नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. देश में 7 चरणों में 11 अप्रैल से लेकर 19 मई तक वोटिंग होगी, जबकि चुनाव का रिजल्ट 23 मई को जारी किया जाएगा. आंध्र प्रदेश के 25 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में 2019 लोकसभा चुनाव होगा. पहले चरण के लिए वोटिंग की शुरूआत 11 अप्रैल से होगी. आंध्र प्रदेश में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव के लिए भी मतदान होगा.2019 लोसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान होने के साथ ही पूरे देश में आचार संहिता लागू हो गई है.

लोकसभा चुनाव 2014 की बात करें तो आंध्र प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ हुआ था. आंध्र प्रदेश में कुल 176 सीटें हैं. विधान सभा की 103 सीटों पर तेलुगु देशम पार्टी ने कुल 103 सीटों पर जीत दर्ज किया था. जबकि वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को कुल 65 और बीजेपी को सिर्फ 4 सीट मीली थी. पीएम नरेंद्र मोदी की लहर के बावजूद बीजेपी को लोकसभा चुनाव में सिर्फ तीनों सीटों पर जीत मिली थी. राज्य की सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों पर तेलुगु देशम पार्टी (TDP) ने जीत दर्ज किया था. दूसरी ओर राहुल गांधी की कांग्रेस पार्टी को लोकसभा में एक सीट भी नसीब नहीं हुई थी. लेकिन साल 2019 लोकसभा चुनाव में प्रदेश में कांग्रेस भी अपनी जीत का दावा कर रही है.

आंध्र प्रदेश 25 लोकसभा सीटों की बात करें तो इसमें अनकापल्ली, अनन्तपुर,अमलापुरम,अराकु,एलूरू,ओंगोले,कडापा,काकीनाडा,कूरनूल,गुंटूर,चित्तूर,तिरुपति,नरसापुरम,नरसारावपेट,नांदयालस,नेल्लौर,बापतला,मछलीपट्टनम, राजमपेट,राजामुंदरी,विजयवाड़ा,विजिययानगरम,विशाखापत्तनम,श्रीकुलम,हिंदुपुर राज्य की इन सभी सीटों पर साल 2014 में सातवें चरण में 7 मई को चुनाव हुआ था और सभी पार्टियों के उम्मीदवारों के नतीजे की घोषणा 16 मई को हुई थी.

EC Lok Sabha Election 2019 Date: लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान कुछ देर में, 8 अप्रैल से 15 मई के बीच 7 से 9 चरण में वोटिंग के आसार

Loksabha Election 2019: यूपी में सपा- बसपा गठबंधन के बिना किस आधार पर 2019 लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत की दावा कर रही राहुल गांधी की कांग्रेस ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App