रांची. वोटों की गिनती में सामने आ रहे झारखंड विधानसभा चुनाव नतीजों के रूझानों ने सूबे की सत्ताधारी रघुबर दास की भारतीय जनता पार्टी को परेशानी में डाल दिया. बीजेपी रूझानों में 33 सीटों पर आगे है, कांग्रेस महागठबंधन जिसमें हेमंत सोरेन की झारखंड मुक्ति मोर्चा और राजद भी शामिल हैं, 39 सीटों पर आगे है. जेवीएम समेत अन्य दल 4 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं बहुमत के लिए 41 सीटें चाहिए, यूं तो कांग्रेस को बहुमत मिल सकती है लेकिन अगर नहीं मिली तो 7 सीटों पर आगे चल रही सुदेश महतो की आजसू किंग मेकर साबित होगी.

काउंटिंग के बाद आ रहे रिजल्ट को देखते हुए बीजेपी ने आजसू और जेवीएम से संपर्क किया है. जाहिर सी बात है ये फोन पोस्ट पोल एलाइंस यानी चुनाव नतीजों के बाद गठबंधन बनाकर सरकार बनाने को लेकर किए गए हैं. हाल ही में हुए हरियाणा चुनाव में बीजेपी बहुमत से दूर रही थी, जिस वजह से उन्हें दुष्यंत चौटाला से संपर्क करना पड़ा. आखिरकार दुष्यंत समर्थन के लिए मान गए लेकिन उसके एवज में डिप्टी सीएम पद और कई मंत्री पद पर बात बनी. ऐसी ही हालात अब झारखंड की नजर आती है.

अगर बीजेपी को बहुमत के लिए कुछ सीट चाहिए होंगी और आजसू समर्थन देगी तो बात यहां भी डिप्टी सीएम पद पर आएगी. सुदेश महतो पहले भी प्रदेश में बतौर डिप्टी सीएम रह चुके हैं और उनकी छवि भी साफ है. ऐसे में बीजेपी को शायद उन्हें डिप्टी सीएम बनाना ज्यादा भारी न हो. बाकी अगर कांग्रेस के गठबंधन को बहुमत नहीं मिला और सुदेश महतो ने उन्हें समर्थन दिया, तभी भी मामला तो कम से कम डिप्टी सीएम पद पर जाकर ही सोल्व हो पाएगा.

कौन हैं सुदेश महतो

सुदेश महतो झारखंड में मेहतो समाज के सबसे बड़े चेहरे हैं. आदिवादी समुदाय में भी उनकी अच्छी पकड़ बताई जाती है. इससे पहले साल 2009 में बाबूलाल मरांडी की जेवीएम सरकार में उप-मुख्यमंत्री रह चुके हैं. साल 2000 में पहली बार सिल्ली सीट से विधायकी चुनाव जीता. उस समय उनकी उम्र महज 25 साल थी.

BJP Jharkhand Assembly Election Result 2019: हो जाइए तैयार, बीजेपी झारखंड में करने वाली है बड़ा जुगाड़, AJSU और JVM की मदद से बनेगी रघुवर सरकार?

Jharkhand Assembly Election Results 2019 Winners Complete List Live: झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 फुल विनर्स लिस्ट, बीजेपी झामुमो कांग्रेस राजद झाविमो आजसू समेत अन्य पार्टी के विजेता उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App