गांधीनगर. अरब सागर से बनकर चला चक्रवात तूफान वायु तेजी से गुजरात की ओर बढ़ रहा है जो राज्य के तटीय इलाके भावनगर, अमरेली, गीर सोमनाथ, जूनागढ़, पोरबंदर, जामनगर, देवभूमि द्वारका, राजकोट, मोरबी और कच्छ में ज्यादा प्रभावशाली हो सकता है. सुरक्षा के मद्देनजर इन सभी इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया गया है. स्कूल-कॉलेज और सरकारी दफ्तरों की छुट्टी कर दी गई है. एनडीआरएफ की 52 टीमें बचाव राहत कार्य के लिए तैनात की गई हैं. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विट कर लोगों की सुरक्षा की प्रार्थना की है.

वहीं सूबे के सीएम विजय रूपाणी ने अहमदाबाद में सूबे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की है. मौसम विभाग की मानें तो खतरनाक चक्रवात 13 जून सुबह तक 170 किमी प्रति घंटे की हवा के साथ पहुंच सकता है. इस खतरनाक तूफान के दौरान खुद को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है. इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि चक्रवाती तूफान वायु में जान-माल के सेफ्टी टिप्स.

1. गुजरात की ओर तेजी से से बढ़ रहा चक्रवात तूफान वायु में खुद को सबसे सुरक्षित रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है मौसम से जुड़ी जानकारी लेते रहना. इसलिए सबसे पहले विभाग की ओर से जारी हो रही चेतावनियों का खास ध्यान रखें.

2. अगर तूफान के आपके क्षेत्र में आने की संभावनाएं हैं तो जल्द से जल्द उस इलाके से निकलकर सुरक्षित क्षेत्रों में पहुंच जाएं. और अगर तूफान आपके क्षेत्र से दूर है लेकिन आंधी, बारिश के रूप में उसका असर है तो सबसे बेहतर घर से बाहर न निकलें.

3. जिस समय चक्रवात तूफान आए और अगर उस समय आप बाहर हैं तो उस दौरान टूटे हुए खंबे और बिजली के तारों से बचकर रहें, डैमेज बिल्डिंग में जाने से बचें, जल्द से जल्द किसी सुरक्षित स्थान में जाएं.

4. वहीं अगर तूफान के समय आप घर पर हैं तो सबसे पहले मेन लाइट सप्लाई का स्विच और गैस सप्लाई बंद कर दें. घर के दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें. अगर घर में आपको सुरक्षा नहीं मिल रही है तो घर से बाहर किसी सुरक्षित स्थान पर जाएं. रेडियो और टीवी पर जानकारी लेते रहें. उबला हुआ या क्लोरोनेटिड पानी पिएं और किसी भी आधिकारिक सूचना पर ही भरोसा करें

5. अगर आप तूफान में गाड़ी के साथ फंस गए हैं और अचानक मौसम बिगड़ने लगे तो गाड़ी को किसी ऐसी जगह खड़ी करें, जहां आस-पास कुछ चीज मौजूद न हो जो हवा के दबाव से गिर जाए, जैसे बिजली के खंभे, कमजोर पेड़.

Cyclone Vayu to Hit Gujarat Cost: गुजरात की ओर तेजी से बढ़ रहा वायु चक्रवात, जानें कौन और कैसे रखता है इन खतरनाक तूफानों के नाम?

Gujarat Cyclone Vayu to Hit Gujarat Coast Live Updates: चक्रवाती तूफान वायु ने रास्ता बदला, अब कल दोपहर तक गुजरात पहुंचने की संभावना

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App