रांची. झारखंड विधासभा चुनाव 2019 के लिए प्रदेश की जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा सीट पर सबकी नजरे हैं. इस सीट पर बीजेपी के मुख्यमंत्री रघुवर दास, कांग्रेस के गौरव वल्लभ और बीजेपी के बागी नेता मंत्री सरयू राय मैदान में हैं. इस सीट पर हुए मतदान की गिनती शुरू हो चुकी है और शुरुआती रुझानों में बीजेपी के मुख्यमंत्री रघुवर दास कांग्रेस के गौरव वल्लभ से आगे चल रहे थे. 

बाद में बीजेपी के बागी नेता मंत्री सरयू राय ने सभी को पीछे छोड़ते हुए  फिर से पहले नंबर पर बढ़त बनाई. सरयू राय इस समय 7484 वोटों से आगे चल रहे हैं. यहां हम आपको लगातार अपडेट करते रहेंगे कि किस पार्टी से कौन सा नेता कितने वोटों के अंतर से आगे या पीछे चल रहा है.

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 की वोटिंग 5 चरणों में 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक हुई थी. जमशेदपुर पूर्वी सीट पर 7 दिसंबर को दूसरे चरण में वोटिंग हूई थी. जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले में स्थित है और जमशेदपुर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है. साल 2014 के झारखंड विधानसभा चुनाव में, भाजपा के रघुबर दास ने जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा सीट से जीत हासिल की थी. इस सीट पर उन्होंन 1,03,427 वोट पाकर 70157 वोटों के अंतर से कांग्रेस के आनंद बिहारी दुबे और जेएमएम के अभय सिंह को हराया था. इस सीट पर रघुवर दास ने साल 2005, 2009 और 2014 में जीत हासिल की थी.

साल 2019 के झारखंड विधानसभा चुनाव में, भाजपा कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के गठबंधन के खिलाफ है. झारखंड तीसरा राज्य है जहां 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद से चुनाव हुए हैं. इससे पहले महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव हुए हैं और दोनों राज्यों में भाजपा अकेली सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, लेकिन अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर सकी. झारखंड राज्य में 81 विधानसभा सीटें हैं. इन सीटों पर कुल 1,215 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं. इनमें से 1087 पुरुष और 127 महिला और एक थर्ड जेंडर उम्मीदवार शामिल हैं.

ये भी पढ़ें

Ranchi Election Results 2019 Live Updates: रांची विधानसभा सीट पर BJP के चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह आगे, JMM की महुआ मांझी पीछे

Silli Assembly Election Result 2019 Live: झारखंड की हाई प्रोफाइल सीट सिल्ली पर आजसू के सुदेश महतो आगे और झामुमो की सीमा देवी पीछे

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर