कोलकाताः पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के तारातला में एक बड़ा हादसा हो गया. मंगलवार दोपहर यहां माजेरहाट पुल का एक हिस्सा अचानक गिर गया. हादसे में कई लोगों के चोटिल होने की आशंका जताई जा रही है. हादसे में एक शख्स की मौत हो गई. पुल के नीचे दबे 6 लोगों को बाहर निकाला गया है. उन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. कुल 19 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मौके पर ममता सरकार के मंत्री और पुलिस के आला अधिकारी पहुंच चुके हैं. बचाव कार्य शुरू हो चुका है. पुल के नीचे कई गाड़ियां दबी हुईं हैं.

बताया जा रहा है कि पुल की मरम्मत का काम चल रहा था. मंगलवार दोपहर अचानक पुल का एक हिस्सा गिर गया. पुल गिरते ही वहां अफरातफरी मच गई. क्रेन की मदद से पुल के हिस्से को हटाया जा रहा है. कोलकाता हादसे पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि हादसे पर उन्होंने नजर बनाई हुई है. आपदा प्रबंधन की बैठक हुई. आपदा प्रबंधन की टीमें मौके पर मौजूद हैं. राहत काम जारी है. हादसे पर पुलिस से रिपोर्ट मांगी गई है. एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंच चुकी है.

बीजेपी नेता मुकुल रॉय ने हादसे के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कह रही है कि राज्य का सौंदर्यीकरण कार्य जारी है लेकिन पुराने निर्माणों की मरम्मत कराने की ओर सरकार का बिल्कुल भी ध्यान नहीं है. राज्य सरकार को खुद इस हादसे की जिम्मेदारी लेनी चाहिए.

Kolkata Majerhat bridge collapse LIVE updates:

Live Blog

21:24 (IST)

कोलकाता पुल हादसे पर बोले केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो:

केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने कहा कि वह हादसे के पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि हादसे में 4 से 5 लोगों की मौत हुई है लेकिन सीएम ममता बनर्जी किसी भी शख्स की मौत से इनकार कर रही हैं.

21:22 (IST)

कोलकाता पुल हादसे पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सीएम ममता बनर्जी से बात कीः

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने फोन पर सीएम ममता बनर्जी से बात की. ममता बनर्जी ने गृह मंत्री को घटनास्थल के असल हालातों से वाकिफ कराया. राजनाथ सिंह ने सीएम को केंद्र सरकार की ओर से जरूरत पड़ने पर हर संभव मदद दिए जाने का आश्वासन दिया. राजनाथ सिंह ने कहा कि घटना बेहद दुखद है. एनडीआरएफ की पांच टीमें मौके पर राहत कार्यों में जुटी हैं. वह सभी घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करते हैं.

21:18 (IST)

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का बयान:

कोलकाता पुल हादसे पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दुख जताया. उन्होंने कहा कि 19 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सभी की हालत स्थिर है. एक शख्स की मौत की खबर मिल रही है लेकिन अभी तक उसकी पुष्टि नहीं हो पाई है. जिस जगह पर पुल था वहां पास ही में एक झुग्गी-झोपड़ी भी थी. कुछ लोग अभी भी मलबे में दबे हो सकते हैं. राहत कार्य तेजी से चल रहे हैं. कल सुबह कोलकाता पहुंचते ही वह मौके का मुआयना करेंगी.

19:27 (IST)

बीजेपी सांसद रूपा गांगुली ने पुल गिरने की वजह बताई भ्रष्टाचारः

बीजेपी सांसद रूपा गांगुली ने राज्य सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा, 'कोलकाता के कई पुलों की हालत बहुत खस्ता है. पुलों में दरारें पड़ चुकी हैं. ये पुल भ्रष्टाचार की वजह से गिरा है.'

19:21 (IST)

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी घटनास्थल पर पहुंचेः

राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने मंगलवार शाम को घटनास्थल का मुआयना किया. उन्होंने कहा कि पुलों की सही तरीके से मरम्मत की जानी चाहिए. पुल पर एक गड्ढे की भी रिपोर्ट थी. हालांकि उन्हें नहीं पता कि पीडब्लयूडी ने उसे ठीक किया या नहीं. पुल का रखरखाव पीडब्लयूडी और रेलवे प्रशासन की जिम्मेदारी है. मामले की जांच की जानी चाहिए.

19:13 (IST)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुख जताते हुए घायलों के शीघ्र लाभ की कामना करते हुए ट्वीट किया:

https://twitter.com/narendramodi/status/1036967281937399808

19:13 (IST)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुख जताते हुए घायलों के शीघ्र लाभ की कामना करते हुए ट्वीट किया:

https://twitter.com/narendramodi/status/1036967281937399808

18:11 (IST)

बीजेपी नेता मुकुल रॉय ने CM ममता बनर्जी और राज्य सरकार को बताया हादसे के लिए जिम्मेदार:

बीजेपी नेता मुकुल रॉय ने हादसे पर दुख जताया. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्य सरकार इस हादसे के लिए जिम्मेदार है. राज्य सरकार कह रही है कि सूबे का सौंदर्यीकरण कार्य जारी है लेकिन पुराने निर्माणों की मरम्मत कराने की ओर उनका ध्यान नहीं है. राज्य सरकार को खुद इस हादसे की जिम्मेदारी लेनी चाहिए.

18:07 (IST)

ममता सरकार के मंत्री फिरहाद हाकिम का बयान:

पुल के नीचे दबे 6 घायलों को बचा लिया गया है. उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. भारतीय सेना का कैंप पास ही में होने के चलते घायलों को सेना के अस्पताल भी ले जाया जा रहा है. सेना के जवान मदद के लिए आगे आए हैं. सैनिक राहत कार्य के लिए जुटी टीमों के साथ मलबा हटाने में मदद कर रहे हैं.

18:00 (IST)

मौके पर पहुंचे पश्चिम बंगाल सरकार के मंत्री फिरहाद हाकिम:

ममता सरकार में मंत्री फिरहाद हाकिम ने कहा कि यह करीब 40 साल पुराना पुल है. पुल की मरम्मत का काम चल रहा था. अभी तक किसी के मारे जाने की कोई खबर नहीं है. बचाव टीमें जांच कर रही हैं. फिरहाद हाकिम ने आगे कहा कि जो लोग पुल के नीचे फंसे हुए थे उन्हें बचा लिया गया है.

17:51 (IST)

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का बयानः

CM ममता बनर्जी इस समय दार्जिलिंग में हैं. मुख्यमंत्री बनर्जी ने कहा कि वह बेहद चिंतित हैं. उन्हें जानकारी मिली है कि बचाव टीमें मौके पर पहुंच चुकी हैं. वह वहां जल्द से जल्द जाना चाहती हैं. आज शाम में वहां के लिए कोई फ्लाइट नहीं है. वह जिला अधिकारियों से संपर्क में हैं. उन्हें राहत संबंधी कार्यों के लिए निर्देश दिए जा चुके हैं.

17:45 (IST)

कोलकाता के माजेरहाट पुल हादसे की तस्वीरें.

https://twitter.com/ANI/status/1036950257219719168