नई दिल्ली. Mahant Narendra Giri Death -उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार, 22 सितंबर को अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (एबीएपी) के प्रमुख महंत नरेंद्र गिरि की मौत की सीबीआई जांच की सिफारिश की, जो सोमवार को यूपी के प्रयागराज में अपने आवास पर मृत पाए गए थे।

एक प्रारंभिक जांच में एक सुसाइड नोट की खोज हुई थी, जिसमें संत के शिष्य आनंद गिरी के साथ-साथ दो अन्य लोगों पर आरोप लगाया गया था। 13 पन्नों के सुसाइड नोट में आनंद गिरि पर नरेंद्र गिरि को बदनाम करने के लिए एक मॉर्फ्ड तस्वीर का इस्तेमाल करने की योजना बनाने का आरोप लगाया गया है। महंत राजू दास ने गिरि की मृत्यु के बाद जारी एक बयान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मौत की जांच का आदेश देने का आग्रह किया था। देश में हिंदू संतों के सबसे बड़े निकायों में से एक का नेतृत्व करने वाले 72 वर्षीय संत अपने बाघंबरी मठ स्थित आवास पर मृत पाए गए।

एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा था, ”जब शाम को उनके (नरेंद्र गिरि के) शिष्यों के जाने का समय हुआ, तो उन्होंने पाया कि दरवाजा अंदर से बंद था. जब शिष्यों ने दरवाजा तोड़ा और अंदर देखा तो उनका शव पड़ा हुआ था. नायलॉन की रस्सी से लटका हुआ एक सुसाइड नोट भी मिला है जिसमें उन्होंने आनंद गिरी की यातना के बारे में लिखा है।”

अभी तक की जांच

प्रयागराज पुलिस ने हाई प्रोफाइल ‘आत्महत्या’ मामले की जांच के लिए 18 सदस्यीय विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया था। एसआईटी का नेतृत्व प्रयागराज में सर्कल ऑफिसर (IV) अजीत सिंह चौहान कर रहे हैं।

मंगलवार को आनंद गिरी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी। बाद में उसे पुलिस ने हिरासत में लिया और पूछताछ के लिए प्रयागराज लाया गया। बुधवार को आनंद गिरी को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। बड़े हनुमान मंदिर के मुख्य पुजारी आदि प्रसाद तिवारी और उनके बेटे संदीप तिवारी को भी पुलिस ने हिरासत में लिया और पूछताछ की।

उन्होंने कहा था इस बीच आरोपी आनंद गिरी ने अपने ऊपर लगे आरोप को साजिश बताया था। “यह उन लोगों द्वारा एक बड़ी साजिश है जो गुरुजी से पैसे वसूल करते थे और पत्र में मेरा नाम लिखा था। इसकी जांच की जानी चाहिए क्योंकि गुरुजी ने अपने जीवन में एक पत्र नहीं लिखा है और खुद को मार नहीं सकते हैं। उनकी लिखावट की जांच की जरूरत है। , ”

Aquila Resturant Viral Video : दि्ल्ली में साड़ी पहनी महिला को रेस्तरां में घुसने से रोका, वीडियो वायरल

Corona Death: केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दिया हलफनामा, कोरोना से मरने वालों के परिजनों को देगी 50 हजार मुआवजा

UPSC Recruitment 2021: भारत सरकार के विभागों में बिना परीक्षा के बने अधिकारी, सैलरी लाखों में

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर