबूराव चंदेरे रहे थे जिन्हें 28 हजार 179 वोट मिले थे. चौथे नंबर पर मनसे के किशोर शिंदे थे जिन्हें 21 हजार 392 वोट मिले थे. वहीं कांग्रेस के उमेश कांधारे को महज 6 हजार 713 वोट मिले थे और बसपा के अरूण गायकवाड़ को 1 हजार 61 वोट ही मिल पाए थे.

बता दें कि 2014 विधानसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना अलग-अलग चुनाव लड़े थे. इन चुनावों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. उसे 122 सीटों पर जीत मिली थी. दूसरे नंबर पर शिवसेना रही थी जिसने 63 विधानसभा सीटें जीती थीं. तीसरे नंबर पर कांग्रेस रही जिसे 42 सीटों पर जीत मिली वहीं चौथे नंबर पर एनसीपी थी जिसे 41 विधानसभा सीटों पर जीत मिली. चुनाव के बाद पुराने सहयोगी बीजेपी और शिवसेना साथ आए और देवेंद्र फडणवीस पहली बार मुख्यमंत्री बने.

पिछली बार देवेंद्र फडणवीस को बीजेपी ने पहली बार मुख्यमंत्री बनाया. इस बार बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन दोबारा देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर पहुंचाने के लिए मैदान में है. वहीं कांग्रेस और एनसीपी का गठबंधन महाराष्ट्र की राजनीति में अपनी प्रासंगिकता साबित करने उतरा है. एक वक्त में सत्ताधारी गठबंधन रहा कांग्रेस और एनसीपी ने अपने सीएम कैंडिडेट की घोषणा नहीं की है. एनसीपी के अजीत पवार की नजर सीएम की कुर्सी पर है तो वहीं शिव सेना बीजेपी में शुरुआती रस्साकस्सी के बाद अब देवेंद्र फडणवीस के नाम पर सभी सहमत होते दिख रहे हैं. हालांकि अंतिम तौर पर 24 अक्टूबर को नतीजे आने के बाद ही कहा जा सकेगा कि महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा. 

ये भी पढ़ें Read Also:

Maharashtra Nagpur South West Constituency Assembly Election Results 2014-19: महाराष्ट्र के नागपुर साउथ वेस्ट विधानसभा चुनाव 2014 के नतीजे, 2019 में बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस और कांग्रेस के आशीष देशमुख के बीच कड़ा मुकाबला

Maharashtra Worli Constituency Assembly Election Results 2014-19: महाराष्ट्र के वर्ली विधानसभा चुनाव 2014 में जीते थे शिवसेना के सुनील शिंदे, इस बार हाई प्रोफाइल मुकाबला उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे और एनसीपी के सुरेश माने के बीच

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App