July 18, 2024
  • होम
  • जानें देश में कहां है 10498 फीट की ऊंचाई पर बना ये थाना, साल में खुलता है सिर्फ 5 माह

जानें देश में कहां है 10498 फीट की ऊंचाई पर बना ये थाना, साल में खुलता है सिर्फ 5 माह

देहरादून: उत्तराखंड में 10000 से अधिक फीट की ऊंचाई पर एक ऐसा थाना है जो साल में सिर्फ 5 माह ही खुलता है. यहां अपराध का ग्राफ बहुत ही कम है. यह जगह उत्तराखंड की सबसे सुरक्षित जगहों में से एक है. हम बात कर रहे हैं उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में पड़ने वाले भारतीय सीमा के अंतिम थाने गुंजी की, जहां 7 साल में सिर्फ पांच मामले दर्ज हुए हैं. भारत-चीन सीमा के अंतिम गांवों के लोगों के बीच ऐसा भाईचारा है कि पुलिस थाने में कोई मामला दर्ज ही नहीं होता है. इस थाने में अभी तक सिर्फ एमवी एक्ट के मुकदमे ही दर्ज हुए हैं, यहां मारपीट, हत्या, चोरी, धोखाधड़ी जैसे अपराध अभी तक नहीं देखे गए.

साल में सिर्फ 5 महीने खुलता है ये थाना

पिथौरागढ़ की धारचूला तहसील मुख्यालय से करीब 72 किमी दूर गुंजी थाना साल में सिर्फ पांच महीने ही खुलता है, इस थाने के अंतर्गत 10 से ज्यादा गांव आते हैं, यहां 4 हजार से अधिक आबादी है. यहां के लोग सर्दियों के समय में निचले इलाकों में रहने के लिए आ जाते हैं. लोगों के साथ-साथ गुंजी थाना भी धारचूला शिफ्ट हो जाता है. सर्दियों के समय में यहां सेना के जवान और कुछ स्थानीय लोग ही रुकते हैं.

कई चुनौतियों के बीच चलता है ये थाना

इस संबंध में पिथौरागढ़ की पुलिस अधीक्षक रेखा यादव ने बताया कि गुंजी में कैलाश यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखकर यहां थाने का विस्तार किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि खराब मौसम, संचार और बिजली की व्यवस्था न होने से यहां थाने का संचालन करना चुनौती बना रहता है. इसके बावजूद पुलिस के जवान यहां 5 माह लॉ एंड ऑर्डर को बनाए रखते हैं.

Kanchanjunga Express Accident: डिब्बे काटकर लोगों को निकलने में जुटी रेस्क्यू टीम, दार्जलिंग रवाना हुए रेल मंत्री

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन