तिरुवनंतुपुरमः भारी बारिश और बाढ़ के चलते केरल में चारों तरफ तबाही मची हुई है इस बाढ़ ने पिछले 100  साल का रिकॉर्ड तोड दिया है. इस आपदा में अब तक 370 से ज्यादा लोग अपनी जान गवां चुके हैं. जबकि 8 लाख से ज्यादा लोग राहत शिविर में रहने को मजबूर हैं. केरल के 14 में से 11 जिलों में बाढ़ की बहुत ज्यादा तबाही होने चलते रेड अलर्ट जारी किया गया था. कोच्चि एयरपोर्ट को पानी भर जाने के बाद बंद कर दिया गया था लेकिन अब सोमवार से कोच्चि नेवल एयरबेस से हवाई जहाज की उड़ानें शुरु कर दी गई हैं.   मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को राज्य के कुछ जिलों में सामान्य बारिश होने की संभावना जताई है. केरल में कई जिले चेंगन्नूर, पांडलम, तिरुवल्ला और पथानामथिट्टा जिले के कई इलाके, एर्नाकुलम में अलुवा, अंगमाली और पारावुर हैं जो सार्वधिक प्रभावित है जहां लोग पिछले तीन दिनों से भूखे प्यासे फंसे हुए हैं. 

 केरल में लगातार खराब होत जा रहे हालात के चलते सैंकड़ों की संख्या में रेस्क्यू टीमें ऑपरेशन में लगाई गई हैं. जिसमें सेना, एयरफोर्स, एडीआरएफ, नौसेना, आईटीबीपी की अलग अलग टीमें केरल में लोगों को बचाने में जुटी हुई हैं. केरल में इस साल आई बाढ़ ने पिछले 100 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस भीषण में अब तक 357 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. जिसके चलते पूरे राज्य में रेड अलर्ट जारी किया गया है. जिसमें इडुक्की, कोझिकोड, वायनाड, मलप्पुरम, पाथनममथिट्टा, कन्नूर और एर्नाकुलम में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं पानी भरने के चलते कोच्चि एयरपोर्ट-मेट्रो भी बंद कर दी गई है. पीएम नरेंद्र मोदी हालात का दौरा करने केरल पहुंच चुके हैं.

Highlight:

-तमिलनाडु के कोयंबटूर में क्षेत्रीय सीआरपीएफ पत्नी कल्याण संघ ने केरल के त्रिशूर और चालाकुडी को रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) टीम के साथ 12 ट्रकों में सूखे राशन, कपड़ों, दवाइयों, स्वच्छता वस्तुओं से युक्त राहत सामग्री को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है.

-उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने राज्य सभा के उपाध्यक्ष हरिवंशऔर राज्यसभा के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और सचिवालय उपाध्यक्ष सचिवालय के साथ केरल में आई भयंकर बाढ़ पर एक समीक्षा बैठक बुलाई बैठक बुलाई. इस बैठक में राहत और बचाव कार्यों के लिए लिए एक महीने का वेतन दान करने का फैसला किया गया है.

केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए शिवसेना के सांसद और विधायक एक महीने की सैलेरी केरल मुख्यमंत्री राहत कोष में देंगे. 

एर्नाकुलम से भारतीय वायुसेना (आईएएफ) द्वारा एक पुरानी महिला को एयर लिफ्ट कर किया गया जिसके बाद में उसे नौसेना अस्पताल ले जाया गया

-केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए स्थानीय लोग पूरी तरह से मदद करने में जुटे हुए हैं. राहत बचाव कार्य अभी भी जारी है. स्थानीय लोग हर संभव तरह से बाढ़ पीड़ितों की मदद कर रहे हैं.

-केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए तेलंगाना सरकार ने 25 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है. इसके साथ ही आईटी मंत्री केटी रामा राव ने अपना 1 महीने का वेतन भी बाढ़ पीड़ितों को पहुंचाने वादा किया है. 

 

-केरल में बाढ़ के बीच एक अन्य भूस्खलन में कोेडागु मदिकरी रोड पर हुआ  जहां पिछले चार दिनों से कई भूस्खलन होने के चलते सड़कें पहले ही अवरूद्ध थी. जहां फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए ऑपरेशन चल रहा है.

केरल में बाढ़ के पानी में अपने घर की छतों पर फंसे लोगों तक भारतीय वायुसेना राहत सामग्री दे रही है जिसको सुबह कोच्चि के नौसेना एयर स्टेशन से लोड किया गया था. ये राहत सामग्री केरल के सार्वधिक बाढ़ प्रभावित जिलों में सबसे पहले भेजी जा रही है जहां लोग तीन दिनों से भूखे प्यासे अपने घर की छतों पर फंसे हुए हैं.

–   केरल में आई सदी की सबसे भयानक बाढ़ में एक तरफ पूरा देश केरल की तरफ मदद के हाथ बढ़ाकर खड़ा है तो दूसरी तरफ विश्व के दूसरे देशों ने भी केरल के लिए हाथ बढ़ाने शुरू कर दिए हैं जिसमें  कतर के अमीर एचएच शेख तमीन बिन हमद अल थानी ने 5 मिलियन डॉलर आवंटित करने का निर्देश दिया है. 

–  त्रिशूर में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने चेरुपु पुलिस स्टेशन क्षेत्र के अलाप्पाद गांव से एक गर्भवती महिला को बचाया जिसके बाद महिला को तुरंत सुरक्षित इलाके में भेजा गया है. 

-केरल में बाढ़ के बाद नेल्लियंपैथी पहाड़ी स्टेशन इलाके में लगातार कई भूस्खलनों के बाद क्षतिग्रस्त हुई सड़कों को ठीक करने का काम किया जा रहा है. 

-पूर्व भारतीय क्रिकेटर और राज्यसभा सांसद सचिन तेंदुलकर ने केरल में बाढ़ के बीच भारतीय वायुसेना, इंडियन नेवी और सेना और अन्य बचाव दलों द्वारा चलाए जा रहे अभियान के लिए तारीफ करते हुए कहा कि ये सभी सम्मान और गहरी प्रशंसा के पात्र हैं. इन सभी का साहस और करुणा के निरंतर प्रदर्शन से हम सभी को एक प्रेरणा मिलती है. भगवान भला करे.

– केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से राज्य में जारी बचाव और राहत कार्यों के बीच अपडेट किया गया है. जिसमें कहा गया है कि फंसे हुए लोगों को बचाने के प्रयास युद्ध स्तर पर जारी है. जिसमें 4 हेलीकॉप्टर, 5 सैन्य नौकाएं और 65 मछली पकड़ने वाली नौकाएं संचालन में हिस्सा ले रही हैं. इसके अलावा हेलीकॉप्टर का प्रयोग लोगों तक भोजन सामग्री पहुंचाने के लिए किया जा रहा है. 

-कांग्रेस के युवा नेता सचिन पायलट ने केरल में आई बाढ़ पर कहा, मैं केरल फ्लूड्स से प्रभावित लोगों के लिए प्रार्थना करता हूं और इस कठिन समय पर दिल से संवेदना करता हूं.

-नौसेना के कोची एयर स्टेशन पर वायुसेना के एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर चेतक और नेवल सी किंग में बाढ़ से जूझ रहे केरल के लिए राहत सामग्री लोड की जा रही है जो जल्द ही सार्वधिक बाढ़ पीड़ित इलाकों तक पहुंचा दी जाएगी. 

– केरल में आई बाढ़ के बाद ओडिशा के भुवनेश्वर से 240 अग्निशमन कर्मियों का विशेष दस्ता वायुसेना के विशेष विमान द्वारा केरल के सार्वधिक बाढ़ पीड़ित इलाकों में भेजा गया है. 

– केरल में आई भीषण बाढ़ पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा, मैंने आज केरल के मुख्यमंत्री से बात की है. जिसके बाद हमने फैसला किया है कि केरल के लिए 7.5 करोड़ रुपये के चावल से भरी ट्रेन रवाना की जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने बताया, चावल के अलावा नकद 3 करोड़ रुपये भेजे जाएंगे और केरल में मदद के लिए हमारे डॉक्टर, सैनिक और राज्य के लोग भी वहां जाने के लिए तैयार हैं. 

