रांची. झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 से पहले सत्ताधारी एनडीए गठबंधन में फूट पड़ती नजर आ रही है. गठबंधन में शामिल अखिल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसू) ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सामने अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. चुनाव से पहले आजसू और बीजेपी के बीच गठबंधन की बात बन गई थी, मगर सीट बंटवारे को लेकर दोनों पार्टियां एक-दूसरे असहमत दिखी हैं. 81 विधानसभा सीटों वाले झारखंड राज्य में आजसू 17 सीटों पर चुनाव लड़ना चाह रही है. दूसरी तरफ केंद्र में बीजेपी की सहयोगी चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने भी अलग से 50 सीटों पर चुनाव लड़ने का एलान कर दिया है. हाल ही में महाराष्ट्र में हुए विधानसभा चुनाव में भी एनडीए गठबंधन टूट गया. गठबंधन के पूर्ण बहुमत से जीत के बाद भी बीजेपी और शिवसेना सरकार नहीं बना पाई और अलग हो गई.

झारखंड एनडीए में आए सियासी संकट को लेकर बीजेपी के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि वे आजसू नेताओं से बात कर रहे हैं और जल्द ही इसका समाधान निकाला जाएगा. बीजेपी ने पहले ही 52 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.

आजसू ने भी सोमवार रात 12 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी, इनमें 4 सीटें ऐसी हैं जहां बीजेपी ने पहले ही अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं. आजसू ने चक्रधरपुर विधानसभा सीट से भी अपना प्रत्याशी उतारा है, इस सीट से बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा की सीट है.

झारखंड में बीजेपी सभी 81 सीटों पर चुनाव लड़ने की कर रही तैयारी-
बीजेपी के अंदरखाने से खबर है कि पार्टी ने राज्य की सभी 81 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की सूची बना ली है. मगर बीजेपी नेताओं का कहना है कि वह आजसू से गठबंधन कर ही चुनाव लड़ने जा रही है. फिलहाल दोनों पार्टी के नेता बातचीत कर रहे हैं और मंगलवार रात तक समाधान निकाल लिया जाएगा.

लोजपा अलग से लड़ रही चुनाव-
बिहार और केंद्र में बीजेपी के सहयोगी और एनडीए के घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी ने भी झारखंड में अलग से चुनाव लड़ने की घोषणा की है. लोजपा 81 में से 50 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने जा रही है. दूसरी तरफ नीतीश कुमार की जेडीयू भी झारखंड में कुछ सीटों पर अलग से चुनाव लड़ रही है. ऐसे में एनडीए इस राज्य में कमजोर पड़ता दिख रहा है.

पहले चरण के लिए नामांकन का बुधवार को आखिरी दिन-
झारखंड की 81 सीटों पर पांच चरणों में मतदान होगा. पहले चरण के लिए वोटिंग 30 नवंबर को होगी. पहले चरण के लिए नामांकन का आखिरी दिन बुधवार को है. यानी कि सभी पार्टियों के पास अपने उम्मीदवार उतारने का बस मंगलवार को ही आखिरी समय है.

Also Read ये भी पढ़ें-

झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी, 19 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 52 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, CM रघुबर दास सहित ये नाम शामिल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App