मुंबई. उद्धव ठाकरे के सीएम पद पर शपथ लेने के बाद महाराष्ट्र विधानसभा में भी फ्लोर टेस्ट पास कर लिया है. विपक्षी दल  बीजेपी के वॉक आउट के बाद सदन में 169 विधायकों ने एनसीपी-कांग्रेस औऱ शिवसेना को समर्थन दिया है.  महा विकास अघाड़ी को फ्लोर टेस्ट में बहुमत के लिए 145 विधायकों का आंकड़ा चाहिए था जिस आसानी से पार करते हुए तीनों दलों ने महाराष्ट्र में मिलकर सरकार बना ली है. 

फ्लोर टेस्ट से पहले विकास अघाड़ी का दावा था कि उनके पास बहुमत की 146 विधायकों की संख्या से भी अधिक करीब 170 विधायकों का समर्थन है. चुनाव नतीजों में शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटों पर जीत मिली जिनका कुल 154 बैठता है. देवेंद्र फड़णवीस की बीजेपी को साल 2019 विधानसभा चुनाव में 105 सीटों पर जीत और राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनी.

गुरुवार शाम उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. उनके साथ कांग्रेस- एनसीपी और शिवसेना के भी 6 विधायकों ने मंत्री पद पर शपथ ली. हालांकि, डिप्टी सीएम पद का पेंच अभी फंसा है. एनसीपी की मानें तो उन्होंने अभी तक उप मुख्यमंत्री के नाम पर विचार नहीं किया है. लेकिन तीनों दलों में विभाग बंटवारे की खबर आनी शुरू हो गई है. शिवसेना को शहरी विकास, पर्यावरण मिल सकता है तो एनसीपी को गृह और वित्त मंत्रालय का प्रभार और कांग्रेस को PWD, राजस्व विभाग मिल सकता है. वहीं एनसीपी को डिप्टी सीएम और कांग्रेस को विधानसभा स्पीकर पोस्ट मिलने की खबर है.

Uddhav Thackeray Stop Aarey Project: उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री बनते ही आरे मेट्रो कार शेड प्रोजेक्ट रोकने का दिया आदेश

Maharashtra CM Uddhav Thackeray First Cabinet Meeting: शपथ ग्रहण के बाद सीएम उद्धव ठाकरे ने बुलाई महाराष्ट्र में पहली कैबिनेट बैठक, रायगढ़ किले के विकास के लिए दिए 20 करोड़ रुपये

Highlights

Maharashtra Govt Floor Test Live Updates: फ्लोर टेस्ट में पास महा विकास अघाड़ी

Maharashtra Govt Floor Test Live Updates: महाराष्ट्र में एनसीपी-कांग्रेस और शिवसेना ने फ्लोर टेस्ट पास करते हुए बहुमत का 145 विधायकों का आंकड़ा पार कर लिया है. माना जा रहा है कि करीब 170 विधायकों ने उद्धव ठाकरे सरकार को समर्थन दिया है.

बीजेपी का सदन से वॉक आउट

Maharashtra Govt Floor Test Live Updates: महा विकास अघाड़ी के विश्वास प्रस्ताव से पहले ही महाराष्ट्र विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी ने वॉक आउट कर दिया है. इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना सरकार पर जमकर हमला बोला था.

सीएम उद्धव ठाकरे ने पेश किया विश्वास प्रस्ताव

Maharashtra Govt Floor Test Live Updates:महाराष्ट्र विधानसभा में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विश्वास प्रस्ताव रख दिया है. कुछ देर में बहुमत परीक्षण की प्रक्रिया शुरू होगी. विपक्ष में बैठी भारतीय जनता पार्टी का हंगामा लगातार जारी है.

सीएम उद्धव ठाकरे ने पेश किया विश्वास प्रस्ताव

Maharashtra Govt Floor Test Live Updates:महाराष्ट्र विधानसभा में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विश्वास प्रस्ताव रख दिया है. कुछ देर में बहुमत परीक्षण की प्रक्रिया शुरू होगी. विपक्ष में बैठी भारतीय जनता पार्टी का हंगामा लगातार जारी है.

विपक्ष का सबसे बड़ा सवाल- क्यों बदला गया प्रोटेम स्पीकर

Maharashtra Govt Floor Test Live Updates: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि जब पहले प्रोटेम स्पीकर चुना जा चुका था तो उसे फिर क्यों बदला गया. यह नियमों का उल्लंघन है. देवेंद्र फडणवीस ने आरोप लगाए कि महाराट्र सीएम उद्धव ठाकरे ने भी नियम तोड़े हैं.

पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस महा विकास अघाड़ी पर लगातार हमलावर

विधानसभा में पर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने आरोप लगाया है कि सदन की कार्यवाही राष्ट्रगीत के साथ क्यों शुरू नहीं की गई. फडणवीस ने कहा कि इस सत्र में वंदे मातरम से शुरूआत क्यों नहीं की गई.

विधानसभा में विपक्ष में बैठी बीजेपी का हंगामा

महाराष्ट्र विधानसभा में एनसीपी-कांग्रेस और शिवसेना के समर्थन से विपक्ष में बैठी बीजेपी ने हंगामा शुरू कर दिया है. यह हंगामा प्रोटम स्पीकर को बदलने को लेकर किया जा रहा है. पूर्व देवेंद्र फडणवीस का आरोप है कि सत्र में नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है.

कुछ देर में कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना का बहुमत परीक्षण

विधानसभा में बहुमत परीक्षण से पहले एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना ने व्हीप जारी कर दी है. प्रोटम स्पीकर दिलीप वालसे पाटिल सदन में कार्यवाहक की भूमिका निभाएंगे. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी विधानसभा पहुंच चुके हैं.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App