Tuesday, November 29, 2022

NCR Weather Updates: थमी बारिश तो बढ़ा प्रदूषण, जानें दिल्ली-एनसीआर में इस हफ्ते का मौसम?

Delhi-NCR:दिल्ली-एनसीआर में लगातार 4 दिनों से हो रही बारिश रविवार को थम गई। रविवार को सुबह से ही आसमान साफ होने लगे थे और 4 दिनों के बाद धूप भी निकली।

दिल्ली के एक-दो इलाकों नजफगढ़  और जफरपुर  में हल्की-हल्की बारिश देखी गई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार दिल्ली के आधिकारिक मानक केंद्र सफदरजंग वेधशाला में जून से लेकर अब तक 516.9 मिमी की रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई है। वहीं औसत बारिश 635.1 मिमी होती है। वहीं दिल्ली में बीते 24 घंटे में अधिकतम 31और 22.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 71 से 93 प्रतिशत रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे वहीं बारिश की संभावना कम है।

दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम

दिल्ली में सोमवार को अधिकतम 31 और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने के आसार है। इस पूरे हफ्ते आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के बावजूद बारिश की संभावना कम है। हफ्ते के आखिर तक अधिकतम 35 और न्यूनतम 21 डिग्री सेल्सियस केआस-पास ही तापमान रहने का अनुमान है।

नोएडा में मौसम सुहावना रहने के आसार है। सोमवार को अधिकतम 31 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने का अनुमान है। यहां भी पूरे सप्ताह बादल छाए रहने के बावजूद बारिश की संभावान कम है। हफ्ते के आखिरी में अधिकतम 32 और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने के आसार है।

गुरुग्राम में सोमवार को दिल्ली- नोएडा की तरह ही मौसम रहेगी, ना ज्यादा गर्मी और ना ज्यादा ठंडा। वहीं पूरे सप्ताह आसमान में आंशिक रूप से बादल रहेंगे। बारिश की संभावना कम हैं। पूरे सप्ताह गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ा वायु प्रदूषण

बारिश के बंद होने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी होने लगी है। रविवार को दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘संतोषजनक’ श्रेणी में, तो वहीं सोमवार की सुबह ‘मध्यम’ श्रेणी में रिकॉर्ड हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने बताया कि सोमवार की सुबह दिल्ली में AQI ‘मध्यम’ श्रेणी में 111 दर्ज हुआ है। नोएडा में ‘मध्यम’ श्रेणी में 189, जबकि गुरुग्राम में भी ‘मध्यम’ श्रेणी में 148 का रिकॉर्ड रहा।

IND vs AUS: रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से दी मात, 2-1 से जीती सीरीज

Pakistan Flood:बाढ़ से बेहाल पाकिस्तान, 1600 से ज्यादा मौत, आर्थिक संकट और भुखमरी के हालात

 

Latest news