लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए अपना ‘गन्ना बनाम जिन्ना’ मुद्दा उठाया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हवाई अड्डे का उद्घाटन किया, जो आने वाले दिनों में एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा बन जाएगा, योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जेवर अपने उत्कृष्ट गन्ने के लिए जाना जाता है। मुख्यमंत्री ने चुनावी बिगुल बजाते हुए कहा, “लेकिन कुछ लोगों ने मिठास की जगह नियमित दंगे कर दिए। आज देश के सामने दो विकल्प हैं- चाहे देश गन्ने की मिठास फैलाएगा या जिन्ना की नफरत।”

गन्ना बनाम जिन्ना’ कहानी 2018 की

योगी आदित्यनाथ की ‘गन्ना बनाम जिन्ना’ कहानी 2018 की है, जब मुख्यमंत्री कैराना उपचुनाव से पहले सिक्का लेकर आए थे। अगले साल होने वाले हाई-वोल्टेज विधानसभा चुनाव से पहले, उत्तर प्रदेश में जिन्ना के विवाद फिर से सामने आने लगे हैं क्योंकि समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने टिप्पणी की, “सरदार पटेल, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और (मुहम्मद अली) जिन्ना ने अध्ययन किया था। वही संस्थान और बैरिस्टर बन गए। उन्होंने (भारत को) आजादी दिलाने में मदद की और कभी किसी संघर्ष से पीछे नहीं हटे।” जिन्ना की टिप्पणी ने राज्य में एक विवाद पैदा कर दिया, जिसे अखिलेश ने वापस लेने से इनकार कर दिया।

मंत्रालय ने कहा कि जेवर हवाई अड्डे की अनुमानित लागत लगभग 15,000- 20,000 करोड़ रुपये है और हवाई अड्डे के पहले चरण का विकास लगभग 10,050 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। हवाईअड्डे में दो यात्री टर्मिनल होंगे, जबकि टर्मिनल 1 में प्रति वर्ष 30 मिलियन 10 यात्रियों की क्षमता होगी और टर्मिनल 2 में प्रति वर्ष 40 मिलियन यात्रियों की क्षमता होगी।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार, टर्मिनल 1 दो चरणों में बनाया जाएगा – पहला प्रति वर्ष 12 मिलियन यात्रियों के लिए और दूसरा प्रति वर्ष 18 मिलियन यात्रियों की अतिरिक्त क्षमता के साथ। यह चरण वर्ष 2024 तक पूरा होने वाला है। टर्मिनल 2 भी दो चरणों में बनाया जाएगा – पहले चरण की क्षमता प्रति वर्ष 12 मिलियन यात्रियों की और दूसरे चरण की क्षमता प्रति वर्ष 18 मिलियन यात्रियों की। हवाई अड्डे पर काम 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी में 70 लाख रुपये खोने के बाद तेलंगाना के व्यक्ति ने की आत्महत्या

Tomatao Price: कर्नाटक में भारी बारिश से 40 फीसदी बढ़े सब्जियों के दाम, टमाटर 120 रूपये किलो

Amarinder Singh Will contest from Patiala पटियाला से ही चुनाव लड़ेंगे कैप्टन अमरिंदर सिंह

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर