इंदौर। इंदौर के उच्चाधिकारियों और स्थानीय अधिकारियों के साथ विभिन्न सामाजिक प्रतिनिधियों और शांति समिति की लंबी बैठक के बाद सोमवार की रात करीब 9 बजे तय हुआ कि मंगलवार को शहर पूरी तरह से बंद रहेगा. बैठकों में शामिल सदस्यों ने बताया कि कहा जा रहा है कि मंगलवार को कुछ समय के लिए दुकानें खोली जाएंगी. इसका कई लोगों ने विरोध किया. सोमवार की रात इंटरनेट मीडिया पर शांति समिति के कई सदस्यों ने इस्तीफा देने की पेशकश की और मंगलवार को कर्फ्यू में ढील का विरोध किया.

फैसला लेने में काफी हुई मशक्कत

आपको बता दें कि मंगलवार को अक्षय तृतीया और भगवान परशुराम के प्रकट होने के साथ ही ईद के त्योहार को लेकर प्रशासन के लिए काफी असमंजस की स्थिति रही. मंगलवार को इसे बंद रखा जाए या कुछ छूट दी जाए, यह तय करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी. जबकि सोमवार को संभागायुक्त डॉ. पवन शर्मा व आईजी राकेश गुप्ता भी जिला मुख्यालय पर मौजूद रहे. इससे पहले सोमवार को कर्फ्यू में ढील दी जाए या नहीं, यह तय करने में काफी मशक्कत की गई. उधर, मंगलवार को स्थिति को देखते हुए सोमवार को ड्रोन से तीन तलाशी की गई. रात में फ्लैग मार्च भी निकाला गया.

दोनों पक्षों ने किया विरोध

मंगलवार को जब बाजार को कुछ देर के लिए खोलने की बात सामने आई तो पूरे हिंदू समाज और व्यापारियों ने इसका विरोध किया. शांति समिति के कई सदस्यों ने सोमवार रात इंटरनेट मीडिया के जरिए इस फैसले का विरोध किया और समिति से इस्तीफा देने की पेशकश भी की. लोगों की राय थी कि प्रशासन की ओर से ढील भी दी गई तो भी वे अपने प्रतिष्ठान बंद रखेंगे.

ये होगी व्यवस्था

शहर भर में कुल 1300 जवान तैनात रहेंगे।

इनमें आरएएफ (रैपिड एक्शन फोर्स) की दो प्लाटून, पुलिस और एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) और क्यूआरएफ (क्विक रिएक्शन फोर्स) सहित अतिरिक्त बल के जवान शामिल हैं।

घुड़सवारी पुलिस बल सहित विभिन्न वाहनों को तैनात किया गया है.

– दमकल, एंबुलेंस, लोडिंग वाहन और अन्य वाहनों को लगाया गया है

– संवेदनशील इलाकों में ड्रोन का लगातार सर्वे चल रहा है

-290 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इसमें वर्तमान में NAPA द्वारा स्थापित 121, पूर्व में 119 और किराए पर 50 शामिल हैं.

मोबाइल प्वाइंट बनाए गए हैं.

स्थाई और अस्थाई जेल भी बनाए गए हैं.

तैनात बल आंसू गैस के गोले समेत कई अत्याधुनिक हथियारों से लैस है.

 

बहुत देर कर दी मेहरबां आते-आते… अखिलेश से टूटा आजम का मन, कर चुके अंतिम फैसला

IPL 2022 में लगातार खराब प्रदर्शन के बाद सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल हो रहे हैं ईशान किशन

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर