नई दिल्ली. मैट्रिक और इंटर में अगले साल एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए छह नए वोकेशनल विषयों को शामिल किया गया है. जो छात्र इस साल पास होकर 10वीं और 11वीं की परिक्षा देंगे उन्हें इन नए विषयों की परिक्षा दे पाएंगे. इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या लगभग 9 लाख होगी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) इन विषयों के साथ नौवी और 11वीं के छात्रों के लिए ये नए विषयों की तैयारी कराने में लगी है. विभाग ने इन 6 नए विषयों को शामिल करने की तैयारी पहले से ही कर ली थी. इसके बाद काउंसिल अब अगले साल से नए विषयों की परिक्षा लेगी.

6 नए विषयों में इन विषयों की का नाम जोड़ा गया है

कृषि, हेल्थ, कम्यूटर, आईटी, सहित कई अन्य व्यावसायिक विषय शामिल होंगे. जैक ने बताया कि ये विषय आने वाले समय में बच्चे के भविष्य के लिए काफी फायदेमंद होगा. इन विषयों से आगे कई जॉब के चांस मिलेंगे. हाइस्कूलों में अभी वोकेशनल में करीब 14 विषयों की पढ़ाई होती है. इनमे से कई विषय क्षेत्रिय भाषा के रूप में भी है. 14 पहले से पढ़ाई जाती है 6 और शामिल हो रहे हैं. कुल मिलाकर 20 विषयों की पढ़ाई की जाएगी, इन 20 विषयों में से किसी एक विषय को ले सकते हैं.

इस वर्ष 346 स्कूलों में वोकेशनल कोर्स की पढ़ाई शुरू की गई है. इनमें 175 कस्तूरबा और 171 प्लस टू स्कूल शामिल हैं. इन स्कूलों में शुरुआती दौर में 12 विषयों की पढ़ाई शुरू की गई, जिसमें से छह विषयों में ही परीक्षा होने की उम्मीद जतायी जा रही है. इसके अलावा इन विषयों में अगर अच्छे अंक आते हैं तो इसके अंक भी बाकि सारे विषयों के साथ जोड़ा जाएगा. बोर्ड परीक्षा में मुख्य पांच विषयों की परीक्षा आयोजित होती है अभी तक इन पांचों विषयों के अंक जोड़कर रिजल्ट दिया जाता है. इसके साथ ही अब से नए विषयों को जोड़ने के बाद इनमें अगर अच्छे अंक आते हैं तो इसके अंक भी जोड़े जाएंगे. यानी का अगर आप 6 विषयों की परिक्षा दे रहे हैं तो 5 विषयों के अच्छे मार्कस जोड़े जाएंगे.

SAIL Recruitment 2019: सेल इंडिया में निकली बंपर भर्ती, अप्लाई www.sail.co.in

RRB JE CBT 2 Answer Key 2019: आरआरबी जेई सीबीटी-2 एग्जाम आंसर की जल्द होगी जारी, चेक www.rrbcdg.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App