पणजी. गोवा के मुख्यमंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता मनोहर पर्रिकर का 63 साल की उम्र में निधन हो गया है. काफी लंबे समय से मनोहर पर्रिकर कैंसर के रोग से पीड़ित थे. रविवार तबियत ज्यादा बिगड़ने पर मनोहर पर्रिकर को अस्पतला में भर्ती कराया गया था, जहां देर शाम उन्होंने अंतिम सांस ली. निधन के बाद मनोहर पर्रिकर के घर के बाहर समर्थकों की भीड़ जमा हो गई है.

नरेंद्र मोदी सरकार में रक्षा मंत्री रहते हुए पद से इस्तीफा देकर गोवा की चौथी बार कमान संभालने वाले मनोहर पर्रिकर का जन्म 13 दिसंबर राज्य के मापुसा में हुआ था. शुरूआत शिक्षा के बाद मनोहर पर्रिकर ने आईआईटी मुंबई से इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की है.

सादगी के लिए मशहूर मनोहर पर्रिकर पहली बार साल 1994 में विधायक बने थे, उस समय पार्टी के पास सिर्फ चार सीटें हुआ करती थीं. लेकिन सिर्फ 6 साल के भीतर ही मनोहर पर्रिकर ने बीजेपी को सूबे में सत्ता दिलाई और वे मुख्यमंत्री बन गए.

24 अक्टूबर, 2000 में पहली बार मनोहर पर्रिकर गोवा के सीएम बनें. साल 2002 में उन्हें दोबारा सीएम पद के लिए चुना गया. इससे पहले मनोहर पर्रिकर गोवा के गृह, कार्मिक, सामान्य प्रशासन और शिक्षामंत्री भी रहे. साल 2005 में मनोहर पर्रिकर विपक्ष के नेता रहे और साल 2007 में फिर मुख्यमंत्री चुने गए.

साफ छवि और सादगी की वजह से मनोहर पर्रिकर जल्द ही पार्टी के शीर्ष नेताओं में शुमार हो गए. साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में उन्हें रक्षा मंत्री बनाया गया. उनके कार्यकाल के दौरान ही भारतीय आर्मी सर्जिकल स्ट्राइक की. साल 2017 में मनोहर पर्रिकर ने केंद्र के पद से इस्तीफा देकर वापस गोवा के मुख्यमंत्री की कमान संभाल ली.

मनोहर पर्रिकर बेशक इतने साल सत्ता पर काबिज रहे लेकिन उनकी छवि बिल्कुल एक आम इंसान जैसी रही. सीएम रहते हुए वे कई बार स्कूटर पर पत्नी संग बाजार निकल जाया करते थे. कुछ समय पहले मनोहर पर्रिकर को पैनक्रियाटिक कैंसर की पुष्टि हुई जिसके बाद से उनकी तबियत बिगड़ती चली गई. हालांकि खराब हालत में भी उनका काम करने का जज्बा खत्म नहीं हुआ और इस हालत में भी सदन में पहुंच जाते थे.

Manohar Parrikar Death Live Updates: गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का 63 साल की उम्र में निधन

Omar Abdullah on Congress Alliance: लोकसभा 2019 चुनाव में एनसी संग गठबंधन चाहती है कांग्रेस, उमर अब्दुल्ला ने राहुल गांधी के सामने रखी यह शर्त

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App