नई दिल्ली. झारखंड के छह जिलों की कुल 13 विधानसभा सीटों पर आज पहले चरण में वोटिंग हो रही है. पहले चरण का मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हुआ और शाम तक चला. झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण में करीब 64 फीसदी मतदान हुआ है. आज के मतदान में ही स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी की विश्रामपुर सीट और झारखंड प्रदेश कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष रामेश्वर उरांव की लोहरदगा सीट पर भी वोटिंग हुई.

झारखंड में पहले चरण में चतरा, गुमला, बिशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पनकी, डाल्टनगंज, बिश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर में मतदान हो रहा है. झारखंड के पहले चरण में 37,83,055 लोग वोट डालेंगे और यह 13 विधानसभा सीटों पर 189 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, 3,906 मतदान केंद्रों में से 989 में वेबकास्टिंग की सुविधा है. चुनाव आयोग के अधिकारियों ने घोषणा की कि इसके अलावा, दूरदराज के इलाकों में तैनात मतदान कर्मियों को एयरलिफ्ट किया जाएगा.

यहां देखें Jharkhand Assembly Elections Phase 1 Live Updates:

शाम 4:30 बजे: झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के लिए आज 13 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. शाम 4 बजे तक 13 सीटों पर 62 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हो चुकी है. नक्सल प्रभावित कई इलाकों में वोटिंग प्रक्रिया बंद हो चुुकी है और वीवीपैट और ईवीएम को पोलिंग बूथ से चुनाव अधिकारी समेट रहे हैं. 

1:50 बजे: पलामु जिले के कोसियारा में कांग्रेस और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबरें आ रही हैं. एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कांग्रेस विधायक केएन त्रिपाठी बंदूक लहराते दिख रहे हैं. कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बीजेपी उम्मीदवार के अलोक चौरसिया के समर्थकों से झड़प हुई है.

1:45 बजे: झारखंड के अडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस मुरारी लाल मीना ने मीडिया से बातचीत में कहा कि गुमला जिले के जंगली इलाके में चुनाव को प्रभावित करने के लिए नक्सलियों ने बम धमाका किया. हालांकि इसमें जानमान को किसी प्रकार की क्षति नहीं हुई.

1:05 बजे: झारखंड में विधानसभा चुनावों के पहले चरण में आज 13 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी है. शनिवार 1 बजे तक 48 फीसदी वोटिंग की खबरें आई हैं. हालांकि इन सीटों पर कुछ जगह झड़प की भी खबरें आई हैं, लेकिन इससे मतदान प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ा है.

11:50 बजे: झारखंड में 13 विधानसभा सीटों के लिए जारी पहले राउंड की वोटिंग में सुबह 11 बजे कर 24.71 फीसदी मतदान डाले जा चुके हैं. सभी सीटों पर शांतिपूरण मतदान हो रहे हैं और किसी तरह की हिंसा की कोई खबर सामने नहीं आई हैं.

11:25 बजे: झारखंड की 13 विधानसभा सीटों के लिए हो रही वोटिंग में सुबह 10 बजे तक 11 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हो चुकी है. मणिका सीट पर सबसे ज्यादा 13.62 फीसदी मतदान डाले गए हैं.

10:40 बजे: झारखंड के 13 विधानसभा क्षेत्रों में शुरू हुए पांच चरण के चुनावों में शनिवार को सुबह 9 बजे तक लगभग 11.02 फीसदी मतदान हो गया है. चुनाव आयोग के अधिकारियों ने कहा कि मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ है और 3 बजे समाप्त होगा. कई मतदान केंद्रों पर तेज मतदान चल रहा है.

10:00 बजे: चुनाव के दौरान बीजेपी समर्थकों ने कहा है कि पहले राते को दुकान खोल के नहीं रख सकते थे. बीजेपी के आने से अब शांति है और भाजपा के सत्ता में आने के बाद से स्थिति नियंत्रण में है. सड़कें बन गई हैं, सुविधाएं बढ़ गई हैं हम अच्छे काम के लिए मतदान कर रहे हैं.

