Maharashtra Govt Formation BJP NCP Congress Shiv Sena Live Updates: महाराष्ट्र के मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना ने शक्ति प्रदर्शन दिखाने के बाद 162 विधायकों को संविधान बचाने की शपथ दिलाई. इस दौरान एनसीपी प्रमुख शरद पवार, सुप्रिया सुले, रोहित पवार, शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे , आदित्य ठाकरे, संजय राउत, कांग्रेस के दिग्गज अशोक चाह्वान समेत सभी बड़े नेता मौजूद रहे. 

शक्ति प्रदर्शन के दौरान शरद पवार ने कहा कि अजीत पवार ने अनैतिक ढ़ंग से बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई. हमारे पास पूर्ण बहुमत की संख्या है और हम सरकार बनाने जा रहे हैं. वहीं भाजपा को लेकर शरद पवार ने कहा कि बीजेपी जान ले कि यह गोवा नहीं महाराष्ट्र है. 

पढ़ें महाराष्ट्र के उलझे सत्ता गणित से जुड़ी एक-एक अपडेट लाइव

Live Blog

शक्ति प्रदर्शन में 162 विधायकों ने ली संविधान बचाने की शपथ

मुंबई के ग्रांड हयात होटल में शक्ति प्रदर्शन के दौरान एनसीपी-कांंग्रेस और शिवसेना काे 162 विधायकों ने संविधान बचाने की शपथ ली है. इस दौरान शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, एनसीपी प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस के दिग्गज नेता मौजूद रहे.

शरद पवार बोले- महाराष्ट्र के लोगों के लिए बना गठबंधन

शक्ति प्रदर्शन के दौरान एनसीपी के चीफ शरद पवार ने कहा कि महाराष्ट्र के लिए हम साथ आए हैं. भाजपा ने गलत तरीके से सरकार बनाई है. एनसीपी-कांग्रेस और शिवसेना का गठबंधन महाराष्ट्र के लिए है.

अशोक चाह्वाण बोले- हमारे पास 162 से ज्यादा विधायक

एनसीपी-कांग्रेस और शिवसेना के हयात होटल में मीडिया के सामने शक्ति प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस नेता अशोक चाह्वाण ने कहा कि हमारे पास विधायकों की संख्या 162 से भी ज्यादा है. मैं धन्यवाद करता हूं पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी जी का जिन्होंने राज्य में बीजेपी को रोकने के लिए गठबंधन के लिए हां की.

एनसीपी-कांग्रेस और शिवसेना के शक्ति प्रदर्शन में 4 निर्दलीय विधायक भी पहुंचे

रिपोर्ट्स की मानें तो चार निर्दलीय विधायक भी एनसीपी-कांग्रेस और शिवसेना के शक्ति प्रदर्शन में पहुंचे हैं. सुप्रिया सुले, आदित्य ठाकरे और उद्धव ठाकरे समेत तीनों पार्टियों के बड़े नेता विधायकों से मुलाकात कर रहे है. कुछ देर बाद मीडिया के सामने शक्ति प्रदर्शन होगा.

हयात होटल पहुंचे शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे, कुछ देर में शक्ति प्रदर्शन

मुंबई के हयात होटल में कुछ ही देर में एनसीपी- कांग्रेस और शिवसेना अपने 162 विधायकों के साथ शक्ति प्रदर्शन करने जा रही हैं. शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे हयात होटल पहुंच चुके हैं. इनसे पहले शरद पवार अपनी बेटी सुप्रिया सुले के साथ पहुंचे थे.

विधायकों की पेशी में शामिल होने पहुंचे शरद पवार

एनसीपी के नेता शरद पवार बेटी सुप्रिया सुले के साथ मुंबई के ग्रैंड हयात होटल पहुंचे. शिवसेना के नेता संजय राउत ने दावा किया था कि सात बजे हमारे सारे 162 विधायकों को एक साथ पेश किया जाएगा. उन्होंने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी को भी संबोधित करते हुए कहा था कि वो चाहें तो आकर देख सकते हैं

संजय राउत का दावा- साथ हैं 162 विधायक

शिवसेना सांसद संजय राउत ने किया 162 विधायकों के साथ होने का दावा, कहा- शाम सात बजे मीडिया के सामने करेंगे पेश

BJP नेता रावसाहेब पाटिल ने कहा- हम कोई ऑपरेशन लोटस नहीं चला रहे, हमारे पास पर्याप्त संँख्या, संजय राउत को जल्द मेंटल हॉस्पीटल भेजा जाना चाहिए

बीजेपी नेता रावसाहेब पाटिल ने कहा- हमारे पास बहुमत का आंकड़ा है. हमें किसी ऑपरेशन लोटस की जरूरत नहीं है. संजय राउत का दिमागी संतुलन गड़बड़ा गया है. उन्हें जल्द ही किसी मेंटल हॉस्पीटल में भेजना चाहिए. 

संसद में महाराष्ट्र पर हंगामा, दो कांग्रेस सांसदों को खराब बर्ताव की वजह से आज की कार्रवाई से किया गया सस्पेंड

संसद के दोनों सदनों में महाराष्ट्र मुद्दे पर हंगामा बरपा हुआ है. इस बीच लोकसभा में मार्शल से भिड़ने की वजह से दो कांग्रेस सांसदों को आज की कार्रवाई से निलंबित कर दिया गया है.

शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा- हमने राज्यपाल को 162 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंपी, अल्पमत वाली सरकार को इस्तीफा देना चाहिए

शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा कि कांग्रेस-शिवसेना-एनसीपी के 162 विधायकों के समर्थन वाली चिट्ठी राज्यपाल कौ सौंप दी गई है. सिर्फ बहुमत का ही महत्व है. 23 नवंबर को बनी अल्पमत की सरकार को तुरंत इस्तीफा देना चाहिए.

ससंद में सोनिया गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस का प्रोटेस्ट, महाराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या के लगाए नारे

महाराष्ट्र के मुद्दे पर संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ जिसके बाद लोकसभा और राज्यसभा की कार्रवाई स्थगित करनी पड़ी. संसद परिसर में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है.

सुप्रीम कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित, फ्लोर टेस्ट कब इस पर शीर्ष कोर्ट कल सुबह 10.30 बजे जारी करेगा आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र फ्लोर टेस्ट पर फैसला सुरक्षित रखा है. कल सुबह 10.30 बजे सुप्रीम कोर्ट इस मामले में फैसला सुनाएगा.

सुप्रीम कोर्ट में अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा आज ही दें फ्लोर टेस्ट का आदेश, कोर्ट ने कहा- यह हम पर छोड़िए

अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि आज ही फ्लोर टेस्ट कराने के कोर्ट आदेश दें. सिंघवी ने कहा कि आज ही बहुमत परीक्षण करा किया जाए अगर फ्लोर टेस्ट में हमारी हार होती है तो हम स्वीकार कर लेंगे. ये दूसरा पक्ष है जो आज फ्लोर टेस्ट नही कराना चाहता. सुप्रीम कोर्ट ने अभिषेक मनु सिंघवी को कहा कि आप ये हम पर छोड़ दीजिए कि हम क्या आदेश जारी करेंगे.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- हम राज्यपाल के एक्शन और अधिकार पर नही जाएंगे

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र मामले में बहस को फ्लोर टेस्ट की तरफ केंद्रित करने को कहा. कोर्ट ने कहा कि हम राज्यपाल के एक्शन और अधिकार पर नहीं जाएंगे.

कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- किस तरह की नेशनल इमरजेंसी थी जो सुबह-सुबह फडणवीस को शपथ दिलाई गई

सिब्बल ने कहा कि हमारे पास अभी 154 विधायकों का समर्थन पत्र है. अगर कोर्ट कहे तो हम दाखिल कर देंगे. किस तरह की नेशनल इमरजेंसी थी कि सुबह फडणवीस को शपथ दिलाई गई. सिब्बल ने कहा कि फ्लोर टेस्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट के कई फैसले हैं. एस आर बोमाई से अरुणाचल प्रदेश का फैसला भी एक उदाहरण है.

मुकुल रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- आज इस मामले में आदेश न दें, हमें जवाब दाखिल करने के लिए चाहिए और समय

SG ने कहा कि इस मामले को हल्के में नही लेना चाहिए.कोई भी कोर्ट में आ कर ये मांग कर दे कि 24 घंटे में फ्लोर टेस्ट हो. मुकुल ने कहा कि आज इस मामले में कोर्ट आदेश न दे. हमें जवाब दाखिल करने के लिए समय दिया जाए. हम इस पॉइंट पर बहस करना चाहते हैं.

