मुंबई. महाराष्ट्र का कांकावली सीट पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार नितेश नारायण राणे विजयी हुए हैं. उन्होंने अपने निकटम प्रतिद्वंदी शिवसेना के सतीश जगन्नाथ सावंत को 28,116 मतों से हरा दिया. बीजेपी उम्मीदवार नितेश नारायण राणे ने काउंटिंग के शुरुआत से ही शिवसेना के प्रत्याशी सतीश जगन्नाथ पर बढ़त  बना ली जो मतगणना के अंत तक बरकरार रही. नितेश नारायण राणे को इस सीट पर कुल 84,284 वोट मिले. वहीं शिवसेना कैंडिडेट सतीश जगन्नाथ सावंत को 56,171 मत प्राप्त हुए. इस हाई प्रोफाइल सीट पर शुरुआत से ही बीजेपी और शिवसेना के बीच मुकाबला माना जा रहा था. 

 2014 में नितेश राणे कांग्रेस की टिकट पर चुनाव जीते थे.  2014 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के नारायण राणे को सबसे अधिक 74,715 वोट मिले थे. वहीं बीजेपी के उम्मीदवार रहे प्रमोद जाथर को 48,736 वोट मिले थे और वो दूसरे स्थान पर रहे थे. तीसरे स्थान पर शिवसेना के सुभाष मयकर थे जिन्हें 12,863 वोट मिले थे. बता दें कि 2014 विधानसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना अलग-अलग चुनाव लड़े थे.

इन चुनावों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. उसे 122 सीटों पर जीत मिली थी. दूसरे नंबर पर शिवसेना रही थी जिसने 63 विधानसभा सीटें जीती थीं. तीसरे नंबर पर कांग्रेस रही जिसे 42 सीटों पर जीत मिली वहीं चौथे नंबर पर एनसीपी थी जिसे 41 विधानसभा सीटों पर जीत मिली. चुनाव के बाद पुराने सहयोगी बीजेपी और शिवसेना साथ आए और देवेंद्र फडणवीस पहली बार मुख्यमंत्री बने.

पिछली बार देवेंद्र फडणवीस को बीजेपी ने पहली बार मुख्यमंत्री बनाया. इस बार बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन दोबारा देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर पहुंचाने के लिए मैदान में है. वहीं कांग्रेस और एनसीपी का गठबंधन महाराष्ट्र की राजनीति में अपनी प्रासंगिकता साबित करने उतरा है. एक वक्त में सत्ताधारी गठबंधन रहा कांग्रेस और एनसीपी ने अपने सीएम कैंडिडेट की घोषणा नहीं की है.

एनसीपी के अजीत पवार की नजर सीएम की कुर्सी पर है तो वहीं शिव सेना बीजेपी में शुरुआती रस्साकस्सी के बाद अब देवेंद्र फडणवीस के नाम पर सभी सहमत होते दिख रहे हैं. हालांकि अंतिम तौर पर 24 अक्टूबर को नतीजे आने के बाद ही कहा जा सकेगा कि महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा.

Read Also ये भी पढ़ें:

Maharashtra Solapur City Central Constituency Assembly Election Results 2014- 2019: महाराष्ट्र के सोलापुर सेंट्रल विधानसभा चुनाव 2014 के नतीजे, 2019 में शिव सेना के दिलीप ब्रह्मदेव माने और कांग्रेस के सुशील कुमार शिंदे की बेटी प्रणिती शिंदे में मुकाबला

Maharastra Aurangabad East Constituency Assembly Election Results 2014-19: महाराष्ट्र के औरंगाबाद विधानसभा चुनाव 2014 के नतीजे, 2019 में बीजेपी के अतुल मोरेश्वर और एआईएमआईएम के गफार कादरी के बीच कड़ा मुकाबला

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App