मुंबई. महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों पर मतदान पूरा हो चुका है और एग्जिट पोल के नतीजों में देवेंद्र फड़णवीस सरकार को जबर्दस्त समर्थन के साथ दो तिहाई बहुमत मिलती नजर आ रही है. इंडिया न्यूज पोलस्ट्रैट एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी शिवसेना के एनडीए गठबंधन को 194 से 203 सीट, कांग्रेस एनसीपी गठबंधन को 79 से 84 सीट और अन्य दलों को 6 से 10 सीट मिलने का अनुमान है. इंडिया न्यूज पोलस्ट्रैट एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को अकेले 144 से 150 सीट, शिवसेना को 44 से 50 सीट, कांग्रेस को 40 से 50 सीट और एनसीपी को 34 से 39 सीटें मिलने का अनुमान है.

महाराष्ट्र की 288 सीटों पर 21 अक्टूबर को वोटिंग हुई है और वोटों की गिनती के बाद 24 अक्टूबर को रिजल्ट आएगा. महाराष्ट्र में सीएम देवेंद्र फड़णवीस बीजेपी और उद्धव ठाकरे की शिवसेना की गठबंधन सरकार चला रहे हैं. सोनिया गांधी की कांग्रेस और शरद पवार की एनसीपी विपक्ष में है. चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला बताया जा रहा है. खास बात है कि इस बार शिवसेना के युवा चेहरा आदित्य ठाकरे भी चुनावी मैदान में है और मुंबई की वर्ली विधानसभा सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. ऐसा पहली बार होगा जब ठाकरे परिवार का कोई सदस्य चुनावी मैदान में हो.

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों से बीजेपी 150 सीट और शिवसेना 124 सीट पर चुनाव लड़ रही है जबकि 14 सीटों पर एनडीए के अन्य दलों के प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं राहुल गांधी की कांग्रेस एनसीपी के शरद पवार के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. ऐसे में कांग्रेस ने 163 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को टिकट दिया है तो वहीं एनसीपी के प्रत्याशी 125 सीटों पर उम्मीदवारी ठोक रहे हैं.

Maharashtra Exit Poll Result 2019 LIVE:

शाम 8:25 बजे- महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 को लेकर आज शाम आए एग्जिट पोल के नतीजों को लेकर सोशल मीडिया पर काफी हलचल देखने को मिल रही है. सभी चैनलों के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन वाली एनडीए सरकार प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में दोबारा वापसी करती दिख रही है. सोशल मीडिया पर लोग अभी से बीजेपी को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बंपर जीत की बधाई दे रहे हैं. वहीं कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी पार्टियों पर तंज भी कस रहे हैं. 

शाम 8:10 बजे- सभी एग्जिट पोल यानि पोल ऑफ पोल्स के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी शिवेसना गठबंधन को 211 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 64 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं अन्य पार्टियों को 13 सीटें मिलने का अनुमान है. 

शाम 8:05 बजे-  टाइम्स नाऊ एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन वाली एनडीए सरकार प्रचंड बहुमत के साथ बनती दिख रही है. एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 230 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 48 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं अन्य पार्टियों जिसमें एआईएमआईएम और महाराष्ट्र नव निर्माण सेना शामिल है को 10 सीटें मिलने का अनुमान है. 

शाम 7:58 बजे- News 18-IPSOS एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी को अपने दम पर 141 सीटें मिल सकती हैं. शिवसेना को अपने दम पर 102 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को अपने दम पर 17 और एनसीपी को अपने दम पर 24 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य पार्टियों को अपने दम पर 4 सीटे का मिलने का अनुमान है. 

शाम 7:49 बजे- News 18-IPSOS एग्जिट पोल के मुताबिक देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाली बीजेपी-शिवसेना गठबंधन सरकार की दोबारा सत्ता में वापसी होती दिख रही है. एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 243 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 41 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य  पार्टियों जिसमें असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम और राज ठाकरे की मनसे शामिल है उनको 4 सीटे मिलने का अनुमान है. 

शाम 7:38 बजे- जन की बात एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस सरकार एक बार फिर प्रचंड बहुमत के साथ सरकार में वापसी करती दिख रही है. एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक बीजेपी को अपने दम पर 135-142 सीट मिलने का अनुमान है. शिवसेना को अपने दम पर  81-88 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को अपने दम पर 20-24 और एनसीपी को 30-35 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य पार्टियों को अपने दम पर 8-12 सीट मिलने का अनुमान है.