सुप्रीम कोर्ट में अजित पवार ने कहा- मैं हूं NCP, इसमें कोई विवाद नहीं

अजित पवार की तरफ से बहस शुरू.मनिंदर सिंह ने कहा कि जो समर्थन पत्र दिया था वो सही था. जिसको देखकर राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए देवेंद्र फडणवीस को आमंत्रित किया. अजित पवार की तरफ से कहा गया I Am NCP. इसको लेकर कोई विवाद नहीं. इसके बाद कोर्ट में एक पल के लिए कुछ लोग हंस पड़े.

SG तुषार मेहता ने कहा- सुप्रीम कोर्ट को हाउस की कार्रवाई में कैसे दखल दे सकता है, जवाब दाखिल करने के लिए मांगा दो दिनों का समय

सुप्रीम कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा कि कई मामलों में 24 घंटे के भीतर फ्लोर टेस्ट होता है.SG ने इसका विरोध किया.SG ने कहा कि कोर्ट हाउस की करवाई में कैसे दखल दे सकता है?इसपर वो विस्तार से बहस करना चाहते हैं. SG तुषार मेहता ने कहा कि हमें दो दिनों का समय दिया जाए जवाब दाखिल करने के लिए. उसके बाद इसपर विस्तार से सुनवाई शुरू की जाए.राज्यपाल ने सबसे बड़ी पार्टी को बुलाया सरकार बनाने को. SG तुषार मेहता ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश का दूरगामी प्रभाव पड़ेगा.
आने वाले चुनावों पर भी असर पड़ेगा.

सुप्रीम कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा कि कई मामलों में 24 घंटे के भीतर फ्लोर टेस्ट होता है.SG ने इसका विरोध किया.SG ने कहा कि कोर्ट हाउस की करवाई में कैसे दखल दे सकता है? इसपर वो विस्तार से बहस करना चाहते है. SG तुषार मेहता ने कहा कि हमें दो दिनों का समय दिया जाए जवाब दाखिल करने के लिए.उसके बाद इसपर विस्तार से सुनवाई शुरू की जाए.राज्यपाल ने सबसे बड़ी पार्टी को बुलाया सरकार बनाने को. SG तुषार मेहता ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश का दूरगामी प्रभाव पड़ेगा. आने वाले चुनावों पर भी असर पड़ेगा.

मुकुल रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- फ्लोर टेस्ट 24 घंटे में नहीं होना चाहिए

मुकुल रोहतगी ने कहा कि फ्लोर टेस्ट से किसी को एतराज नहीं, लेकिन क्या 24 घंटे में होना चाहिए ये सवाल है. कल को ये सरकार बनाने का दावा करेंगे तो मैं कहूंगा 54 विधायक मेरे पास है तो क्या फिर तुरंत फ्लोर टेस्ट होगा? बार बार फ्लोर टेस्ट होगा? SG ने कहा कि फ्लोर टेस्ट होगा इसमें कोई दोराय नहीं लेकिन ये चाहते हैं कि फ्लोर टेस्ट 24 घंटे में हो जाए.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- सरकार के पास बहुमत है या नहीं यह केवल फ्लोर टेस्ट से पता चल सकता है

सुप्रीम कोर्ट ने पूछा अजित पवार की तरफ से कौन पेश हो रहा है?
ASG मनिदर सिंह ने कहा कि वो पेश हो रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट में कहा कि सरकार के पास बहुमत है या नही इसका पता केवल फ्लोर टेस्ट यानी बहुमत परीक्षण से चल सकता है.

सुप्रीम कोर्ट में बोले देवेंद्र फडणवीस- एक पवार मेरे साथ है और दूसरा दूसरी तरफ

CM ने कहा कि एक पवार मेरे साथ है और दूसरा दूसरी तरफ.
मुकुल ने कहा कि इन्होंने कभी नही कहा कि पवार का पत्र गलत है लेकिन ये यानी एनसीपी के दूसरे पक्ष हॉर्स ट्रेडिंग कर रहा है. अब ये कह रहे है कि इनके पास भी एनसीपी के विधायकों का समर्थन है. मुकुल ने कहा कि देवेंद्र फडणवीस ने अजित पवार के पत्र को देखा जिसमें 54 विधायकों का समर्थन था उसके बाद उन्होंने राज्यपाल को पत्र लिखा.

सुप्रीम कोर्ट में SG तुषार मेहता ने वो पत्र दिया जिसमें देवेंद्र फडणवीस को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया था

सुप्रीम कोर्ट ने SG से पूछा वो पत्र कहा है जिसमें उन्होंने देवेंद्र फडणवीस को सरकार बनाने के लिए बुलाया था? SG तुषार मेहता ने वो पत्र दिया जिसमें 23 नवम्बर को सरकार बंनाने के किये देवेंद्र को बुलाया गया था.

