नई दिल्ली. covid vaccine भारत में कोरोना के खिलाफ वेक्सीनेशन अभियान तेजी से आगे बढ़ रहा है. भारत ने हाल ही में 100 करोड़ वेक्सीनेशन के आंकड़े को पार किया था,जिसपर देश के प्रधानमंत्री समेत सभी बड़े नेताओ ने देश के लोगों को बधाई दी थी. भारत में बच्चों के वेक्सीनेशन पर काम जारी है, हाल ही में 2 से 18 साल से बच्चों के लिए कोरोना की कोवैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी थी. कोरोना के खिलाफ टेस्टिंग में कोवैक्सीन बच्चों में 78 फीसदी असरदार पाई गई है. इस के साथ ही ज्याडस कैडिला (Zydus Cadila vaccine) के इमरजेंसी इस्तमाल पर भारत सरकार ने मंजूरी दे दी है.

केंद्रीय स्वास्थ मंत्री के मुताबिक ज्याडस कैडिला का उत्पादन तेजी से चल रहा है और जल्द ही यह उपलब्ध होगी।बता दें अभी ज्याडस कैडिला वैक्सीन की कीमत को लेकर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है. ज्याडस कैडिला की कीमत को लेकर जल्द ही फैसला लिया जाएगा।

कोवैक्सीन की मंजूरी पर चर्चा कर रहें एक्सपर्ट

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का 2 से 18 साल के बच्चों पर क्लीनिकल ट्रायल किया गया था, जिसे सेंट्रल ड्रग स्टैण्डर्ड कंट्रोल आर्गेनाईजेशन की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी ने डीसीजीआई को अनुमति देनी की सिफारिश की है जिस पर फैसला होना बाकी है. भारत बायोटेक इस बारे में डेटा दे चुका है और इसपर एक्सपर्ट चर्चा कर रहे है. उम्मीद है कि जल्द ही कोवैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है.

यह भी पढ़ें:

India vs Pakistan T20 World Cup: पाकिस्तानी जर्सी पहने आमिर खान अक्षय कुमार से बोले ‘मैच इंजॉय किया’

Maharashtra Home Minister Dilip Patil: महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटिल का बड़ा बयान

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर