हिसार. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर रविवार को पानीपत और हिसार कस्बों में 500 बिस्तरों की क्षमता वाले दो कोविड अस्पतालों का उद्घाटन करने पहुंचे. हिसार पहुंचे सीएम खट्टर के सामने किसानों ने प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. मुख्यमंत्री के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया गया. पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड्स को हटाने वाले किसानों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस का भी इस्तेमाल किया. मनोहर लाल खट्टर हिसार में एक कोविड अस्पताल का उद्घाटन करने आए थे. घटना में कई किसान घायल हो गए हैं.

केंद्र के नए कृषि कानूनों को रद्द करने और न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी की मांग को लेकर नवंबर से हजारों किसान, मुख्य रूप से पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के, दिल्ली के सीमा बिंदुओं – सिंघू, टिकरी और गाजीपुर में डेरा डाले हुए हैं.

इस बीच, मुख्यमंत्री ने फिर से आंदोलनकारी किसानों से महामारी के कारण अपने घरों को वापस लौटने और सरकार द्वारा वायरस को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों को मजबूत करने में मदद करने की अपील की। उन्होंने कहा कि स्थिति सामान्य होने पर किसान आंदोलन कर सकते हैं.

3 सप्ताह के बाद 10 हजार से कम मामले

तीन सप्ताह से अधिक समय में पहली बार, हरियाणा में शनिवार को संक्रमण के 10,000 मामले कम दर्ज किए गए. पिछली बार राज्य में 10,000 से कम नए संक्रमण 22 अप्रैल को देखे गए थे जब 9,742 मामले सामने आए थे.

रेवाड़ी में 21 छात्र संक्रमित मिले

जिले में शनिवार को कोविड के 158 नए मामले दर्ज किए गए. इनमें से 21 छात्र चंदावास, अहरोद, ऊंचा, गंगाचाय अहीर, भूदपुर, मीरपुर गांव और रेवाड़ी शहर के विभिन्न इलाकों के छात्र थे.

सकारात्मकता दर 15.6%

सक्रिय मामले 95,946

24 घंटे में 144 मौतें

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर कल इन अस्पतालों का उद्घाटन करेंगे. पानीपत में रिफाइनरी के पास बाल जतन गांव में स्थापित अस्थायी कोविड अस्पताल का नाम गुरु तेग बहादुर संजीवनी कोविड अस्पताल रखा गया है.

अस्पताल के उद्घाटन के मौके पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज भी मौजूद रहेंगे. गुरु तेग बहादुर संजीवनी अस्पताल के संचालन के लिए पच्चीस डॉक्टरों और 150 पैरा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति की गई है.

चूंकि पानीपत में रिफाइनरी के पास बना अस्पताल शहर से बहुत दूर है, इसलिए इसके पास पुलिस चौकी बनाई गई है. अस्पताल ब्लॉक को जोड़ने के लिए सड़कों का निर्माण किया गया है. अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग की एंबुलेंस के अलावा हरियाणा रोडवेज की पांच मिनी बस एंबुलेंस और रिफाइनरी से दो एंबुलेंस भी मरीजों को कोविड अस्पताल पहुंचाने में सहयोग करेंगी. इस अस्पताल के लिए पुलिस विभाग की पांच एंबुलेंस भी अपना सहयोग देंगी.

हिसार में अस्पताल का नाम पूर्व उप प्रधान मंत्री चौधरी देवी लाल संजीवनी अस्पताल के नाम पर रखा गया है. इस अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति 7.1 लीटर प्रति बेड प्रति मिनट के प्रवाह के अनुसार होगी, जिसकी आपूर्ति जिंदल स्टील इंडस्ट्रीज के ऑक्सीजन प्लांट से की जाएगी. प्रतिदिन 8 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की व्यवस्था की गई है। हिसार के जिंदल मॉडर्न स्कूल में स्थापित अस्पताल को चार प्रखंडों में बांटा गया है. सभी बेड पर ऑक्सीजन प्वाइंट जोड़े गए हैं. यहां डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ के अलावा मेडिकल इंटर्न को भी काम पर रखा गया है. अस्पताल में पांच एंबुलेंस तैनात की गई हैं.

वेदांता द्वारा गुरुग्राम के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में 100 बिस्तरों वाला कोविड फील्ड अस्पताल स्थापित किया गया है. इसमें 20 आईसीयू और 80 ऑक्सीजन बेड हैं, वेदांता मरीजों के इलाज के लिए सभी जरूरी चिकित्सा उपकरण मुहैया कराएगी.

साथ ही, एक गैर सरकारी संगठन M3M, CII वायु सेना और डॉक्टर्स फॉर यू के सहयोग से गुरुग्राम के सेक्टर 67 में 300 बेड का कोविड केयर सेंटर स्थापित किया गया है.

Tejashwi Yadav Attack On Ashwini Chaubey : बिहार में केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने किया एक ही एंबुलेंस का 4 बार उद्घाटन, तेजस्वी यादव ने घेरा

Delhi Extend Lockdown : दिल्ली में 24 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, पहले जैसी होगी सख्ती, मेट्रो सेवा भी रहेगी बंद

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर