नई दिल्ली. डेटा विश्लेषण के अनुसार, कोरोनो वायरस महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा देश, महाराष्ट्र सबसे खराब राज्य है, जो हर घंटे 2000 से अधिक केस दर्ज किए जाते हैं. विश्लेषण से पता चलता है कि 2859 लोग हर मिनट कोरोनो वायरस बीमारी का अनुबंध कर रहे हैं और औसतन हर तीसरे मिनट में एक व्यक्ति की कोविड -19 से मौत हो रही है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा दैनिक स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, राज्य में रविवार को 68,631 नए रोगियों को शामिल किए जाने के बाद से महाराष्ट्र में कोरोनो वायरस रोग के मामलों में तेजी दर्ज की गई.

यह पहली बार था जब राज्य ने एक ही दिन में इतनी बड़ी संख्या में केस सामने आए हैंं, जिसने इसकी संख्या को 38,39,338 तक पहुंचा दिया. राज्य ने 503  लोगों की जान गई है, जिससे इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 60,473 हो गई. नवीनतम परिवर्धन में से, अकेले मुंबई शहर से 8468 नए मामले सामने आए और 24 घंटे की अवधि में कोविड -19 के कारण 53 की मृत्यु हो गई. मुंबई में मरने वालों की संख्या अब 12,354 हो गई है.

जैसा कि महाराष्ट्र महामारी की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है, यह सप्ताहांत को लॉकडाउन और दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 सहित सख्त कोविड -19 प्रेरित प्रतिबंधों के तहत काम कर रहा है. कोविड मामलों में राज्य के ऊपर के प्रक्षेपवक्र ने स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को सीमा से आगे बढ़ाया.

राज्य में ऑक्सीजन की कमी के बीच, भारतीय रेलवे ने ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस ’ट्रेनों की घोषणा की जो तरल चिकित्सा ऑक्सीजन और ऑक्सीजन सिलेंडर को महाराष्ट्र और अन्य गंतव्यों तक पहुंचाएगी. शनिवार को, रेलवे ने महाराष्ट्र सरकार और मध्य प्रदेश द्वारा कोविड -19 रोगियों के लिए इस्तेमाल होने वाली गैस की कमी को पूरा करने के लिए अनुरोध करने के बाद क्रायोजेनिक टैंकरों में तरल चिकित्सा ऑक्सीजन के परिवहन की अनुमति देने के लिए दिशानिर्देश तैयार किए.

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने रविवार को दावा किया कि राज्य में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी से किसी कोविड -19 मरीज की मौत नहीं हुई है. उन्होंने यह भी कहा कि समय पर चिकित्सा सहायता लेने में रोगियों के अंत में देरी के कारण घातक परिणाम हुए.

Lockdown In Delhi : दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी, आज रात 10 बजे से सोमवार सुबह तक राजधानी दिल्ली में सपूंर्ण लॅाकडाउन

Corona Case In India : पिछले 24 घंटे में मिले 2.73 लाख से अधिक कोरोना केस, 1,619 की मौत

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर