Goa Assembly Election 2022 date announced

नई दिल्ली. Goa Assembly Election 2022 date announced चुनाव आयोग ने आज गोवा विधानसभा चुनाव को एक चरण में करवाने की घोषणा कर दी है. 14 फरवरी को राज्य की सभी 40 सीटों पर मतदान होगी. चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

नामांकन की तारीख

गोवा की 40 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन की आखरी तिथि 28 जनवरी तक है. 29 जनवरी को नामांकन की जांच की जाएगी. प्रत्याशियों के लिए नाम वापस लेने की आखरी तारीख 31 जनवरी रहेगी. आपको बता दें की वर्ष 2017 गोवा में चुनाव 4 फ़रवरी को हुए थे और मतों की गिनती 11 मार्च 2017 को की गयी थी.

क्या होंगे मुख्य मुद्दे

गोवा में सबसे बड़ा मुद्दा खनन का है. वर्ष 2012 की बात करें तो इसकी भूमिका पर्यटन से भी अधिक थी. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यह खनन मिलें पिछले 10 सालों से बंद है जो चुनावों में प्रत्याशियों के लिए वादें करने का मुद्दा है. दूसरा मुद्दा रोज़गार का है. क्योंकि प्रदेश का युवा अभी बेरोज़गारी से जूंझ रहा है. खन बंद होने के कारण रोज़गार का एक प्रमुख मुद्दा है. गोवा के रोज़गार में इस खनन की हिस्सेदारी 75% से अधिक थी. इसी क़ड़ी में तीसरा बड़ा मुद्दा है भ्रष्टाचार जहां आम आदमी पार्टी ने गोवा को भ्रष्टाचार मुक्त सरकार देने का वादा किया है.

पांच राज्यों में चुनाव

चुनाव आयोग ने आज देश के पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. उत्तर प्रदेश में जहाँ 7 चरणों में चुनाव होने हैं, तो वहीं, गोवा, उत्तराखंड और पंजाब में एक ही चरण में चुनाव प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी जबकि मणिपुर में दो चरणों में चुनाव होगा. मतदान की प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू होगी और ठीक एक महीने बाद 10 मार्च को पाँचों राज्यों में मतगणना की जाएगी.

 

यह भी पढ़ें:

Public Meeting : चुनावी रैलियों पर रोक लगा सकता है चुनाव आयोग, जानें कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख ने क्या कहा?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर