मुंबई. महाराष्ट्र में बीजेपी के बाद राज्यपाल भगत सिंह  कोश्यारी ने दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना को सरकार बनाने का न्योता दिया है. सूत्रों की मानें तो शिवसेना और शरद पवार की एनसीपी के बीच सरकार बनाने पर सहमती बन गई है. साथ ही कांग्रेस बाहरी समर्थन दे सकती है. सूत्रों की मानें तो शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे सीएम पद की शपथ ले सकते हैं  तो एनसीपी के अजीत पवार को डिप्टी सीएम पद मिल सकता है. साथ ही कांग्रेस को विधानसभा अध्यक्ष का पद मिल सकता है. 

इससे पहले पूर्व सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने बीजेपी नेताओं के साथ रविवार शाम राज्यपाल से मुलाकात की. भाजपा की ओर से राज्यपाल को जानकारी दी गई कि पार्टी के पास सरकार बनाने के लिए पूरी संख्याबल नहीं है. बीजेपी ने कहा कि सिर्फ शिवसेना के साथ ही सरकार बनाई जा सकती है. शिवसेना ने जनादेश का अपमान किया है.  

शिवसेना ने अपने सभी 54 विधायकों को एक होटल में भेज दिया है जहां पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सरकार बनाने को लेकर उनसे मुलाकात की है. सभी विधायकों के साथ आदित्य ठाकरे भी मौजूद हैं. शिवसेना और भाजपा में सुलह होने के आसार काफी कम हैं क्योंकि शिवसेना अब भी सीएम पद की बात पर कायम है. कई इलाकों में उद्धव ठाकरे फॉर सीएम के पोस्टर भी लगाए गए हैं. 

दूसरी ओर सूबे की हालात को भांपते हुए एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि सोमवार को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट में अगर बीजेपी सरकार बनाने में असफल होती है तो कांग्रेस और एनसीपी मिलकर सरकार बनाने की कोशिश करेंगे. कांग्रेस के सभी 44 विधायकों को भी राजस्थान के जयपुर होटल में ठहराया गया है जहां रविवार सुबह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने उनसे मुलाकात की. 

Maharashtra Govt Formation BJP, Shivsena, NCP, Congress Live Updates:

सुबह 8 बजे. केंद्रीय भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री और शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने कहा, मैं अपने मंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं.

सुबह 7.40 बजे. महाराष्ट्र सरकार के गठन पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, आज सुबह 10 बजे एक बैठक है. हम हाईकमान से निर्देश के अनुसार आगे बढ़ेंगे. लेकिन लोगों का हमारा मूल निर्णय और निर्णय यह है कि हमें विपक्ष में बैठना चाहिए, यही वर्तमान स्थिति है.

शाम 9.15 बजे. सूत्रों से मिली खबर के अनुसार कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शिवासेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बातचीत की है. महारष्ट्र सियासत को लेकर सोनिया गांधी कांग्रेस नेताओं से कल बात करके अपना रुख साफ करेंगी. वहीं संजय राउत सोनिया गांधी से मिलने के लिए दिल्ली के लिए निकल गए हैं.

शाम 9.15 बजे. सूत्रों से खबर है कि शिवसेना और एनसीपी के बीच सरकार बनाने को लेकर बात बन गई है. उद्धव ठाकरे को सीएम और एनसीपी के अजीत पवार को डिप्टी सीएम बनाए जाने की खबर है, वहीं कांग्रेस को विधानसभा अध्यक्ष पद दिया जा सकता है.   

शाम 8.30 बजे–  राज्यपाल से दूसरी बड़ी पार्टी शिवसेना को सरकार बनाने का न्योता मिलने के बाद एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने उद्धव ठाकरे से फोन पर बातचीत की है. अभी तक किसी तरह की कोई जानकारी नहीं मिली है. 

शाम 8.10 बजे– महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए राज्यपाल ने दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना को सरकार बनाने का न्योता दिया है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने पार्टी नेताओं को आपातकाल मीटिंग बुलाई है. ऐसे में एनसीपी ने शिवसेना के सामने समर्थन के लिए एक शर्त रखी है. एनसीपी ने कहा कि अगर शिवसेना समर्थन चाहती है तो उसे भारतीय जनता पार्टी से सभी संबंध तोड़ने होंगे.

शाम 6.10 बजे– महाराष्ट्र में बीजेपी शिवसेना के साथ ही सरकार बनाएगी. बीजेपी ने राज्यपाल को जानकारी दी है कि उनके पास बहुमत की संख्या नहीं है. साथ ही बीजेपी ने कहा कि शिवसेना ने जनादेश का अपमान किया है.  हमने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. 

शाम 6.00 बजे– महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फड़णवीस भाजपा नेताओं के साथ राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलने राजभवन पहुंचे हैं. जहां देवेंद्र फड़णवीस राज्यपाल से बातचीत के बाद सरकार को लेकर कोई फैसला करेंगे.  

दोपहर 2. 45 बजे- देवेंद्र फड़णवीस के घर हुई बीजेपी कोर कमिटी की मीटिंग के बाद बीजेपी नेता सुधीर मुंगतीवार ने कहा कि राज्यपाल ने सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते भाजपा को सरकार बनाने का न्योता दिया. हम शाम 4 फिर एक बार राज्यपाल से मुलाकात करेंगे और सरकार बनाने पर फैसला करेंगे.

दोपहर 2. 30 बजे- सियासी उथल-पुथल के बीच शिवसेना ने अपने सभी विधायकों को मलाड के होटल रिट्रीट में भेज दिया है. रविवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे सरकार बनाने को लेकर विधायकों से मिलने के लिए पहुंचे. 

दोपहर 2. 30 बजे- सीएम पद को लेकर शिवसेना अपनी मांग पर अड़ी है. मुंबई के मोतीश्री इलाके में उद्धव ठाकरे के घर के बाहर लगे पोस्टरों में उन्हें सीएम बनाने की मांग की गई है. इससे पहले पोस्टरों पर आदित्य ठाकरे को सीएम बनाने की मांग भी की जा चुकी है.

Maharashtra President Rule Imminent: महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगने वाला है, विधानसभा भंग होने के आखिरी दिन तक बीजेपी, शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस में कोई बहुमत के साथ सरकार बनाने को तैयार नहीं

BJP Devendra Fadnavis Invited to Form Mahrashtra Government: महाराष्ट्र के राज्यपाल का देवेंद्र फड़णवीस की बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता, 11 नवंबर शाम 8 बजे फ्लोर टेस्ट, सोमवार को ही शपथ

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App