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बाढ़ प्रभावित केरल के लिए राज्य सरकार की तरफ से 5 करोड़ की सहायता राशि देने का ऐलान किया है. इसके अलावा सीएम ने अपनी एक महीने की सैलरी बाढ़ राहत कोष में देने का ऐलान किया है

यूपी के डीजीपी ने केरल में बाढ़ प्रभावितों को राहत पहुंचाने के लिए राज्य के सभी पुलिसकर्मियों से अपील की है कि वे एक अपनी एक दिन की सैलरी बाढ़ राहत कोष में जमा कराएं.

केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद करने वालों का दायरा बढ़ता जा रहा है. केरल एबीवीपी कार्यकर्ता जगह-जगह कैंप लगाकर लोगों को दवाइयां बांट रहे हैं. एबीवीपी के नेशनल जनरल सेक्रेट्री आशीष चौहान ने ट्वीट कर बताया कि देशभर से एबीवीपी कार्यकर्ता केरल पीड़ितों के लिए मदद पहुंचा रहे हैं.

कल्य़ाण डोंबीवली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन के सभी बीजेपी कॉर्पोरेटर्स (KDMC) ने एक महीने की सैलरी केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए दान करने की बात कही. 

आम आदमी पार्टी के बाद अब कांग्रेस के सभी सांसद औऱ विधायक एक महीने सैलरी केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए दान करेंगे. इसकी जानकारी खुद कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने दी.

महाराष्ट्रं के रविंद्र चव्हाण ने एक महीने की सैलरी केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए दान करने का ऐलान किया. 

केरल में बाढ़ से जीना मुहाल हो गया है. तिरुवनंतुपुरम, कोल्लम और कसरगोड के अलावा सभी जिलों में मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) की तरफ से रेड अलर्ट जारी किया है.

कई राज्यों के सीएम के बाद अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केरल में बाढ़ पीड़ितों के लिए 15 करोड़ की आर्थिक मदद का ऐलान किया है.

मनोहर लाल खट्टर, नीतीश कुमार, रघुवरदास, देवेंद्र फडणवीस, अरविंद केजरीवाल के बाद गुजरात के सीएम विजय रूपानी ने 10 करोड़ की मदद का ऐलान किया है.

केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए अब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 20 करोड़ रुपये का आर्थिक मदद करने का ऐलान किया है. इससे पहले भी कई राज्यों के सीएम ने आर्थिक मदद की घोषणा की थी.

केरल में आई बाढ़ ने लाखों लोगों को बेघर कर दिया और कई लोगों की जान ले ली. देश में हर तरफ से लोग मदद के लिए आगे आ रहे हैं. राज्य सरकारें भी आर्थिक मदद दे रही हैं. इसी कड़ी में झारखंड के सीएम रघुवर दास ने 5 करोड़ की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया. 

 

केरल में बाढ़ से बिगड़ते हालातों को देखते हुए आम आदमी पार्टी के सभी सांसद और विधायक एक महीने की सैलरी बाढ़ पीड़ितों के लिए दान करेंगे. इसकी जानकारी खुद पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर दी.

केरल में आई बाढ़ को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की थी. जिसके बाद कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने भी कहा कि केरल में बाढ़ के चलते 2000-3000 करोड़ का नुकसान हो गया है. उन्होंने कहा कांग्रेस ने पहले ही पीएम मोदी से इसे राष्ट्रीय य आपदा घोषित करने की मांग की थी.

मौसम विभाग से एस देवी का कहना है कि 16 अगस्त तक एक्चुअल रेनफॉल 241.1mm तक रहनी चाहिए थी लेकिन ये 619.5mm तक पहुंच गई. उन्होंने कहा कि बारिश की तीव्रता में तो कमी आई है दो दिन तक बहुत तेज वर्ष होने की संभावना तो नहीं है पर तेज बारिश से भी इंकार नहीं किया जा सकता.

ऐसा कहा जा रहा है कि पिछले 100 साल में पहली बार केरल के लोग ऐसी बाढ़ से जूझ रहे हैं. यहां बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो गई है साथ लाखों लोग बेघर हो गए हैं. इन तस्वीरों में देखिए चेनगन्नूर इलाके में स्थित घरों में कैसे पानी घुस गया.

केरल में आई बाढ़ के चलते हालात बद से बदतर होते जा रहे है. इस आपदा में कई लोग जान गंवा चुके हैं और हजारों लोग बेघर हो गए हैं. ऐसे में लोगों की मदद के लिए भारतीय सेना के स्पेशल एयरक्राफ्ट तिरुवनंतुपुरम पहुंच चुके हैं. 

बिहार में बाढ़ के चलते भयावह हालातों को देखते हुुए हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर के बाद अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बी 10 करोड़ की आर्थिक मदद का ऐलान किया है. 

केरल के सीएम पिनारई विजयन ने मीडिया को बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का ऐरियल सर्वे किया. उन्होंने 500 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद देने की बात कही है. मैं उनके सहयोग के लिए धन्यवाद करता हूं मैंने उनसे और हेलीकॉप्टर और नाव की मांग की है.

केरल में आई भयानक बाढ़ को देखते हुए देश भर से मदद के लिए हाथ आगे बढ़ रहे हैं. इसी कड़ी में हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने भी 10 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है. 

एनडीआरएफ के डीजी संजय कुमार ने बताया कि केरल के 18 जिलों में एनडीआरएफ की 58 टीमें बचाव कार्य में लगाई गई हैं. हम लोगों ने 170 लोगों को बचा लिया है और 7000 लोगों को बचाकर सुरक्षित जगह पर पहुंचा दिया गया है.अगर जरूरत होगी तो बचाव कार्य में और भी टीमें लगाई जाएंगी. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बताया कि मैंने केरल में बाढ़ प्रभावित इलाकों का एरियल सर्वे किया. इस मामले पर सीएम पिनारई विजयन व अन्य के साथ रिव्यू मीटिंग की. उन्होंने कहा कि इन हालातों में देश केरल के साथ खड़ा है. 

I salute the people of Kerala for their fighting spirit. I compliment the authorities for their efforts in this adverse situation. I would also like to appreciate the wide support and solidarity from people across India towards Kerala during this unprecedented situation.

पीएम मोदी ने कहा कि मैं केरल के लोगों को सलाम करता हूं जो इस स्थिति से लड़ रहे हैं. वहीं केरल में बचाव कार्य में लगी टीमों की प्रशंसा करता हूं. साथ ही देश के उन लोगों को की भी प्रशंसा करता हूं कि केरल की मदद करने में लगे हैं

NDRF teams, companies of BSF, CISF and RAF are deployed in the state for rescue and relief operations. The Air Force, Army, Navy and Coast Guard are assisting operations in different parts of Kerala. Rescuing those who are trapped remains the topmost priority.

पीएम मोदी ने बताया कि केरल में बचाव कार्य में बीएसएफ, सीआईएसएफ और आरएफ की टीमें लगी हुई हैं. साथ ही तीनों सेना के जवान बचाव कार्य में लगी हैं बाढ़ में फंसे लोगों बचाना हमारी प्राथमिकता है.

पीएम मोदी ने बताया कि केंद्र सरकार केरल में बाढ़ पीड़ितों के लिए हरसंभव मदद कर रही है. जिसमें आर्थिक मदद, खाद्य सामान और दवाईयां शामिल हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल में बाढ़ प्रभावित इलाकों का एरियल सर्वे किया. उन्होंने बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 500 करोड़ रुपये की मदद का ऐलान किया. इस दौरान राज्य के सीएम, राज्यपाल भी मौजूद रहे.

पीएम मोदी ने कहा कि केरल बाढ़ में जान गंवाने वाले लोगों के परिवार के साथ मेरी सहानभूति है. उन्होंने कहा कि मैं आशा करता हूं कि घायल जल्द ही ठीक होंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा जैसी सामाजिक योजनाओं से केरल में बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद करेगी. बाढ़ प्रभावित इलाकों में पहुंचना  हॉरीकल्चर के इंटीग्रेटेड डेवलव़पमेंट की प्राथमिकता है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से केरल में आई बाढ़ को फौरन राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का आग्रह किया। राहुल ने ट्वीट कर कहा,”प्रिय प्रधानमंत्री, कृपया देरी किए बिना केरल बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करें। हमारे लाखों लोगों का जीवन, आजीविका और भविष्य दांव पर है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल में बाढ़ प्रभावित इलाकों का एरियल सर्वे किया. इस दौरान उनके साथ राज्य के सीएम पिनारई विजयन, केंद्रीय मंत्री केजे अल्फांस और सतशिवम साथ रहे.

केरल में भयानक बाढ़ औऱ खराब मौसम की वजह से पीएम आपदा प्रभावित इलाकों के एरियल सर्वे पर भी सस्पेंस बना हुआ है. हालातों पर पीएम कोच्चि में राज्य के सीएम पिनरई विजयन, केंद्रीय मंत्री केजे अल्फॉन्स व अन्य लोगों के साथ मीटिंग कर रहे हैं. 

केरल में आई बाढ़ का जायजा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तिरुवनंतुपुरम पहुंच चुके हैं. पीएम एरियल सर्वे कर हालातों का जायजा लेंगे.

केरल में आई भयावह बाढ़ का जायजा लेने पीएम नरेंद्र मोदी पहुंचे जहां राज्य के सीएम पिनरई विजयन और गवर्नर सतशिवम ने उन्हें रिसीव किया. 

केरल में भयानक बाढ़ को देखते हुए ओडिशा सरकार ने बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. 1070 (टोल फ्री) और 0674-2534177 पर कॉल कर बाढ़ में फंसे लोगों की मदद की जा सकती है. 

केरल में आई भयानक बाढ़ में फंसे लोगों की मदद के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर गुहार लगाई है. उन्होंने ट्वीट कर लोगों से आर्थिक और हरसंभव मदद करने के लिए कहा.

केरल में बाढ़ से अबतक 324 लोगों की जान जा चुकी है. साथ ही हजारों लोग बेघर हो गए हैं. खुद केरल के सीएम पिनरई विजयन ने इसकी जानकारी दी.

मिली जानकारी के अनुसार केरल में आई भयंकर बाढ़ ने कई लोगों की जान के अलावा करीब 8,000 करोड़ की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है.

केरल में आई भयावह बाढ़ ने अब तक 167 लोगों की जान ले ली. इसकी जानकारी खुद राज्य के सीएम पिनरई विजयन ने दी.

केरल में आई बाढ़ से अब तक 94 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य के 13 जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया जाएगा. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज केरल में स्थिति का जायजा लेने जाएंगे. उन्होंने कहा कि मैंने वहां की स्थिति पर राज्य के सीएम से बात की.

सुप्रीम कोर्ट ने केरल में आई बाढ़ के मामले में केंद्र सरकार के पैनल को मुल्लापेरियार बांध के पानी का स्तर कम करने पर विचार करने को कहा.कोर्ट ने कहा कि पैनल पानी स्तर को 142 फीट से 139 फीट पर करने पर विचार करे जिससे कि इस इलाके में रहने वाले लोग डर के साये में ना जिएं. शीर्ष अदालत ने नेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी को शुक्रवार को बैठक के निर्देश दिए.कोर्ट ने कहा कि पैनल डिजास्टर मैनेजमेंट का प्लान बनाए और इस बारे में दोनों राज्यों को सूचित करें. पैनल इस संबंध में अपनी रिपोर्ट शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को सौंपेगी. 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी वॉलेंटियर्स से केरल के लिए डोनेट करने की मांग की. उन्होंने कहा कि लोग केरल की मदद के लिए आगे आएं. 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल में आई भयानक बाढ़ को लेकर दुख जताया उन्होंने कहा कि मैं पीएम मोदी से अपील करता हूं कि ज्यादा से ज्यादा आर्थिक मदद पहुंचाई जाए. उन्होंने अगले ट्वीट में कहा कि हजारों लोग यहां फंसे हैं रिलीफ कैंप फुल हैं कई लोग अपनी जान गंवा चुके है. उन्होंने लोगों से केरल के पीड़ित लोगों की मदद करने की गुहार लगाई.

