नई दिल्ली.Indian Railways भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) रामायण सर्किट पर “श्री रामायण यात्रा” नाम से एक डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन का संचालन करेगा, आईआरसीटीसी ने शनिवार को सूचित किया।

भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी प्रमुख स्थानों की यात्रा शामिल

आईआरसीटीसी के एक प्रेस नोट के अनुसार, 7 नवंबर को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होने वाले पहले दौरे में भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी प्रमुख स्थानों की यात्रा शामिल होगी। नोट में कहा गया है कि आईआरसीटीसी को इस पहल के लिए जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है और पहला टूर पूरी तरह से बुक हो गया है। लगातार मांग को देखते हुए इस साल 12 दिसंबर को फिर से इतनी ही कीमत और अवधि के साथ इस टूर को चलाने का फैसला किया गया है।

यह दौरा 17 दिनों में पूरा होगा। इस ट्रेन का पहला पड़ाव अयोध्या होगा जहां पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर के अलावा नंदीग्राम में भारत मंदिर भी जाएंगे। अगला गंतव्य बिहार में सीतामढ़ी होगा और सीता जी के जन्मस्थान और सड़क मार्ग से ढके जनकपुर में राम-जानकी मंदिर के दर्शन होंगे।

ट्रेन वाराणसी के लिए रवाना होगी

इसके बाद ट्रेन वाराणसी के लिए रवाना होगी और पर्यटक सड़क मार्ग से वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट के मंदिरों के दर्शन करेंगे। वाराणसी, प्रयाग और चित्रकूट में रात्रि विश्राम की व्यवस्था की जाएगी। बयान में कहा गया है कि ट्रेन का पड़ाव नासिक होगा जिसमें त्रयंबकेश्वर मंदिर और पंचवटी के दर्शन होंगे.

नासिक के बाद, अगला गंतव्य हम्पी होगा जो प्राचीन कृषिकिंधा शहर है। रामेश्वरम इस ट्रेन यात्रा का अंतिम गंतव्य होगा जिसके बाद ट्रेन अपनी यात्रा के 17 वें दिन दिल्ली वापस आएगी। इस पूरे दौरे में मेहमान करीब 7500 किलोमीटर का सफर तय करेंगे।

आईआरसीटीसी ने घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल “देखो अपना देश” के अनुरूप 2एसी के लिए प्रति व्यक्ति 82,950 रुपये और 1एसी श्रेणी के लिए 1,02,095 रुपये की कीमत पर इस विशेष पर्यटक ट्रेन की शुरुआत की है। मूल्य में एसी कक्षाओं में ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में आवास, सभी भोजन (केवल वीईजी), एसी वाहनों में सभी स्थानांतरण और दर्शनीय स्थल, यात्रा बीमा और आईआरसीटीसी टूर मैनेजरों की सेवाएं आदि शामिल हैं।

यात्रा के दौरान सुरक्षित और स्वस्थ यात्रा प्रदान करके सभी आवश्यक स्वास्थ्य सावधानियों का ध्यान रखा जाएगा।”
इस डीलक्स पर्यटक ट्रेन में कोविड-19 के बाद सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने के लिए, 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के मेहमानों के लिए पूरी तरह से टीकाकरण अनिवार्य है। इसके अलावा, आईआरसीटीसी सभी पर्यटकों को फेस मास्क, हाथ के दस्ताने और एक सैनिटाइज़र के साथ एक सुरक्षा किट भी प्रदान करेगा।

Defamation case against Nawab Malik: समीर वानखेड़े के पिता ने नवाब मलिक के खिलाफ 1.25 करोड़ रुपये का मानहानि का मुकदमा दायर किया

farrukhabad jail commotion : फर्रुखाबाद जेल में बीमार कैदी की मौत के बाद कैदियों ने किया हंगामा,पुलिस ने की फायरिंग

Punjab Politics पंजाब विधानसभा में गांधी परिवार के खिलाफ प्रस्ताव लाएगा शिअद

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर