Tuesday, November 29, 2022

हापुड़ हादसा : अवैध फैक्ट्री चलाने वाला मालिक वसीम गिरफ्तार

हापुड़, यूपी के हापुड़ जिले स्थित धौलाना इंडस्ट्रियल एरिया में बनी अवैध फैक्ट्री ब्लास्ट से अब तक 13 लोगों की मौत की पुष्टि की जा चुकी है. पुलिस ने रविवार को मामले में फरार फैक्ट्री मालिक वसीम अब गिरफ्तार कर लिया है. मालूम हो कि फरार फैक्ट्री मालिक की गिरफ्तारी के लिए तीन टीमों का गठन किया गया था. हादसे की बात करें तो केमिकल फैक्ट्री में शनिवार को बायलर फटने से कुल 13 लोग मृत पाए गए थे जिसमें से 19 बुरी तरह से जख्मी हो गए थे.

वसीम की गिरफ्तारी को लेकर हापुड़ के पुलिस अधीक्षक दीपक भूकर ने बताया कि ब्लास्ट होने के बाद फैक्ट्री का मालिक वसीम भी जख्मी हो गया था लेकिन वह वहां से किसी तरह निकलकर भाग गया. निकलने के बाद उसने पहले अपना इलाज करवाया और फिर फरार हो गया.

इलाके की अन्य फैक्ट्रियों की भी हो रही जांच

उत्तरप्रदेश के हापुड़ डीएम मेधा रूपम ने बताया है कि घटना स्थल से फॉरेंसिक टीम ने सैंपल लिए हैं. हम विस्फोट के कारणों का पता लगा रहे हैं. इस हादसे ने अब प्रशासन की नींद भी तोड़ दी है. जहां इलाके में मौजूद अन्य फैक्ट्रियों का भी सर्वे किया जा रहा है. इन फैक्ट्रियों में अब जांच कर यह पता लगाया जा रहा है कि क्या वे कानून का पालन कर रहे हैं. इस बात की जानकारी देते हुए क्षेत्रीय डीएम ने कहा कि अगर कोई फैक्ट्री नियमों का पालन करती नहीं पाई गई तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

इलेक्ट्रॉनिक लाइसेंस के नाम पर बन रहे थे पटाखे

हापुड़ की जिलाधिकारी मेधा रूपम ने बताया कि धौलाना कि संबंधित इंडस्ट्रीज को इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने का लाइसेंस मिला हुआ था। लेकिन यहां फिर कैसे विस्फोट का सामान बना रहा था। इसकी जांच की जाएगी और उसी अनुरूप कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में एक एक फैक्ट्री की जांच होगी और जो भी गलत तरीके से कार्य कर रहे होंगे उनके खिलाफ प्रशासनिक कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़े-

KK की मौत पर बड़ा खुलासा: 2500 की क्षमता वाले हॉल में जुटे 5000 लोग, भीड़ हटाने के लिए छोड़ी गई गैस

Latest news