नई दिल्ली. Kanhaiya Kumar Genaral Election 2019: जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार लोकसभा चुनाव 2019 में बिहार के बेगूसराय लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (CPI)के टिकट पर कन्हैया कुमार अपने गृहजिला बेगूसराय से चुनावी मैदान में होंगे. मिली जानकारी के अनुसार बेगूसराय जिले की सीपीआई ईकाई ने कन्हैया कुमार को लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी के रूप में प्रस्तावित किया है. जिला ईकाई के इस प्रस्ताव को बिहार की सीपीआई कार्यकारिणी के पास भेजा गया है. जहां से उनके नाम पर मुहर लगते ही कन्हैया कुमार के बेगूसराय से चुनाव लड़ने का आधिकारिक ऐलान कर दिया जाएगा.

विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कन्हैया कुमार का बेगूसराय से चुनाव लड़ना लगभग-लगभग तय हो चुका है. बिहार में भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी (भाकपा) की राज्य कार्यकारिणी की बैठक मार्च के पहले सप्ताह में होनी प्रस्तावित है. संभावना है कि इस बैठक में कन्हैया की उम्मीदवारी का आधिकारिक ऐलान कर दिया जाएगा. उल्लेखनीय है कि बिहार का बेगूसराय लोकसभा सीट इस समय खाली चल रहा है. यहां से भाजपा के भोला सिंह 2014 में सांसद बने थे. लेकिन उनके निधन के बाद से इस सीट पर उपचुनाव नहीं कराया गया था. अब अगले लोकसभा चुनाव में यहां से कन्हैया अपना दावा पेश करेंगे.

बेगूसराय और बिहार की राजनीति पर पैनी नजर रखने वाले जानकारों के अनुसार कन्हैया कुमार का मुकाबला भाजपा के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह से हो सकता है. गिरिराज सिंह इस समय नवादा लोकसभा सीट से सांसद है. लेकिन लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भाजपा और जदयू के बीच बने गठबंधन के बाद गिरिराज सिंह को बेगूसराय लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारने की संभावना ज्यादा दिख रही है.

वहीं दूसरी ओर बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (राजद), कांग्रेस, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) और भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी (भाकपा) महागठबंधन बना कर चुनावी मैदान में उतरने वाले है. हालांकि इस महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर अभी तक कोई आधिकारिक फैसला नहीं लिया गया है. बताते चले कि कन्हैया कुमार के जरिए सीपीएम बेगूसराय में अपनी खोई जमीन को फिर से तलाशने की कोशिश करेगी.

Pulwama Terror Attack: पुलवामा हमले के बाद बोलीं महबूबा मुफ्ती- ऐसे समय में केवल अनपढ़ लोग ही युद्ध के बारे में बात कर सकते हैं

Shiv Sena On PM Narendra Modi: शिवसेना बोली- कांग्रेस चीफ राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का पीएम नरेंद्र मोदी से कोई मुकाबला नहीं