दरभंगा. नई दिल्ली से बिहार संपर्क क्रांति इन दिनों काफी चर्चा में है. जिसकी वजह है ट्रेन पर सजी सुंदर मिथिला पेंटिंग. जी हां मधुबनी पेंटिंग से सजी बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस गुरुवार को नई दिल्ली से रवाना हुई. मधुबनी पेंटिंग से यह ट्रेन पहली भारतीय ट्रेन बन गई है जो किसी क्षेत्रिय कला को दर्शाती है. इस खूबसूरत पेटिंग को देखकर मिथिलावासी बेहद खुश हैं.

मिथिला की फेमस मधुबनी पेटिंग देखकर डीआरएम रवींद्र जैन ने कहा कि यह पेंटिंग विश्व में जानी जाती है. इस पेंटिंग को पूरा विश्व जानता व पसंद करता है. इतना ही मधुबनी पेंटिंग को देख यात्री क्या महसूस कर रहे हैं इसे जानने के लिए डीआरएम खुद ट्रेन में सवार हो गए. मधुबनी पेंटिंग को देखकर यात्री बेहद खुश हैं. यात्रियों ने मीडिया से बातचीत में कहा कि क्षेत्रिय कलाकृति को किसी ट्रेन पर देखना काफी सराहनीय है. ऐसा करने से इस कला को बढ़ावा मिलेगा.

बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन में फिलहाल 9 बोगियों में मिथिला पेंटिंग लगाई गई है. इस कार्य को करने में तकरीबन डेढ़ महीने का समय लगा. बताया जा रहा है कि 9 बोगियों में मधुबनी पेंटिंग का फीडबैक शानदार मिला जिसके बाद वह जल्द ही बाकि की बोगियों पर भी मधुबनी की पेंटिंग की साज-सज्जा करेंगे. इस कदम से देश की राजधानी नई दिल्ली तक भी लोग इस क्षेत्रिय कला को समझ पाएंगे.

दुल्हन चाही पाकिस्तान से 2 के ट्रेलर में छाया भोजपुरी सेंसेशन मोनालिसा का हॉट आइटम ड़ांस

निरहुआ की बाहों में आते ही दुल्हन बनीं आम्रपाली दुबे हुईं शर्म से लाल, वीडियो वायरल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App