Wednesday, February 1, 2023
spot_img

Gujarat Election Result : गुजरात विधानसभा चुनाव के परिणाम आज होंगे घोषित, 8 बजे से होगी मतगणना

गांधी नगर। आज गुजारत विधानसभा चुनावों के परिणामों की घोषणा होने वाली है। इसके लिए मतगणना की शुरुआत आज सुबह 8.00 बजे से शुरु हो जाएगी।

त्रिकोणीय है चुनावी मुकाबला

गुजरात मॉडल से केंद्र की सत्ता को प्राप्त करने वाली बीजेपी के लिए इस बार का विधानसभा चुनाव काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा था। क्योंकि गुजरात में अक्सर दो पार्टियों कांगेस और बीजेपी के बीच टक्कर देखने को मिलती थी, लेकिन 2022 विधानसभा चुनाव अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने मुकाबले को त्रिकोणीय कर दिया है। अब यहां पर भाजपा, कांग्रेस और आप के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है।

2017 में ऐसा था समीकरण

बता दें कि साल 2017 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 99 सीटों पर जीत दर्ज करके सत्ता प्राप्त की थी। जिसके बाद सूबे का सीएम विजय रूपाणी को बनाया गया था और बाद में भूपेंद्र पटेल बने। पिछले चुनाव में बीजेपी पार्टी ने सभी 182 सीटों पर अपनी प्रत्याशी उतारी थी। वहीं अगर बात कांग्रेस की करें तो इस पार्टी ने 177 सीटों पर अपने प्रत्याशियों को खड़ा किया था, जिसमें से 77 सीटें जीतने में ये कामयाब हुई थी। 2017 विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 49.05 प्रतिशत और कांग्रेस को 41.44 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए थे।

दो चरणों में पूरा हुआ चुनाव

गुजरात के सभी 33 जिलों में 182 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव प्रकिया पूरी की जा चुकी है। यहां पर दो चरणों में मतदान प्रकिया पूरी हुई थी, पहला चरण 1 दिसंबर को 89 सीटों पर और दूसरा चरण 5 दिसंबर को 93 विधानसभा सीटों पर चुनाव प्रकिया पूरी हुई थी। सत्ताधारी पार्टी भारतीय जनता पार्टी ने तीन लिस्ट जारी करके अपने सभी 182 उम्मीदवारों का नाम उजागर किया था। पहली लिस्ट में 160, दूसरी लिस्ट में 6 और तीसरी लिस्ट में 15 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया था।

Latest news