नई दिल्ली : कोरोनाकाल के दौरान, सभी छात्रों को शिक्षा संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ा. जिसके चलते छात्रों का काफी बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. इस बीच उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने प्रदेश के छात्रों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. दरअसल, योगी आदित्यनाथ ने बसंत पंचमी से प्रदेश के छात्रों को निशुल्क कोचिंग देने का ऐलान किया है. यह ऐलान मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत किया गया है. जिसके चलते यूपी के सिविल सेवा और एनडीए जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को प्रदेश के IAS, IPS और PCS अधिकारी मुफ्त में कोचिंग देंगे.

बता दें कि इस योजना की तैयारी सीएम योगी आदित्यनाथ की देख-रेख में हो रही है. मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के शुरुआती दौर में भारतीय प्रशासनिक सेवा, पुलिस सेवा के लिए कोचिंग दी जाएगी. उसके बाद अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग शुरू की जाएगी. इसके साथ ही इंजीनियरिंग, मेडिकल और अन्य प्रवेश परीक्षाओं के लिए भी तैयारी निशुल्क कराई जाएगी. ताकि प्रतियोगी परीक्षाओं एवं प्रदेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्रों को अपना जिला और प्रदेश न छोड़ना पड़े.

इस योजना को लागू करने के लिए सॉफ्टवेयर तैयार हो रहा है. सॉफ्टवेयर के जरिए प्रदेश का युवा वर्ग सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग ले सकेगा. तैयारी के लिए उन्हें न तो अपने शहर से बाहर जाना पड़ेगा और न ही अधिक धन खर्च करना पड़ेगा. हर साल कई लाख छात्र इन परिक्षाओं की तैयारी करने के लिए प्रदेश से बाहर जाते हैं. जहां उन्हें अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसलिए योगी आदित्यनाथ ने छात्रों की मुश्किलें कम करने के लिए यह कदम उठाया है.

प्रदेश के छात्र इस योजना का लाभ ऑनलाइन और ऑफलाइन उठा सकते हैं. क्योंकि मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आम तौर पर देखा जाता है कि आईएएस-आईपीएस सहित अन्‍य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सक्षम छात्र तो कोचिंग के लिए दूसरे शहर चले जाते हैं, लेकिन गरीब छात्र कोचिंग की फीस देने में सक्षम नहीं होते. ऐसे में यह सॉफ्टवेयर घर बैठे उन छात्रों को कोचिंग की सुविधा देगा. इसके लिए पात्र छात्रों को रजिस्ट्रेशन से ये सुविधा मिल सकेगी.

Duplicates Driving License: ओरिजनल ड्राइविंग लाइसेंस खो गया है तो, ऐसे करें डुप्लीकेट लाइसेंस के लिए अप्लाई

UP Government Liquid New Rule: बिना लाइसेंस के घर में नहीं रख पाएंगे तय सीमा से ज्यादा शराब, उत्तरप्रदेश में आबकारी विभाग ने जारी की नई नीति

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर