मुंबई/चंडीगढ़. हरियाणा और महाराष्ट्र में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे गुरुवार आज यानी 24 अक्टूबर को आने वाले हैं. गुरुवार सुबह 8 बजे हरियाणा की 90 और महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. मतगणना शुरू होने के कुछ देर बाद से ही दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव रिजल्ट के रूझान आना शुरू हो जाएंगे. दोपहर बाद तक साफ हो जाएगा कि किस विधानसभा सीट पर किस पार्टी का प्रत्याशी जीत कर विधायक बना है और किसे हार मिली है.

महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और शिवसेना के एनडीए गठबंधन का मुकाबला कांग्रेस-एनसीपी के यूपीए गठबंधन से है. राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना, मनसे और असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम कुछ सीटों पर कांटे की टक्कर दे सकती है.

वहीं हरियाणा में मनोहरलाल खट्टर की बीजेपी, भूपिंदर सिंह हुड्डा की कांग्रेस, ओमप्रकाश चौटाला की इनेलो यानी आईएनएलडी और दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी, जेजेपी समेत अन्य सभी राजनीतिक दल अकेले ही चुनाव लड़ रहे हैं.

महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान के बाद जारी हुए एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक दोनों राज्यों में बीजेपी गठबंधन जीत दर्ज करने में कामयाब साबित हो सकता है. एग्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा में बीजेपी अकले 90 में से 70 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. वहीं महाराष्ट्र में शिवसेना-बीजेपी गठबंधन को 288 में से करीब 200 सीटों पर जीत मिल सकती है.

दूसरी ओर माय एक्सिस इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा के आसार जताए गए हैं. इस एग्जिट पोल में बीजेपी के 35-40 और कांग्रेस के भी 34-40 सीटों पर जीत दर्ज करने का अनुमान लगाया गया है. वहीं जेजेपी 10 सीटें लाकर हरियाणा में सरकार बनाने में सहयोग कर सकती है.

Also Read ये भी पढ़ें-

आजतक माय एक्सिस इंडिया एग्जिट पोल में हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा, मनोहरलाल खट्टर की बीजेपी और भूपिंदर सिंह हुड्डा की कांग्रेस बहुमत से पीछे कड़े मुकाबले में लटकी

इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रेट एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में फिर बनेगी एनडीए की सरकार

इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रेट एग्जिट पोल्स में हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर सरकार को जनता की मुहर, बीजेपी को 75-80 सीटें मिलने के अनुमान, कांग्रेस, जेजेपी और आईएनएलडी को भारी नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App