नई दिल्ली: 14 जनवरी 2021 को महा कुंभ मेले का आयोजन महानगरी हरिद्वार में होने जा रहा है, जिसकी तैयारियां सिखर पर हैं. खास बात यह है कि कोरोना वायरस के लंबे अंतराल के बाद हरिद्वार में यह पहला स्नान है. साल 2021 के इस भव्य आयोजन में किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए उस बात का विशेष ध्यान रख जा रहा है. वहीं अब मकर संक्रांति के पर्व स्नान से दो दिन पहले 12 जनवरी को हरिद्वार हाईवे पर भारी वाहनों की एंट्री बंद करने का ऐलान कर दिया गया है, जो 14 जनवरी की रात तक बंद रहेगी.

बता दें कि कोरोना महामारी के चलते मेला पुलिस को खासा जिम्मेदारी सौंपी गई हैं, जिसका जायजा लेने शुक्रवार को खुद पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार हरिद्वार पहुंचंगे. पुलिस अनुमान के अनुसार, महाकुंभ में 15 लाख श्रृद्धालुओं के आने की आशंका लगाई जा रही है. ऐसे में श्रृद्धालुओं की सुरक्षा के माकूल इंतजाम किए गए हैं, साथ ही मेला क्षेत्र को छह जोन और 24 सेक्टर में बांटा गया है, इसमें 21 थाने, नौ पुलिस लाइन, 23 पुलिस चौकी और 25 चेकपोस्ट के साथ ही जरूरत के हिसाब से राज्य और केंद्रीय पुलिस बलों की तैनाती की जा रही है. इतना ही नहीं बल्कि 10 जनवरी को हरिद्वार में पैरामिलिट्री फोर्स भी पहुंच जाएगी.

इसके अलावा मेला पुलिस की स्नान को लेकर पहली ब्रीफिंग 12 जनवरी को रखी गई है और वहां के लिए ट्रैफिक प्लान को लेकर बुधवार को एसपी यातायात आयुष अग्रवाल समेत अन्य पुलिस अधिकारियों ने ऑनलाइन बैठक कर एक योजना बना ली है, जो 9 जनवरी से लागू कर दी जाएगी. साथ ही हाईवे पर वाहनो का दबाव न हो और जाम न लगे इसके लिए स्नान से दो दिन पूर्व 12 जनवरी की रात से हाईवे पर भारी वाहनों की एंट्री पर रोक लगा दी जाएगी और उन्हें दूर ही रोक दिया जाएगा.

Haridwar Mahakumbh 2021: इस साल हरिद्वार में होगा महाकुंभ का आगाज, जानिए कैसे मिलेगी एंट्री

Kumbh Mela 2021: जानिए शिवरात्री के महापर्व पर स्नान का महत्व, साल 2021 का शुभ मुहूर्त

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर