नई दिल्ली.Kushinagar Airport- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश में कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। समारोह में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दशकों की आशाओं और अपेक्षाओं का परिणाम

“कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दशकों की आशाओं और अपेक्षाओं का परिणाम है। मेरी खुशी आज दुगनी है। आध्यात्मिक यात्रा के बारे में उत्सुक होने के कारण, मुझे संतुष्टि की अनुभूति होती है। पूर्वांचल क्षेत्र के प्रतिनिधि के रूप में, यह एक प्रतिबद्धता को पूरा करने का समय है, ”पीएम मोदी ने कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा।

कुशीनगर उत्तर प्रदेश के उत्तर-पूर्वी भाग में गोरखपुर से लगभग 50 किमी पूर्व में स्थित है और श्रावस्ती, कपिलवस्तु, लुंबिनी (कुशीनगर स्वयं एक बौद्ध सांस्कृतिक स्थल है) और “अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे” के रूप में घोषणा जैसे महत्वपूर्ण बौद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है। बेहतर कनेक्टिविटी की पेशकश करेगा, हवाई यात्रियों को प्रतिस्पर्धी लागत का एक व्यापक विकल्प। इससे घरेलू/अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन और क्षेत्रों के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

कुशीनगर एयरपोर्ट 260 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को 260 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया गया है। यह घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय तीर्थयात्रियों को भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल पर जाने की सुविधा प्रदान करेगा और यह दुनिया भर के बौद्ध तीर्थस्थलों को जोड़ने का एक प्रयास है। हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश और बिहार के आस-पास के जिलों की सेवा करेगा और इस क्षेत्र में निवेश और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

रूस में आज मॉस्को-फॉर्मेट बैठक में आमने-सामने मिलेंगे भारत, तालिबान

Govt action plan: PM मोदी की बैठक के बाद केंद्र ने 60 सूत्री कार्य योजना तैयार की

Pakistani Prime Minister Imran Khan : इमरान खान ने ट्वीट की भगवान बुद्ध की प्रतिमा, भारतीय बोले- तोड़ मत देना