SG तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- राज्यपाल के पास बहुमत की चिट्ठी थी तो उन्होंने सरकार गठन के लिए बुलाया, बहुमत कैसे आया ये जांचना उनका काम नहीं

राज्यपाल ने सबसे बडी पार्टी को सरकार बनाने के लिए निमंत्रित किया क्योंकि देवेंद्र के पास समर्थन था. SG तुषार मेहता ने कहा कि पहला पत्र जो कोर्ट में दिया गया है उसमें देवेंद्र फडणवीस ने सरकार बनाने की बात कही है. तुषार मेहता ने कहा कि गवर्नर के पास समर्थन पत्र था तो उन्होंने सरकार बनाने के किये बुलाया. ये राज्यपाल का काम नही है कि वो जांच कराए की इन्हें पास बहुमत कैसे आया.

DG तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को गर्वनर के सचिव की चिट्ठी सौंपी, राष्ट्रपति शासन हटाने के आदेश की कॉपी भी सौंपी

SG तुषार ने कहा कि BJP ने राज्यपाल को पत्र लिखा. जिसमें 105 बीजेपी निर्दलियों का समर्थन अजित पवार का समर्थन पत्र. (22 नवंबर को पत्र) SG तुषार मेहता ने गवर्नर के सचिव की लिखी चिट्ठी और दस्तावेज़ दिए जिसमे विधायकों की हस्ताक्षरित सूची का समर्थनपत्र भी है. अजित पवार ने 54 विधायकों के समर्थन पत्र दिया था.जिसे गवर्नर के पास दिया गया था जिसमें सरकार बनाने को लेकर फडणवीस को बुलाने का आग्रह किया गया था. जिसके बाद राज्यपाल ने राष्ट्रपति से राष्ट्रपति शासन हटाने को लेकर कहा था.

तुषार मेहता सुप्रीम कोर्ट में रख रहे हैं महाराष्ट्र राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की तरफ से दलील

तुषार मेहता राज्यपाल की तरफ से पेश हो रहे है. तुषार ने कहा कि 24 अक्टूबर से 9 नवंबर तक राज्यपाल सरकार बनाने के लिए पार्टियों का इंतजार कर रहे थे कि वो क्लेम करें. सबसे पहले राज्यपाल ने बीजेपी को बुलाया,फिर शिवसेना, फिर एनसीपी लेकिन कोई नही आया.12 नवम्बर को राष्ट्रपति शासन लगाया गया

सॉलिसिटर जनरल मुकुल रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट की सौंपी राज्यपाल की चिट्ठी, 54 एनसीपी विधायकों के दस्तखत हैं इस खत में

सॉलिसिटर जनरल मुकुल रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट की सौंपी राज्यपाल की चिट्ठी, 54 एनसीपी विधायकों के दस्तखत हैं इस खत में.

शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का पेश करेंगे दावा: संजय राउत

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि महाराष्ट्र में ऑपरेशन कमल में बीजेपी, सीबीआई, ईडी और पुलिस मिलकर चला रही है. अगर आपके पास बहुमत है तो आपको ऑपरेशन कमल की जरूरत क्या है.

NCP नेता नवाब मलिक का दावा- हमारे साथ हैं 53 विधायक, अजित पवार ने गलती की है उन्हें इस्तीफी देना चाहिए

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने दावा किया है पार्टी के 53 विधायक उनके साथ हैं. अजीत पवार ने भाजपा के साथ जाकर गलती की है. उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए.

NCP के दो विधायक दिल्ली से महाराष्ट्र पहुंचे, नवाब मलिक का दावा- हमारे साथ 52 विधायक

अजित पवार और बीजेपी को एक और झटका लगा है. दिल्ली में रह रहे एनसीपी के दो विधायक जिन्हें अजित पवार के साथ माना जा रहा था वो भी महाराष्ट्र लौट गए हैं शरद पवार के पास.

NCP के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल पहुंचे उप मुख्यमंत्री अजित पवार से मिलने उनके आवास

एनसीपी के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल सुबह सुबह महाराष्ट्र के नए उप मुख्यमंत्री और पार्टी से बगावत कर बीजेपी के साथ सरकार बनाने वाले अजित पवार के घर पहुंचे.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App