वडोदराः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के वडोदरा में देश की पहली रेलवे यूनिवर्सिटी का उद्घाटन करने जा रहे हैं. यूनिवर्सिटी में फिलहाल छात्रों को दो कोर्सेज़ की पढ़ाई कराई जाएगी, पहला- बैचलर ऑफ साइंस इन ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी और दूसरा- बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन इन ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट. इन कोर्स के लिए 103 विद्यार्थियों को पहले ही शॉर्टलिस्ट किया जा चुका है.

NRTI एप्टीट्यूड टेस्ट के जरिए इन सभी छात्रों का चयन किया गया है. यह टेस्ट इसी साल जुलाई में कराया गया था. अभी इस यूनिवर्सिटी के लिए अलग से कैंपस नहीं बनाया गया है. अभी यह विश्वविद्यालय वडोदरा के प्रताप विलास पैलेस से संचालित होगा. वर्तमान में यह नेशनल अकादमी ऑफ इंडियन रेलवे के अधीन है. बताया जा रहा है कि रेलवे ने यूनिवर्सिटी के लिए वडोदरा में ही 100 एकड़ जमीन का चयन कर लिया है.

जल्द यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी जाएगी. फिलहाल छात्रों को हॉस्टल की सुविधा भी दी जा रही है. 103 छात्रों में 17 लड़कियां हैं, इनके लिए भी अलग से हॉस्टल की व्यवस्था की गई है. बताते चलें कि यूनिवर्सिटी में पढ़ाए जाने वाले दोनों ही कोर्स की अवधि तीन साल है. छात्रों को इन कोर्स के लिए 91,075 रुपये की फीस का भुगतान करना होगा. पहले बैच के छात्रों को ट्यूशन फीस में 50 फीसदी की स्कॉलरशिप दी गई है.

गौरतलब है कि जिस प्रताप विलास पैलेस में यह यूनिवर्सिटी शुरू की जा रही है, वो इमारत ऐतिहासिक पृष्ठभूमि की दृष्टि से भी काफी अहम है. इस पैलेस का निर्माण 1908 से 1914 के बीच करवाया गया था. तो अगर आप भी इस यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करना चाहते हैं तो एनआरटीआई एप्टीट्यूट टेस्ट के माध्यम से आपको इसके लिए आवेदन करना होगा. इसके लिए आप रेलवे की वेबसाइट (nair.indianrailways.gov.in) पर नजर बनाए रखें.

DUSU चुनाव में AAP माले गठबंधन, आइसा लड़ेगी अध्यक्ष-उपाध्यक्ष, सीवाईएसएस सचिव, संयुक्त सचिव