भिवानी. Haryana HTET 2019: हरियाणा टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (HTET 2019) के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 अक्टूबर से शुरू होने वाली है. बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन हरियाणा की ओर से हरियाणा टीईटी एग्जाम 2019 नवंबर महीने की 16 और 17 तारीख को आयोजित किया जाएगा. ऐसे में जो उम्मीदवार बीएसईएच एचटीईटी परीक्षा 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे 7 अक्टूबर से ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकेंगे.

हरियाणा टीईटी 2019 परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 18 अक्टूबर 2019 रखी गई है. परीक्षा तीन लेवल 1, 2 और 3 पर आयोजित की जाएगी. उम्मीदवारों का चयन पीआरटी, टीजीटी, पीजीटी पदों पर किया जाएगा. उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन हरियाणा की ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जाना होगा. हरियाणा टीईटी एग्जाम 2019 के लिए बोर्ड की ओर से एडमिट कार्ड नवंबर महीने के पहला सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार नीचे लिखे स्टेप्स को फॉलो कर एचटीईटी एडमिट कार्ड 2019 को डाउनलोड कर सकेंगे.

How To Download Haryana HTET 2019 Admit Card: हरियाणा
एचटीईटडी एडमिट कार्ड कैसे करें डाउनलोड

  • उम्मीदवार सबसे पहले हरियाणा एजुकेशन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर ही Download Admit Card लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा, जहां पर उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर को भरे.
  • सभी डीटेल्स भरने के बाद एचटीईटी एडमिट कार्ड 2019 आपकी स्क्रीन पर होगा.
  • उम्मीदवार एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट निकाल लें.

Also Read (ये भी पढ़ें) CTET 2019 Correction Window Open: सीटेट आवेदन फॉर्म करेक्शन प्रक्रिया शुरू, जानें पूरी डिटेल ctet.nic.in

HTET 2019 Exam Pattern: एचटीईटी 2019 एग्जाम पैटर्न

एचटीईटी लेवल-1 उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा, जिन्होंने कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए आवेदन करेंगे. वहीं लेवल-2 में वे उम्मीदवार शामिल होंगे जो कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं. कक्षा 11वीं और 12वीं पढ़ाने के लिए उम्मीदवारों को लेवल-3 के लिए आवेदन करना होगा. हरियाणा टीईटी परीक्षा में तीनों पेपर में 150 सवाल पूछे जाएंगे, जिनका जवाब देने के लिए उम्मीदवारों 150 मिनट का समय दिया जाएगा. हर सवाल 1 अंक का होगा. बता दें कि हरियाणा टेट परीक्षा 2019 में निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी.

HTET 2019 Minimum Qualifying Marks: एचटीईटी 2019 न्यूनतम क्वालीफाइंग मार्क्स

हरियाणा टीईटी परीक्षा में सामान्य वर्ग और हरियाणा राज्य के बाहर के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम क्वालीफाइंग मार्क्स 60 फीसद यानी कि 90 अंक हैं. वहीं राज्य के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम क्वालीफाइंग मार्क्स 55 फीसद यानी कि 82 अंक हैं. 

SSC SI ASI Exam 2019: कर्मचारी चयन आयोग ने भर्ती से जुड़ी जानकारी के लिए जारी किया नोटिस, ssc.nic.in पर करें चेक

UPTET 2019 Notification: यूपी टीईटी परीक्षा के लिए इन स्टेप्स से करें आवेदन upbasiceduboard.gov.in

Assam TET 2019 Date Extended: असम टीईटी एग्जाम की नई तारीख अब 10 नवंबर, जानें परीक्षा पैटर्न और सिलेबस

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App