July 17, 2024
  • होम
  • Madhya Pradesh: इंदौर में 51 लाख पौधरोपण कर बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड, हर दिन खोदे जाएंगे 2 लाख गड्ढे

Madhya Pradesh: इंदौर में 51 लाख पौधरोपण कर बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड, हर दिन खोदे जाएंगे 2 लाख गड्ढे

भोपाल: मध्य प्रदेश के इंदौर में भीषण गर्मी के बीच तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है और इससे छुटकारा पाने के लिए बड़ी तैयारी की गई है. दरअसल मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के नेतृत्व में इंदौर में जुलाई के दूसरे सप्ताह में 51 लाख पौधे लगाए जाएंगे. इस पहल के तहत एक दिन में 11 लाख पौधे लगाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य तय किया गया है. वही कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की एक टीम अगले कुछ दिनों में इसको लेकर इंदौर आएगी.

इस पहल के तहत इंदौर की नगर निगम सीमा में 20 लाख पौधे लगाए जाएंगे, जिसमें इंदौर नगर निगम में 15 लाख और इंदौर विकास प्राधिकरण में 5 लाख पौधे लगाए जाएंगे.

2 लाख गड्ढे खोदे जाएंगे रोजाना

वहीं कैबिनेट मंत्री ने कहा कि 14 जुलाई को रेवती रेंज में सप्ताह भर चलने वाले वृक्षारोपण अभियान के अंतिम दिन शामिल होने के लिए पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को निमंत्रण भेजा जाएगा. कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि इस महत्वपूर्ण वृक्षारोपण अभियान में हम समाज के सभी वर्गों से भाग लेने का आह्वान कर रहे हैं. इस पहल के तहत जिन क्षेत्रों में पौधे लगाए जाएंगे उनका नाम रामायण के पात्रों के नाम पर रखा जा रहा है. इसकी तैयारियां तेज कर दी गई हैं. इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए रोज दो लाख गड्ढे खोदने वाली मशीनें खरीदी जा रही हैं.

एक पेड़ मां के नाम

कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि पीएम मोदी द्वारा एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत देशभर में लगाए जाने वाले 140 करोड़ पेड़ लगाने के अभियान में इंदौर नंबर 1 आएगा. इंदौर में 7 से 14 जुलाई के बीच 51 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है. इस अभियान की शुरुआत आज यानी 16 जून को प्रदेश के सीएम मोहन यादव करेंगे.

येभी पढ़ें…

बद्रीनाथ जा रहा श्रद्धालुओं से भरा टेंपो ट्रैवलर खाई में गिरा, 10 लोगों की गई जान

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन