Tuesday, November 29, 2022

महाराष्ट्र में जारी कोरोना का कहर, 2354 नए मामले 2 की मौत

मुंबई, देश के कई हिस्सों में एक बार फिर कोरोना अपने पांव पसार रहा है. जहां इस समय यदि किसी राज्य से सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं तो वह है महाराष्ट्र. बीते 24 घंटों की बात करें तो महारष्ट्र में कोरोना के कुल 2354 नए मामले सामने आये. इस दौरान 2 लोगों की मौत भी हुई है.

दिल्ली में कोरोना के मामले इतने

दिल्ली में सक्रीय केसेस की संख्या भी 5,542 पहुँच चुकी है. साथ ही संक्रमण दर भी बढ़कर 8.41 प्रतिशत हो गई है. बता दें, पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में कोरोना के 1500 से अधिक मामले दर्ज़ किये गए हैं. जहां शनिवार यानी कल ये आंकड़ा 1,534 रहा था. बात करें अन्य राज्यों की तो दिल्ली समेत महराष्ट्र में भी कोरोना संक्रमण दर में एकाएक भारी उछाल दर्ज़ किया गया है. जहां बीते 24 घंटे में अकेले महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से ही कोरोना के कुल 2,087 नए मामले दर्ज़ किये गए हैं.

हाल ही में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा था कि संक्रमण बढ़ने के बावजूद अभी भी अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या 2 से 3 फीसदी ही है. उन्होंने बताया था कि अभी कोरोना का नया वैरिएंट सामने नहीं आया है. उन्होंने ये भी बताया कि मुंबई में पॉजिटिविटी रेट 40 फीसदी के करीब पहुंच चुकी है.

बूस्टर डोज पर विशेष ध्यान

आईसीएमआर और भारत बायोटेक के अध्ययन में विशेषज्ञों का कहना है कि कोवैक्सीन की बूस्टर खुराक कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के खिलाफ टीके का प्रभाव बढ़ाती है। अध्ययन में कहा गया है कि सीरियन हैमस्टर मॉडल (मनुष्य से जुड़ी बीमारियों का अध्ययन करने वाले पशु मॉडल) में डेल्टा स्वरूप के खिलाफ टीकाकरण की दो-तीन खुराक के बाद भारत बायोटेक के कोवैक्सीन से मिलने वाली सुरक्षात्मक क्षमता तथा ओमीक्रोन के स्वरूपों के खिलाफ इसके प्रभाव का अध्ययन किया गया। इस अध्ययन के नतीजे पिछलें दिनो बायोआरक्सिव में प्रकाशित हुए।

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Latest news