रांची. झारखंड में विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को आखिरी चरण के मतदान के बाद एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं. इंडिया टुडे-माय एक्सिस एग्जिट पोल के नतीजों में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी की हार होती नजर आ रही है. वहीं झामुमो-कांग्रेस गठबंधन झारखंड में जीत दर्ज करने जा रहा है. इंडिया टु़डे-माय एक्सिस पोल एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक 81 विधानसभा सीटों वाले झारखंड राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में JMM-कांग्रेस गठबंधन 38 से 50 सीटें जीतकर राज्य में सरकार बना सकता है.

झारखंड एग्जिट पोल 2019 के मुताबिक विधानसभा चुनाव में किस पार्टी को कितनी सीटें-
इंडिया टुडे माय एक्सिस इंडिया एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक झारखंड विधानसभा चुनाव में सत्ताधारी बीजेपी को सिर्फ 22-32 सीटों पर ही संतोष करना पड़ेगा. साल 2014 के चुनाव में झारखंड ने 81 में से 37 सीटों पर जीत दर्ज की थी और आजसू के साथ मिलकर राज्य में सरकार का गठन किया था.

झामुमो-कांग्रेस गठबंधन जीत की ओर-
बीजेपी की इस बड़ी हार का फायदा झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस गठबंधन को मिलने वाला है. एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक झामुमो-कांग्रेस गठबंधन को 81 में से 38 से लेकर 50 सीटों पर जीत मिल सकती है. झारखंड में सरकार बनाने के लिए 41 सीटों का बहुमत आवश्यक है. यानी कि झामुमो-कांग्रेस गठबंधन सरकार बनाने में कामयाब हो सकता है.

एग्जिट पोल के नतीजों में झारखंड मुक्ति मोर्चा को 24-28 सीटों पर जीत मिल सकती है. वहीं कांग्रेस झारखंड में 12 से 18 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज करने जा रही है. गठबंधन की एक और पार्टी राष्ट्रीय जनता दल यानी आरजेडी को भी 2 से 4 विधानसभा सीटों पर जीत मिलने का अनुमान लगाया है. पिछले चुनाव की बात करें तो झामुमो-कांग्रेस गठबंधन की पार्टियों को कुल मिलाकर राज्य में 19 विधानसभा सीटों पर ही जीत मिली थी.

आजसू को बड़ा नुकसान
चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी का साथ छोड़ने वाले अखिल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) को एक-दो सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है. आजसू ने इस बार बीजेपी से अलग चुनाव लड़ा है, एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक आजसू को राज्य में सिर्फ 3 से 5 विधानसभा सीटों पर ही जीत मिलेगी. 2014 के विधानसभा चुनाव में आजसू ने 7 सीटें जीती थीं.

झाविमो और अन्य को इतनी सीटें-
इंडिया टुडे-माय एक्सिस इंडिया एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 में झाविमो यानी झारखंड विकास मोर्चा को भी 2 से 4 सीटों पर जीत मिल सकती है. वहीं अन्य के खाते में 4 से 7 विधानसभा सीटें जाएंगी. झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजे 23 दिसंबर को आने वाले हैं. यदि नतीजों में किसी भी पार्टी या गठबंधन को बहुमत नहीं मिलता है तो आजसू, झाविमो और अन्य छोटे दल और निर्दलीय विधायक सरकार गठन करने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

प्रशांत किशोर करेंगे दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में सीएम अरविेंद केजरीवाल की नैया पार, AAP का नया नारा- अच्छे बीते 5 साल, लगे रहो केजरीवाल

झारखंड में गृहमंत्री अमित शाह का बड़ा ऐलान, अयोध्या में अगले 4 महीनों में बनेगा भव्य राम मंदिर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App