केरल के कोजिकोड में भारी बारिश के चलते दो बच्चों की मौत. देश के गृह मंत्री और पीएम मोदी लगातार राज्य के सीएम विजयन से संपर्क में बने हुए हैं.

केरल में आई भयंकर बाढ़ को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के सीएम पिनरई विजयन से बात की साथ ही रक्षा मंत्रालय से प्रदेश में बचाव अभियान तेजी से चलाने की बात कही.

केरल के सीएम पिनरई विजयन से प्रदेश में बाढ़ के हालातों पर बात की. हम राज्य में बाढ़ से जूझ रहे लोगों की हरसंभव मदद कर रहे हैं. मैं लगातार केरल के सीएम से इस मसले पर बात कर रहा हूूंः गृहमंत्री राजनाथ सिंह

केरल में भयंकर बाढ़ के चलते मुन्नार में करीब 82 टूरिस्ट फंस गए हैं यहां के सभी रूट या बाढ़ या फिर मिट्टी धंसने से बंद हो गए है.

राज्य में आजादी के बाद आई सबसे भीषण बाढ़ ने अभी तक 80 से ज्यादा लोगों की जान ले ली. वहीं पानी भरने के चलते कोच्चि एयरपोर्ट और मेट्रो बंद करनी पड़ी है.

मंगलवार से हो रही मूसलाधार बाऱिश के चलते 33 बांधों के गेट खोलने पड़े ऐसा पहली बार किया गया है. सीएम ने इस त्रासदी का सामने करने के लिए अन्य लोगों ने आर्थिक व अन्य तरह के योगदान की अपील की है.

बुधवार को घर गिरने से एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई साथ ही तीन लोग लापता हैं और एक बच्चे को बचा लिया गया है.

भूस्खलन के चलते मलप्पुरम में भी कई लोगों की जान चली गई साथ ही तिरुवनंतुपुरम में घर की दीवार गिरने से एक व्यक्ति की दर्दनाक मौत हो गई.

बुधवार को सीएम ने बारिश के बीच स्वतंत्रता दिवस की सलामी ली और लोगों ने मदद का हाथ बढ़ाने की अपील की.

राज्य के सीएम पिनरई विजयन ने कहा कि राज्य की पुलिस, एनजीआरएफ और दूसरी फोर्सेस रेहत कार्य में जुटी हैं. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है.

 

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने बताया कि अब तक 33 लोगों की मौत हो चुकी है और 6 लोग लापता हैं. ऐसी तबाही राज्य में पहले कभी नहीं आई.

मौसम विभाग ने इडुक्की और वायानाड में 14 अगस्त तक के लिए रेड अलर्ट जारी किया है वहीं ऑरेंड अलर्ट 15 अगस्त तक के लिए जारी किया है. साथ ही कन्नूर में 13 अगस्त कर रेड अलर्ट और 15 अगस्त तक ऑरेज अलर्ट जारी किया है.

 

राज्य के सीएम पिनरई विजयन ने बाढ़ में जान गंवाने वालों के परिजनों को चार लाख व इस प्राकृति आपदा में घर औऱ जमीन खोने वालों पीड़ितों को दस लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया. 

 

केरल के सीएम पिनरई विजयन ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का एरियल सर्वे किया. उनके साथ विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथाला भी मौजूद रहे.

बाढ़ के कारण प्रदेश में करीब 54,000 लोग बेघर हो गए हैं और 29 लोगों की मौत हो चुकी है.भारी बारिश के कारण पेरियार नदी का स्तर इतना ज्यादा बढ़ गया है कि राज्य का इरनाकुलम जिला लगभग डूब गया है.

 

यह भी पढ़ें- केरल बारिश: बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 26 लोगों की मौत, सेना तैनात, PM नरेंद्र मोदी ने CM से की बात

यमुना किनारे बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद के लिए आगे आया ITV फाउंडेशन, पीड़ितों के बीच किया खाना और दवाईयों का वितरण

 

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App