नई दिल्ली. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने यहां कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा शुरू किए गए जापानी संस्कृति और भाषा में तीन महीने के ऑनलाइन बेसिक सर्टिफिकेट कोर्स के लिए खुद को नामांकित किया है।

केयू की एक विज्ञप्ति में शुक्रवार को कहा गया कि खट्टर हाल ही में इस पाठ्यक्रम के लिए नामांकन करने वाले पहले छात्र बन गए हैं। विज्ञप्ति में खट्टर के हवाले से कहा गया है कि शिक्षा प्राप्त करने और सीखने की कोई उम्र सीमा नहीं है। 67 वर्षीय भाजपा नेता ने कहा, “किसी को अपने कौशल और ज्ञान में सुधार करते रहना चाहिए।”

खट्टर ने कहा कि उन्हें शुरू से ही विदेशी भाषा सीखने का शौक था, इसलिए उन्होंने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय (केयू) द्वारा शुरू किए गए जापानी भाषा पाठ्यक्रम में दाखिला लिया है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सोम नाथ सचदेवा ने मुख्यमंत्री को जापानी भाषा पाठ्यक्रम का पहला छात्र बनने पर बधाई दी।

यह कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के लिए गर्व की बात

उन्होंने कहा, “यह कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के लिए गर्व की बात है।” सचदेवा ने कहा, “एक छात्र के रूप में उनकी उपस्थिति कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पूरे शिक्षण और छात्र बिरादरी के लिए एक बड़ी प्रेरणा होगी। मुख्यमंत्री के साथ-साथ हरियाणा सरकार और स्वायत्त संस्थानों के उच्च अधिकारियों ने भी इस पाठ्यक्रम में दाखिला लिया है।”

डीन कला और भाषा संकाय और अध्यक्ष, विदेशी भाषा विभाग, ब्रजेश साहनी ने कहा कि यह मूल प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम जापानी इतिहास और जीवन-मूल्यों, जापानी लेखन और उच्चारण की मूल बातें, शब्दावली, दैनिक जीवन और व्यावसायिक बैठकों में उपयोग किए जाने वाले बुनियादी अभिवादन को कवर करेगा।

साहनी ने कहा कि यह पाठ्यक्रम नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार तैयार किया गया है।

“यह ऑनलाइन कार्यक्रम विशेष रूप से सरकारी प्रतिनिधियों और सरकारी और शैक्षणिक संस्थानों में उच्च अधिकारियों की आवश्यकता के अनुरूप है ताकि भारत और जापान के बीच व्यापार, अर्थव्यवस्था, अनुसंधान और शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग स्थापित किया जा सके।”

साहनी ने कहा कि विश्वविद्यालय ने सत्र 2021-22 से जापानी भाषा में एक वर्षीय ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स भी शुरू किया है, जिससे छात्रों को अपने कौशल में सुधार करने और भारत और विदेशों में रोजगार खोजने में मदद मिलेगी।

उत्तर प्रदेश सबसे अधिक निवेशक अनुकूल राज्यों में से एक : योगी आदित्यनाथ

भारत ने पाकिस्तान से 26/11 मुंबई आतंकी हमले के मामले में सुनवाई में तेजी लाने को कहा

How To Make Every Day Productive हर दिन को प्रोडक्टिव कैसे बनाये, कुछ उपाय

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर