Friday, February 3, 2023
spot_img

इंदौर में भूकंप, हलके झटकों के साथ 2.9 मापी गई तीव्रता

इंदौर : मध्यप्रदेश के इंदौर में शनिवार शाम हलके भूकंप के झटके महसूस किये गए. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता कुल 2.9 ही मापी गई. हालांकि इस भूकंप से जान-माल की कोई खबर नहीं आ रही है.

2.9 की तीव्रता

‘मिनी मुंबई’ कहे जाने वाले मध्य प्रदेश के इंदौर में शनिवार यानी आज भूकंप के मामूली झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 2.9 नापी गई है. भूकंप के ये झटके शनिवार शाम साढ़े छह बजे के आस-पास महसूस किये गए. अच्छी बात ये रही कि इस बीच जान-माल के कोई नुकसान की खबर सामने नहीं आ रही है. इंदौर के कलेक्टर मनीष सिंह ने इस भूकंप की जानकारी दी है. ये झटके काफी हलके थे जिस वजह से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है.

नहीं हुआ कोई नुक्सान.

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह चंदेल के मुताबिक भूकंप का केन्द्र जिले जमीन से 10 किलोमीटर नीचे महसूस किया गया. भूकंप के ये झटके जिले के बोरखेड़ी, नवदपंथ, उमरिया और हरण्यखेड़ी गांवों के आस-पास महसूस किये गए. अधिकारियों के मुताबिक शहर के राजेन्द्र नगर इलाके में कई लोगों ने दरवाजों और खिड़कियों के खड़क रही थीं. भूकंप आते ही कुछ लोग सुरक्षा की दृष्टि से अपने घरो से बाहर खुले में आ गए.

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि पृथ्वी पर हर साल लगभग 5 लाख भूकंप आते है जिनमें से सिर्फ 1 लाख भूकंप ही महसूस किए जा सकते है. हालांकि इन 1 लाख भूकंपों में से सिर्फ 100 भूकंप ही विनाशकारी प्रलय लाते हैं. बता दें, आज तक का सबसे विनाशकारी भूकंप सन 1960 में चिली का भूकंप माना जाता है. इस भूकंप की तीव्रता 9.5 दर्ज की गई.

Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ बनेंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति? जानिए क्या कहते हैं सियासी समीकरण

Latest news