यवतमालः प्यार एक ऐसा खूबसूरत एहसास है जो किसी से भी कहीं भी किसी भी रुप में हो सकता है. प्यार ना इंसान देखता है ना जात धर्म और इसी बात को सच साबित करते हुए महाराष्ट्र के यवतमाल में हुई भारतीय मूल के एक इंजिनियर की शादी जिन्होने किसी लड़की के बजाय अपने समलैंगिक चायनीज साथी के साथ पूरे पारंपरिक तरीके से 30 दिसंबर को विवाह रचाया. और इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक 40 साल के ऋषि मोहनकुमार सथावाने अपने चीनी दोस्त विन के साथ अमेरिका में लिव इन रिलेशनशिप में रहते थे. जिन्होनें भारत आकर महाराष्ट्र के यवतमाल के एक फाइवस्टार होटल में उन्होने अपनी शादी का रिशेप्शन रखा था. इंजिनियर मोहनकुमार ने अपनी गे मैरिज को दुनिया से छिपाकर बेहद गुपचुप तरीके से पूरे हिन्दू रीति रिवाजों के साथ पूरी की थी. ऋषि की ये शादी उनके परिवार और खास रिश्तेदारों के सामने हुई थी.

यवतमाल में फाइवस्टार होटल में शादी के रिशेप्शन के बाद उन्होने अपनी समलैंगिक शादी के फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जिसके बाद ये तस्वीरें वायरल हो गईं. पेशे से इंजिनियर ऋषि ने आईआईटी बांबे से बी-टेक की पढ़ाई पूरी की है और कैलिफोर्निया में एक इलैक्ट्रॉनिक कंपनी में काम करते हैं उनका पार्टनर विन भी उनके साथ इसी कंपनी में काम करते हैं. दोनों कैलिफोर्निया में रहते हैं इसके अलावा उनके पास अमेरिका का ग्रीन कार्ड भी है.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिकता के अपराधीकरण की पुन: समीक्षा के लिए सहमति प्रदान की है. जिसके बाद भारत में ये पहली गे शादी है. कुछ दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने समलैंगिक संबंधो पर लोक लगाने वाली धारा-377 की संवैधानिक वैधता पर फिर से विचार किए जाने की बात को कहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों एक साथ एक कंपनी में काम कर रहे थे जहां ये दोनों एक दूसरे के नजदीक आए और दोनों का प्रेम प्रसंग शुरु हुआ. जिसके बाद इन दोनों ने लिव इन में रहना शुरु कर दिया. लंबे समय तक लिव इन में रहने के बाद इन दोनों ने भारत आकर शादी करने का फैसला किया. ऋषि ने यवतमाल में अपने पिता के घर महाराष्ट्र के यवतमाल में आकर शादी की.

अगर ये दस चीजें कर ली तो जिंदगी भर याद रहेगी सुहागरात