Maharashtra Govt Formation Shiv Sena NCP Congress Live Updates: महाराष्ट्र की राजनीति ने सारे किंतु-परंतु देख लिए हैं पिछले एक महीने में. शिवसेना-बीजेपी के गठबंधन को बहुमत से ज्यादा सीटें मिलीं लेकिन मुख्यमंत्री पद पर हुई तकरार ने 30 साल पुराना गठबंधन तोड़ दिया. इसके बाद के घटनाक्रम से पूरा देश वाकिफ है. देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने 23 नवंबर की सुबह मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली लेकिन तीन दिनों के भीतर ही उन्हें इस्तीफा देना पड़ा. सुप्रीम कोर्ट ने आज शाम पांच बजे तक फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया था इससे पहले ही कहानी बदल गई.

शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन का नाम महाराष्ट्र विकास अघाड़ी रखा गया है. आज विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है. प्रोटेम स्पीकर कालीदास कोलंबर सभी विधायकों को शपथ दिलाएंगे. कल यानी 28 नवंबर को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे. 

महाराष्ट्र के सियासी खेल में असली चाणक्य साबित हुए एनसीपी प्रमुख शरद पवार. भतीजे अजित पवार की बगावत को जिस मजबूती से शरद पवार ने हैंडल किया और अपने सभी विधायकों को एकजुट रखा, सत्ताधारी बीजेपी भी कुछ नहीं कर पाई. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के फैसलों पर भी सवाल उठे. नैतिकता ने राजनीतिक उठापटक के बीच किसी निर्जन जगह जाकर आत्महत्या कर ली है ऐसा सुनने में आया है.

निश्चित तौर पर महाराष्ट्र की जनता के जनादेश का इस सियासी तिकड़म में कुछ खास अर्थ नहीं रह गया है. इसके बावजूद अच्छी बात यह है कि आखिरकार महाराष्ट्र में सरकार के गठन का रास्ता साफ होता नजर आ रहा है. हालांकि देखने वाली बात यह होगी कि कल तक एक-दूसरे के विरोधी रहे ये दल कितनी दूर तक साथ चल पाएंगे. 

पढ़ें महाराष्ट्र में सरकार गठन की कवायद से जुड़ी लाइव अपडेट्स

Live Blog

शरद पवार के पोते और विधायक रोहित पवार ने कहा- हमें खुशी है अजित पवार भी यहां हैं, वो एनसीपी में हैं और हमें उनका मार्गदर्शन मिलता रहेगा

शरद पवार के पोते और विधायक रोहित पवार ने कहा- हमें खुशी है अजित पवार भी यहां हैं, वो एनसीपी में हैं और हमें उनका मार्गदर्शन मिलता रहेगा. बता दें कि आज महाराष्ट्र विधानसभा में जीते प्रत्येक विधायक को सदस्यता की शपथ दिलाई जा रही है.

NCP नेता सुप्रिया सुले ने कहा- नई जिम्मेदारियां हैं, महाराष्ट्र का हर व्यक्ति हमारे साथ खड़ा था

शरद पवार की बेटी और एनसीपी नेता सुप्रिया सुले ने विधानसभा के विशेष सत्र से पहले कहा कई नई जिम्मेदारियां मिली हैं जिनका निर्वाह करना है. महाराषट्र के हरेक व्यक्ति हमारे साथ खड़ा था.

बीजेपी नेता और पूर्व सीएम देंवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र विधानसभा पहुंचे

पांच साल के कार्यकाल के अलावा दूसरे कार्यकाल में महज तीन दिन मुख्यमंत्री रह पाए बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस भी विधानसभा पहुंच गए हैं. जहां प्रोटेम स्पीकर कालीदास कोलंबर सभी विधायकों को शपथ दिलाएंगे.

एनसीपी नेता सुप्रिया सुले और अजित पवार पहुंचे महाराष्ट्र विधानसभा शपथग्रहण के लिए

एनसीपी नेता सुप्रिया सुले और अजित पवार पहुंचे महाराष्ट्र विधानसभा शपथग्रहण के लिए. यहां पर सुप्रिया ने गले लगाकर अजित पवार का स्वागत किया. अजित पवार ने शपथग्रहण से पहले बयान दिया था कि मैं एनसीपी में हूं, था और रहुंगा.

शपथग्रहण से पूर्व पहली बार विधायक बने आदित्य ठाकरे ने सिद्धिविनायक मंदिर में पूजा-अर्चना की

मुंबई के वरली सीट से पहली बार चुनाव जीतकर विधायक बनें उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने शपथग्रहण से पहले सिद्धिविनायक मंदिर में गणपति के दर्शन किए. बता दें कि आदित्य ठाकरे के रूप में पहली बार ठाकरे परिवार का कोई सदस्य चुनाव लड़ा था.

अजित पवार का बड़ा बयान, बोले- NCP में था, हूं और रहूंगा

विधायकों के शपथग्रहण से पहले एनसीपी नेता अजित पवार ने कहा है कि वो एनसीपी में थे, हैं और रहेंगे. बता दें कि अजित पवार ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी हालांकि तीन दिनोें के भीतर ही उन्हें इस्तीफा देना पड़ा.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App