नई दिल्ली. IRCTC इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड ने आगामी त्योहारी सीजन के चलते आस्था सर्किट स्पेशल पर्यटन ट्रेन चलाने की योजना बनाई है. भारतीय रेलवे अक्सर अपनी यात्रियों को फेस्टिवल सीजन पर कुछ न कुछ भेंट देते रहता है. यह स्पेशल ट्रेन पटना से होते हुए उत्तर भारत के कई बड़े धार्मिक स्थलों को यात्रा के दौरान कवर करेगी। इसके साथ ही इंडियन रेलवे ने हरिद्वार, ऋषिकेश और माता वैष्‍णो देवी के लिए 6 रात और 7 दिन का एक विशेष टूर प्लान बनाया है. बता दें रेलवे की यह ट्रैन 16 नवंबर से शुरू होगी और यात्री ऑनलाइन माध्यम से अपना रिजर्वेशन कर पाएंगे।

यात्री स्पेशल ट्रेन में ये सुविधा होगी मौजूद

ट्रेन में यात्रा के दौरान सभी को शाकाहारी खाना, घूमने के लिए बस, रहने के लिए धर्मशालों की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा ट्रेन में कोविड-19 नियमो का भी पूर्ण रूप से ध्यान रखा गया है. यात्रा के लिए टूर एसकोर्ट का भी प्रबंध रेलवे की और से किया है. विशेष ट्रेन का एक दिन का किराया 900 रूपये प्रति व्यक्ति है. यह ट्रेन 25 नवंबर को समस्तीपुर रेलमंडल के रक्सौल स्टेशन से चलेगी और 06 दिसंबर को वापस लौटेगी। पूरा सफर 11 रात और 12 दिन का होगा, जिसका किराया 11,340 रूपये है. यात्री ट्रेन बुक करते समय पैकेज कोड – EZBD65 करे.

इन जगहों का सफर तय करेगी ट्रेन

यह ट्रेन बैरगनिया ,सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर , मुजफ्फरपुर, हाजीपुर , पाटलिपुत्र, दानापुर, आरा ,बक्सर, दिलदारनगर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन होते हुए जाएगी, इस दौरान लोग माता वैष्णो देवी, अमृतसर में स्वर्ण मंदिर, हरिद्वार में हर की पौड़ी, ऋषिकेश, मथुरा, वृन्दावन में कृष्णजन्मभूमि के दर्शन कर सकेंगे. इसके अलावा आगरा में ताजमहल  और अयोध्या में रामलला का दर्शन भी हो सकेंगे, इस रूट में भक्‍त अंत में वाराणसी में काशी विश्वनाथ  ज्योतिर्लिंग का भी दर्शन कर पाएंगे। यारत्रियों को बुकिंग करने के लिए IRCTC की वेबसाइट(www.irctctourism.com) पर जाना होगा।

यह भी पढ़ें:

Dengue in Delhi : दिल्ली में डेंगू का कहर, 1000 से ज्यादा लोग चपेट में, तीन साल में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले

Inflation broke the record of 70 years in Pakistan:पाकिस्तान में महंगाई ने तोड़ा दिया 70 सालों का रिकार्ड

 

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर