जयपुर. Gujjar Reservation Cancel Train List: राजस्थान में आरक्षण की मांग पर गुर्जर समाज के लोग एक बार फिर विरोध-प्रदर्शन कर रहे है. पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग कर रहे गुर्जर समुदाय के लोगों ने रेल पटरियों पर धरना दे दिया है. जिसके कारण रेल यातायात पर बुरा प्रभाव पड़ा है. गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के नेतृत्व में गुर्जर समुदाय के हजारों लोग सवाई माधोपुर में रेल पटरियों पर बैठे हैं. गुर्जर आंदोलन के कारण ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

गुर्जर आंदोलन के कारण पश्चिम मध्य रेलवे ने शनिवार को पांच ट्रेन रद्द की और एक ट्रेन का रूट बदल दिया. वहीं शुक्रवार को चार ट्रेन को रद्द कर दिया था. जबकि सात ट्रेनों का रुट बदला गया था. समाचार एजेंसी एएनआई ने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी. हालांकि स्थानीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को सात से ज्यादा ट्रेनों का रुट बदला गया था. ढंड की परवाह किए बिना गुर्जर समाज के लोग दूसरे दिन शनिवार को भी पटरियों पर बैठे हैं.

गुर्जर आंदोलन के कारण रद्द हुए ट्रेन निम्न है-
1. 54794- सवाई माधोपुर पैसेंजर
2. 12060 शताब्दी एक्सप्रेस
3. 69155 रतलाम एक्सप्रेस
4. 59811 रतलाम आगरा फोर्ट

इसके अलावा गुर्जर आंदोलन के कारण इन ट्रेनों रूट बदला गया है
12218 चंडीगढ़- कोचुवेळी
12910 निजामुद्दीन-बांद्रा
19024 फ़िरोज़पुर-मुम्बई
12952-राजधानी एक्सप्रेस
19039 अवध एक्सप्रेस
12954 हजरत निजामुद्दीन मुंबई सेंट्रल गरीब रथ
12926 अमृतसर बांद्रा टर्मिनस
12315 कोलकाता-उदयपुर
12964 उदयपुर-निजामुद्दीन हजरत एक्सप्रेस
18631 रांची अजमेर

बताते चले कि आरक्षण की मांग पर विरोध-प्रदर्शन करने वाले गुर्जरों के निशाने पर रेलवे पहले से रहता आया है. अपनी मांग मनवाने के लिए गुर्जर नेता रेलवे और हाईवे को जाम करते रहे हैं. इस समय राजस्थान में जारी गुर्जर आंदोलन के कारण सवाई माधोपुर में कई रास्तों को जाम किया गया है.

Gurjar Aarakshan Aandolan 2019: जानिए कौन हैं गुर्जर आरक्षण आंदोलन के नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला जिन्होंने दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक जाम कर दिया 

Gujjar Reservation Protest: आरक्षण की मांग को लेकर एक बार फिर गुर्जर आंदोलन शुरू, दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक जाम 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App