Holi 2022

नई दिल्ली, होली (Holi 2022) के त्यौहार में कुछ ही दिन बचे हैं. होली के लिए अब तक सभी लोगों की तैयारियां पूरी हो चुकी होंगी, होली पर केमिकल वाले रंग और गुलाल का तो काफी लोग इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में, मार्केट में मिलने वाले रंग और गुलाल अगर चेहरे, बाल या नाखून पर लग जाते हैं, तो इसे छुड़ाने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है.

रंग निकालने के लिए करें ये उपाय

कुछ लोगों के चेहरे का रंग तो आसानी से छूट जाता है, लेकिन कुछ लोगों को रंग निकालने में बहुत परेशानी होती है. वहीं, ऐसे में अगर वे लोग केमिकल वाले शैंपू और अन्य चीजों से उस कलर को निकालने की कोशिश करते हैं, तो स्किन और हेयर को नुकसान हो सकता है.

शरीर से कैसे हटाएं रंग (How to remove holi colour from body)

चेहरे और शरीर से होली का रंग निकालने के लिए लोग अक्सर ही त्वचा को स्क्रब करना शुरू कर देते हैं, लेकिन ऐसा कभी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से शरीर का रंग भले ही चला जाए, लेकिन इससे त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है. ऐसे में, चेहरे और शरीर का रंग निकालने के लिए बॉडीवॉश या साबुन से नहाएं साथ ही शरीर पर थोड़ा तेल भी लगा लें.

चेहरे से कैसे हटाएं रंग (How to remove holi colour from face)

चेहरे से रंग निकालने के लिए गहरे क्लींजिंग फेस वॉश का इस्तेमाल करें और उसके बाद चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाए. यदि ज़रूरत हो, तो आप अगले दिन फेस मास्क का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

बालों से कैसे हटाएं रंग (How to remove holi colour from hair)

अगर होली खेलते समय आपके बालों में रंग लग गया है तो तुरंत ही बालों को शैम्पू करें. रंग निकालने के लिए 2 बार शैंम्पू की जरूरत पड़ सकती है. भले ही आपको थकान हो रही हो, लेकिन आलस के कारण कंडीशनर लगाना न छोड़ें, क्योंकि आपके बालों को होली के रंग के बाद अतिरिक्त हाइड्रेशन की ज़रूरत होती है, जिसके लिए कंडीशनर का इस्तेमाल करें.

नाखूनों से कैसे हटाएं रंग (How to remove Holi colour from your nails)

नाखूनों को होली के रंग से बचाने का सबसे अच्छा उपाय ये हो सकता है कि आप होली खेलने से पहले ट्रांसपैरेंट नेलपॉलिश लगा लें, जिससे होली खेलने के बाद नेल पॉलिश रिमूवर से आसानी से निकला जा सके और नाखूनों पर रंग न लगे.

 

यह भी पढ़ें:

Sonia Gandhi in Lok Sabha: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा सत्ता से मिलकर सामाजिक सौहार्द खराब कर रहा सोशल मीडिया

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर