नई दिल्ली. भारत में कोरोना का कहर जारी है. अब इसकी ज़द में हैदराबाद में एशियाई शेर भी आ गए हैं. अभी तक यह वायरस इंसानों में ही पाया जा रहा था, अब देश में पहली बार ये संक्रमण जानवरों में भी मिला है.

शेरों के कोविड पॉजिटिव मिलने के बाद देशभर के चिड़ियाघरों और नेशनल पार्क्स को बंद करने का निर्देश दिया गया है. हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क में 8 एशियाई शेर कोरोना पॉजिटिव पाए गए है. सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी ने बताया कि पार्क में इन शेरों का RT-PCR टेस्ट पॉजिटिव आया है. यह देश का पहला मामला है जब जानवर कोरोना वायरस की चपेट में आए है.

ये दिख रहे थे लक्षण

नेहरू जूलॉजिकल पार्क के क्यूरेटर और निदेशक डॉ सिद्धानंद कुकरेती ने कहा कि इन शेरों में कोविड के लक्षण नजर आने के बाद 29 अप्रैल को RT-PCR टेस्ट करवाया गया था. पशु चिकित्सकों ने बताया कि शेरों को भूख की कमी, नाक से पानी निकलना और खांसने जैसी शिकायत मिली थी. इसके बाद अधिकारियों ने शेरों के नमूने लिए और परीक्षण के लिए भेज दिया.

फिलहाल व्यवहार सामान्य

इस मामले पर पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि सभी संक्रमित शेर सामान्य रूप से खाना भी खा रहे हैं और इन सभी का उपचार शुरू कर दिया गया है. कोरोना के लक्षण होने बाद भी इनका व्यवहार फिलहाल सामान्य है.

पिछले साल न्यूयॉर्क में मिले थे लक्षण

हैदराबाद शहर में वाइल्डलाइफ रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर के डायरेक्टर डॉक्टर शिरीष उपाध्ये बताते हैं कि पिछले साल न्यूयार्क के एक जू में 8 टाइगर और शेर कोरोना पाॉजिटिव पाये गए थे. लेकिन अपने देश में ये पहला मामला है.

JEE Main 2021 Exam Postponed : कोरोना वायरस के कारण एक बार फिर स्थगित हुई जेईई मेंस परीक्षा, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर दी जानकारी

High Court on Oxygen Crisis : राजधानी में ऑक्सीजन की कमी पर दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र को लगाई फटकार, कहा- आप अंधे हो सकते हो, हम नहीं

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर