चंडीगढ़. Haryana Assembly Election Results 2019 Live Updates: हरियाणा विधानसभा चुनाव में वोटों की गिनती कल यानी 24 अक्टूबर को सुबह 8 बजे से शुरू होकर शाम में पूरी हुई. इसके बाद नतीजे घोषित किए गए. शुरुआती रुझानों में सुबह 9 बजे तक तो बीजेपी 50 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाती दिखी, लेकिन 9:30 बजे के बाद स्थिति बिल्कुल अलग दिखी और फिर कांग्रेस और बीजेपी में कड़ी टक्कर देखने को मिली. वहीं नवगठित दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) 11 सीटों पर आगे रही और किंंगमेकर के रूप में उभरकर सामने आई अब इनकी सरकार बनाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है. नतीजों की बात करें तो इस साल हरियाणा विधानसभा चुनाव की 90 सीटों में से बीजेपी ने 40 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं कांग्रेस ने 31 सीट, निर्दलीय ने 7 सीट और जेजेपी ने 10 सीट हासिल की. आईएनएलडी केवल एक सीट से खाता खोल पाई.

इस बीच सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि सोनिया गांधी ने हरियाणा में कांग्रेस का सीएम कैंडिडेट माने जा रहे पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हु़ड्डा से बात की है और उन्हें सरकार बनाने के किए फ्री हैंड दिया है कि वह जेजेपी समेत अन्य दलों का समर्थन हासिल करने की कोशिश करें. वहीं सूत्रों ने ये जानकारी भी दी है कि हुड्डा कांग्रेस सरकार बनाने और बीजेपी को सत्ता से उखाड़ फेंकने के लिए सीएम कैंडिडेट भी कुर्बान कर सकते हैं. हालांकि आने वाले कुछ घंटों में राजनीतिक फिजा कितनी बदलेगी, इसपर ही निर्भर करेगा कि भूपिंदर हुड्डा हरियाणा में कांग्रेस सरकार की वापसी के लिए क्या कुछ कर सकते हैं.

सीएम मनोहर लाल खट्टर करनाल सीट से आगे चल रहे हैं, लेकिन उनके 5 मंत्री पीछे चल रहे हैं. इस बीच कांग्रेस दिग्गज और पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा है कि कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलेगा. इस बीच हरियाणा की नई पार्टी जननायक जनता पार्टी प्रदेश में किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है. जेजेपी 9 सीटों परआगे चल रही है. वहीं बीजेपी 39 और कांग्रेस 36 सीटों पर आगे चल रही है.

हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों को लिए मतदान 21 अक्टूबर को कराया गया था और इसके बाद 21 तारीख की शाम एग्जिट पोल के नतीजे आए, जिसमें ज्यादातर न्यूज चैनल और एजेंसियों ने हरियाणा में बीजेपी की जीत की संभावना जताई. मतगणना शुरू होने के कुछ देर बाद से ही हरियाणा विधानसभा चुनाव के रूझान आने शुरू हो जाएंगे, जिसे अंदाजा लगना शुरू हो जाएगा कि किस पार्टी का प्रत्याशी किस विधानसभा सीट से जीत रहा है. जैसे-जैसे काउंटिंग आगे बढ़ेगी, यहां हम आपको अपडेट करते रहेंगे कि कौन सा प्रत्याशी किस प्रत्याशी से कितने वोटों से आगे-पीछे चल रहा है.

रुझानों के बाद दोपहर तक तस्वीर साफ हो जाएगी कि किस सीट से कौन प्रत्याशी जीता है. हरियाणा में मुकाबला इस बार मौजूदा सीएम भाजपा के मनोहर लाल खट्टर, कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हुड्डा और इंडियन नेशनल लोकदल, INLD (इनेलो) के ओमप्रकाश चौटाला के बीच है. इसके अलावा 2014 विधान सभा चुनावों के बाद इनेलो से अलग होने वाले जननायक जनता पार्टी (JJP) के नेता दुष्यंत चौटाला भी चुनावी मैदान में हैं. हरियाण में सभी बड़े राजनीतिक दल अपने दम पर चुनाव लड़ रहे हैं और किसी ने गठबंधन नहीं किया है.

पिछली बार के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने बंपर जीत दर्ज की थी और मनोहर लाल खट्टर बहुमत के साथ राज्य के सीएम बने थे. पिछले चुनाव में भाजपा को 47, कांग्रेस को 16, इनेलो को 7 सीटों पर जीत मिली थी. इस बार भाजपा ने अबकी बार 70 पार का नारा देकर 70 से ज्यादा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. देखना होगा कि इस बार के चुनाव में भाजपा को दोबारा सत्ता की चाबी मिलेगी या फिर कांग्रेस इनेलो सत्ता में वापसी करेंगी. मनोहरलाल खट्टर से पहले कांग्रेस के भूपेंद्र हुड्डा लगातार 10 सालों तक हरियाणा के सीएम रहे थे. बता दें कि मौजूदा हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 27 अक्‍टूबर को समाप्‍त होगा.  फिलहाल इस बार के चुनावों की मतगणना थोड़ी देर में शुरू होने वाली है. हरियाणा विधानसभा चुनाव से संबंधित लेटेस्ट अपडेट को आप नीचे पढ़ सकते हैं.

यहां देखिए Haryana Assembly Election Results 2019 Live Updates:

दोपहर 3:05 बजे- हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर करनाल विधानसभा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी से करीब 42 हजार मतों से आगे हैं. कांग्रेस के त्रलोचन सिंह मनोहर लाल खट्टर से पीछे हैं.

दोपहर 2:40 बजे- हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष सुभाष बराला ने अपने इस्तीफे की खबर को अफवाह बताते हुए कहा है कि उन्होंने अपने पद से इस्तीफा देने की पेशकश की ही नहीं थी. दरअसल, सुभाष बराला अपनी सीट से चुनाव हार रहे हैं.

दोपहर 2 बजे- हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 कांग्रेस के लिए एक बड़ी उम्मीद के रूप में उभरकर सामने आया है. कांग्रेस 35 सीटों पर आगे चल रही है. हालांकि कांग्रेस के बड़े नेता रणदीप सुरजेवाला कैथल विधानसभा सीट से चुनाव हार गए हैं. 

दोपहर 1:30 बजे- हरियाणा में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है और दोनों पार्टियां कुल 90 सीटों में से 35-35 सीटों पर आगे चल रही हैं. इस बीच भूपिंदर सिंह हुड्डा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोप लगाया है कि निर्दलीय विधायकों को धमकी दी जा रही है. साथ ही उन्होंने बीजेपी की मनोहर लाल खट्टर सरकार के खिलाफ हमला बोलते हुए कहा कि यह बीजेपी सरकार के खिलाफ जनादेश है.

दोपहर 1:00 बजे- हरियाणा में बीजेपी के अच्छे दिन जा रहे हैं. 90 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर हो रही है. इस बीच हरियाणा प्रदेश सुभाष बराला ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. दरअसल, सुभाष बराला भी अपनी सीट हार रहे हैं. 

दोपहर 12:45 बजे- हरियाणा की राजनीतिक फिजाएं लगातार बदल रही हैं. 90 विधानसभा सीट वाली हरियाणा में फिलहाल बीजेपी 38 सीटों पर आगे चल रही है और कांग्रेस 32 सीटों पर आगे चल रही है. 10 सीटों पर जेजेपी और 2 सीटों पर आईएनएलडी आगे है. सबसे खास बात ये है कि 8 निर्दलीय  विधायक आगे चल रहे हैं.

दोपहर 12:20 बजे- हरियाणा की राजनीतिक गहमागहमी का दौर जारी है. हरियाणा में कांग्रेस के सीएम कैंडिडेट भूपिंदर सिंह हुड्डा 1 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं.  वहीं जेजेपी ने कल यानी शुक्रवार 25 अक्टूबर को विधायक दलों की बैठक बुलाई है, जिसमें आगे की रणनीतियों पर चर्चा की जाएगी.  

दोपहर 12:15 बजे- सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि अमित शाह ने मनोहर लाल खट्टर से बात की है और ताजा हालातों पर चर्चा की है. माना जा रहा है कि हरियाणा के शीर्ष नेतृत्व और सीएम कैंडिडेट को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है.

दोपहर 12:00 बजे- जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने हरियाणा राजनीति की बदलती फिजाओं को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि विधायक दल की बैठक के बाद ही पार्टी के अगले कदम के बारे में फैसला किया जाएगा. चौटाला ने कहा कि सभी सीटों के रिजल्ट सामने आने के बाद ही कुछ फैसला लेने की स्थिति में आ सकता हूं. मैंने फिलहाल किसी से कोई बात नहीं की है.

सुबह 11:45 बजे- हरियाणा की पहोवा विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी और पूर्व हॉकी प्लेयर संदीप सिंह अपने निकटतम प्रत्याशी से 1606 मतों के अंतर से आगे हैं. चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों में ये जानकारी सामने आई है. 

सुबह 11:40 बजे- हरियाणा में जननायक जनता पार्टी किंगमेकर की भूमिका में आ गई है और बीजेपी की खट्टर सरकार के सामने बुरा ख्वाब बनकर आई है. दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी हरियाणा की 90 सीटों में से 11 पर बढ़त बनाए हुए है और इससे जेजेपी कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है. जिंद में जेजेपी के कार्यकर्ता खुशी में पटाखे फोड़ रहे हैं.

सुबह 11:30 बजे- हरियाणा के ताजा हालातों और अब तक मतगणना के बाद बनी स्थिति के मद्देनजर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हरियाणा के पूर्व सीएम और दिग्गज कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा से बात की है और उनकी सीट समेत अन्य सीटों पर कांग्रेस की स्थिति को लेकर रुझानों पर हाल चाल जाना है. इस बीच हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने गुरुवार को दिल्ली में कांग्रेस के सीनियर नेता अहमद पटेल से मुलाकात की.

सुबह 11:00 बजे- हरियाणा से बड़ी खबर ये आ रही है कि जेजेपी के दुष्यंत चौटाला प्रदेश की राजनीति में किंगमेकर की भूमिका निभाने के लिए तैयार है. वहीं हरियाणा में बीजेपी बहुमत से दूर हो गई है. सूत्रों के अनुसार जेजेपी के दुष्यंत चौटाला को भाजपा से डिप्टी सीएम पद ऑफर किया गया है.

सुबह 10:35 बजे- हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टरर करनाल विधानसभा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी से 14,030 वोट से आगे चल रहे हैं. तीसरे राउंड की वोटिंग के आंकड़े सामने आ गए हैं. वहीं खट्टर सरकार के 5 मंत्री फिलहाल पीछे चल रहे हैं.

सुबह 10:05 बजे- चुनाव आयोग की मानें तो हरियाणा में बीजेपी 29 सीटों पर और कांग्रेस 21 सीटों पर आगे है. वहीं जननायक जनता पार्टी 10 सीटों पर आगे चल रही है. आईएनएलडी एक भी सीट पर आगे नहीं  है. वहीं अन्य पार्टियां 9 सीटों पर आगे चल रही है.

सुबह 9:55 बजे- हरियाणा की नवगठित पार्टी जेजेपी के दुष्यंत चौटाला ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा है कि जेजेपी को हरियाणा की जनता का प्यार मिल रहा है. यह बदलाव की निशानी है. बीजेपी का 70 पार तो फेल हो गया, अब यमुना पार जाने की बारी है.

सुबह 9:42 बजे- रुझानों में हरियाणा के 5 मंत्री पीछे, राम विलाश शर्मा, कैप्टन अभिमन्यू और ओम प्रकाश घनखड़ पीछे. इस बीच जेजेपी के दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि हरियाणा की सत्ता की चाबी जेजेपी के पास ही है.

सुबह 9:35 बजे- हरियाणा में बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. आज तक की मानें तो रुझानों में बीजेपी 37 और कांग्रेस 34 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं इंडिया न्यूज की मानें तो 39 सीटों पर बीजेपी और 34 सीटों पर कांग्रेस आगे है.

सुबह 9:24 बजे- चुनाव आयोग के ऑफिशियल ट्रेंड की  मानें तो हरियाणा की 90 सीटों में से 2 सीट पर जेजेपी, एक सीट पर बीजेपी और एक सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है.

सुबह 9:22 बजे- आज तक और माई इंडिया एग्जिट पोल में जो भी कुछ भी कहा गया था, आज तक चैनल के अनुसार रुझानों में बीजेपी बहुमत से दूर है. बीजेपी फिलहाल 41 सीटों पर आगे है. वहीं कांग्रेस 30 सीटों पर और जेजेपी 8 सीटों पर आगे चल रही है. अन्य दल 4 सीटों पर आगे चल रहे हैं.  

सुबह 9:18 बजे- चुनाव आयोग के ऑफिशियल ट्रेंड के अनुसार बीजेपी हरियाणा में एक सीट पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस और जेजेपी भी एक सीट पर आगे चल रही है.

सुबह 9:12 बजे- हरियाणा की चरखी दादरी से बीजेपी की बबीता फोगाट आगे  हैं. वहीं नारनौंद से कैप्टन अभिमन्यू आगे चल रहे हैं. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला भी  आगे चल रहे हैं. 

सुबह 9:05 बजे-  चुनाव आयोग के ऑफिशियल ट्रेंड की मानें तो हरियाणा में कांग्रेस एक सीट और जेजेपी एक सीट पर आगे चल रही है. बीजेपी के आंकड़े चुनाव आयोग ने जारी नहीं किए हैं. हालांकि रुझानों में बीजेपी को काफी बढ़त मिलती दिख रही है.

सुबह 8:57 बजे- पोस्टल बैलेट की गिनती के बाद आम लोगों के मतों की गिनती शुरू हो गई है और रुझानों में तब्दीली भी दिखने लगी है. रुझानों में कांग्रेस की स्थिति बेहतर होती दिख रही है. वहीं नवगठित पार्टी जेजेपी भी 6 सीटों पर बढ़त के साथ आईएनएलडी से आगे है.

सुबह 8:50 बजे- हरियाणा में बीजेपी की सरकार के सीएम मनोहर लाल खट्टर करनाल सीट से आगे चल रहे हैं. वहीं कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा भी गढ़ी सांपला किलोई से आगे चल रहे हैं.

सुबह 8:45 बजे- हरियाणा में रुझानों में बीजेपी को बहुमत मिलती दिख रही है. कुल 90 सीटों में से बीजेपी 56 सीटों पर आगे चल रही है और कांग्रेस 17 सीटों पर. वहीं जेजेपी 4 और आईएनएलडी एक सीट पर आगे है.

सुबह 8:35 बजे- हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए जारी मतगणना में शुरुआती नतीजे यानी रुझान में बीजेपी बहुमत के करीब पहुंच गई है और 43 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस 11, आईएनएलडी एक और जेजेपी 2 सीटों पर आगे चल रही है. अब तक 58 सीटों के रुझान सामने आए हैं.

सुबह 8:28 बजे- हरियाणा की सभी 90 सीटों के लिए जारी काउंटिंग के बीच हरियाणा की नई पार्टी जननायक जनता पार्टी के दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि सत्ता की चाबी जेजेपी के पास है और प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस में से किसी को 40 सीटें नहीं मिलेंगी.

सुबह 8:20 बजे- हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए काउंटिग जारी है और बीजेपी रुझान में 30 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 8 सीटों पर आगे चल रही है और जेजेपी 2 और आईएनएलडी एक सीट पर आगे चल रही है.

सुबह 8:10 बजे- हरियाणा की 24 विधानसभा सीटों के रुझान सामने आए हैं जिनमें सीएम मनोहर लाल की बीजेपी 19 सीट, कांग्रेस 3 और एक-एक सीट पर आईएनएलडी और जेजेपी आगे है.

सुबह 8:10 बजे- हरियाणा विधानसभा चुनाव मतगणना शुरू हो चुकी है और रूझान आने लगे हैं. अब तक 7 सीटों का रुझान सामने आया है जिनमें 4 सीट पर बीजेपी और 3 सीट  पर कांग्रेस आगे है. वहीं जेजेपी और आईएनएलडी को एक भी सीटें रुझान में नहीं मिली हैं. 

सुबह 8:05 बजे- हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. फिलहाल पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है और रुझान आने लगे हैं और हरियाणा में बीजेपी 3 पर और कांग्रेस एक सीट पर आगे चल रही है. 

सुबह 8:00 बजे- हरियाणा विधानसभा चुनाव एग्जिट पोल में ज्यादातर न्यूज चैनल्स ने दिखाया कि प्रदेश में बीजेपी की सरकार बन रही है, लेकिन आज तक और एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल्स में संभावना जताई गई कि हरियाणा में कांग्रेस, बीजेपी और आईएनएलडी के बीच कड़ी टक्कर होने के आसार हैं.

सुबह 7:50 बजे- हरियाणा विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने के मुद्दे पर लोगों का ध्यान खींचने की पूरी कोशिश की. राष्ट्रवाद हरियाणा चुनाव में बीजेपी के लिए बड़ा मुद्दा रहा है. साथ ही बीजेपी ने ये भी बताया कि प्रदेश की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने हरियाणा में पारदर्शी शासन व्यवस्था कायम कर लोगों का दिल जीता है.

सुबह 7:45 बजे- हरियाणा में इस साल 21 अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनाव में 61 फीसदी मतदान हुए.  वोटिंग के बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आने के बाद संभावना जताई जा रही है कि प्रदेश में मनोहर लाल खट्टर की सरकार की वापसी हो रही है. 

सुबह 7:40 बजे- हरियाणा विधानसभा चुनाव मतगणना की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है और कुछ ही देर में काउंटिंग शुरू होने के बाद रुझान आने लगेंगे और फिर स्थिति साफ होने लगेगी कि हरियाणा की 90 सीटों में से किस पर कौन सी पार्टी आगे है और कौन सी पीछे. साथ ही दोपहर तक साफ हो जाएगा कि हरियाणा में किसकी सरकार बनेगी.

सुबह 7:30 बजे- काउंटिंग शुरू होने से पहले आपको हरियाणा विधानसभा चुनाव 2014 की एक झलक दिखला दूं. हरियाणा में पिछले विधानसभा चुनाव में कुल 90 सीटों में से बीजेपी को कुल 47 सीटें मिली थीं और अकेले बीजेपी ने प्रदेश में सरकार बनाई थी. वहीं हरियाणा चुनाव रिजल्ट 2014 में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी थी ओम प्रकाश चौटाला की आईएनएलडी, जिसे 19 सीटें मिली थीं. वहीं कांग्रेस को 16 सीटें मिली थीं. हरियाणा जनहित कांग्रेस को 2 सीट मिली थी. 

Image

सुबह 7:20 बजे- हरियाणा विधानसभा चुनाव के बाद आज वोटों की गिनती से पहले दादरी विधानसभा सीट से बीजेरी की प्रत्याशी रेसलर बबीता फोगाट ने कहा है कि लोगों का समर्थन ही मेरी मजबूती है और यही मुझे आगे बढ़ने की ताकत देता है. मुझे लोगों पर विश्वास है और उम्मीद है कि वे मुझे जरूर जिताएंगे.  

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App