शाम 7:26 बजे- टीवी 9 भारतवर्ष-CICERO एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी को अपने दम पर 123 सीट मिल सकती है. शिवसेना को अपने दम पर 74 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को अपने दम पर 40 और एनसीपी को 35 सीट मिलने का अनुमान है. अन्य पार्टियों जिसमें असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम और राज ठाकरे की मनसे शामिल है उनको 16 सीटें मिलने का अनुमान है.

शाम 7:20 बजे- टीवी 9 भारतवर्ष-CICERO एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस सरकार की एक बार फिर प्रचंड बहुमत के साथ वापसी होती दिख रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 197 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 75 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य को 16 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य में असदउद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम और राज ठाकरे की महाराष्ट्र नव निर्माण सेना शामिल है. 

शाम 7:12 बजे- एबीपी न्यूज-सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में बीजेपी-शिवेसना गठबंधन सरकार की दोबारा वापसी होती दिख रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक बीजीपी-शिवसेना वाले एनडीए गठबंधन को 204 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 69 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं अन्य पार्टियों को 15 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य पार्टियों में असदउद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम और राज ठाकरे की महाराष्ट्र नव निर्माण सेना शामिल है. 

शाम 7:05 बजे-  इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी को अपने दम पर 109-124 सीट मिल सकती है. शिवसेना को अपने दम पर 57-70 सीट मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को अपने दम पर 32-40 सीट और एनसीपी को अपने दम पर 40-50 सीट मिलने का अनुमान है. अन्य पार्टियों जिसमें असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम और राज ठाकरे की मनसे शामिल है उनको 22 से 34 सीटे मिलने का अनुमान है.

शाम 6:57 बजे- इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस सरकार की दोबारा सत्ता में वापसी होती दिख रही है. एग्जिट पोल के अनुमान के ंमुताबिक बीजेपी-शिवसेना के एनडीए गठबंधन को 166-194 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 72-90 सीट मिलने का अनुमान है. अन्य को 22-34 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य में असदउद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम और राज ठाकरे की महाराष्ट्र नव निर्माण सेना शामिल है. 

शाम 6.49 बजे- इंडिया न्यूज पोलस्ट्रैट एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी को अकेले 144 से 150 सीट मिल सकती है. शिवसेना को भी अकेले 44 से 50 सीट मिल सकती है. कांग्रेस को अकेले 40 से 50 सीट और एनसीपी को अकेले 34 से 39 सीट मिलने का अनुमान है. अन्य को 6 से 10 सीट आने का अनुमान है जिसमें असदउद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम तो है लेकिन राज ठाकरे की मनसे नहीं है जिसका खाता नहीं खुलता दिख रहा है.

शाम 6.42 बजे- इंडिया न्यूज पोलस्ट्रैट एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में देवेंद्र फड़णवीस सरकार को जनता ने जबर्दस्त समर्थन दिया है. एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी, शिवसेना के एनडीए गठबंधन को 194 से 203 सीट मिलने का अनुमान है. कांग्रेस, एनसीपी गठबंधन को 79 से 84 सीट मिलने का अनुमान है. राज ठाकरे की मनसे कोई सीट नहीं मिलती दिख रही है जबकि असदउद्दीन ओवैसी की एमआईएम समेत अन्य पार्टियों को 6 से 10 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

शाम 6.30 बजे. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले जारी ओपिनियन पोल में बीजेपी और शिवसेना के लिए अच्छी खबर आई है. इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट ओपिनियन पोल के अनुसार, राज्य में एक बार फिर सत्ताधारी भाजपा और शिवसेना की जोड़ी सरकार बना सकती है. वहीं कांग्रेस और एनसीपी को हार का सामना करना पड़ सकता है. 

शाम 6.15 बजे: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों के लिए मतदान खत्म, थोड़ी देर में आएगा एग्जिट पोल. बीजेपी-शिवसेना गठबंधन के मुकाबले में है कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन. 

Maharashtra Parli Constituency Assembly Election Results 2014-19: महाराष्ट्र के पर्ली विधानसभा सीट से 2009 से चुनाव जीत रही हैं बीजेपी की पंकजा मुंडे, इस बार एनसीपी के धनंजय मुंडे देंगे टक्कर

Maharashtra Karad South Constituency Assembly Election Results 2014-19: महाराष्ट्र के कराड साउथ विधानसभा चुनाव 2014 के नतीजे, 2019 में बीजेपी के अतुल सुरेश भोसले और कांग्रेस के पृथ्वीराज चव्हाण के बीच कड़ा मुकाबला

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App