09:30 बजे: झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर एक खबर सामने आई है. गुमला जिले के बिष्णुपुर में एक पुल को नक्सलियों ने उड़ा दिया. हालांकि किसी के घायल होने की सूचना नहीं है. वहीं डिप्टी कमिश्नर शशि रंजन ने कहा कि इस घटना से मतदान प्रभावित नहीं हुआ है.

08:50 बजे: चुनाव रैली में झारखंड सीएम रघुबर दास ने जनता से कहा था आपने 2014 में मोदी जी के नेतृत्व में झारखण्ड को पहली स्थिर सरकार दी. 5 साल में भाजपा सरकार ने झारखण्ड के माथे से भ्रष्टाचार का कलंक मिटाया, राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए दिन रात काम किया है. फिर एक बार हमें आपका आशीर्वाद चाहिए, झारखण्ड को भाजपा की मजबूत और स्थिर सरकार चाहिए.

08:20 बजे: झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- ये चुनाव सिर्फ दलों के बीच का नहीं है, बल्कि झारखण्ड को लूटने वालों और झारखण्ड के लोगों की सेवा करने वालों के बीच है. ये चुनाव दो कार्य संस्कृतियों के बीच का है, दो धाराओं के बीच का है.

07:55 बजे: छतरपुर से टिकट से वंचित रहे भाजपा के पूर्व मुख्य सचेतक राधाकृष्ण किशोर ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. मुख्यमंत्री रघुबर दास के नेतृत्व में हासिल करने वाली भाजपा पहले चरण में 12 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

07:35 बजे: गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके कहा- झारखंड को भ्रष्टाचार व नक्सलवाद से मुक्त रखने और यहाँ विकास की गति को बनाये रखने के लिए पुनः एक स्थिर, निर्णायक और पूर्ण बहुमत वाली सरकार आवश्यक है. प्रथम चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूँ कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर झारखंड को विकास के पथ पर अग्रसर रखने में योगदान दें.

07:30 बजे

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने कहा- आज झारखंड विधानसभा चुनाव का पहला चरण है. मैं सभी से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं. आपका एक वोट राज्य के विकास के लिए महत्वपूर्ण है.

07:25 बजे

प्रदेश की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी पहले चरण में 12 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि उसने हुसैनाबाद से निर्दलीय उम्मीदवार विनोद सिंह को समर्थन दिया है. झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), कांग्रेस और राजद के विपक्षी गठबंधन चार, छह और तीन विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं.

07:18 बजे

झारखंड में पांच चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं, पहले चरण की वोटिंग आज 30 नवंबर को हो रही है. इसके बाद दूसरे चरण का मतदान 7 दिसंबर को होगा जिसमें 20 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. तीसरे चरण में 12 दिसंबर को 17 विधानसभा सीटों और चौथे चरण में 16 दिसंबर को 15 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. इसके बाद पांचवे चरण में 20 दिसंबर में 16 विधानसभा सीटों पर वोटिंग के साथ चुनाव खत्म हो जाएगा और इस चुनाव के नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे.

07:14 बजे

समाचार एजेंसी पीटीआई ने चुनाव आयोग के अधिकारियों के हवाले से बताया चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन को रोकने के लिए फ्लाइंग स्क्वॉड द्वारा निगरानी की कवायद की जा रही है, जैसे कि नकदी, शराब और अन्य सामानों की वितरण पर रोक है.

07:10 बजे

झारखंड विधान सभा चुनाव के पहले चरण में चतरा, गुमला, बिशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पनकी, डाल्टनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर में मतदान हो रहा है.

07:05 बजे

झारखंड के छह जिलों की कुल 13 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई है. मतदान दोपहर 3 बजे समाप्त होगा इसलिए लोगों से अपील की है घर से निकलकर मतदान करें.

ये भी पढ़ें

Congress Mass Protest Rally Against Narendra Modi Government: आर्थिक मंदी के मसले पर नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ हल्ला बोलेगी कांग्रेस, दिल्ली के रामलीला मैदान में 30 नवंबर को भारत बचाओ रैली

Congress Candidate List Jharkhand Election 2019: झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी, 19 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App