July 13, 2024
  • होम
  • मध्य प्रदेश के खंडवा में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 3.6 रही तीव्रता

मध्य प्रदेश के खंडवा में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 3.6 रही तीव्रता

  • WRITTEN BY: Aprajita Anand
  • LAST UPDATED : June 21, 2024, 10:34 am IST

Earthquake in MP: मध्य प्रदेश के खंडवा में भूकंप से लोग डर गए. यहां आज सुबह 9.04 बजे 3.6 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. इसके बाद लोग अपने घरों से बाहर निकल आये.

मध्य प्रदेश के खंडवा में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई है. आज यानी शुक्रवार सुबह 9.04 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। सुबह जैसे ही भूकंप के झटके महसूस हुए तो लोग अपने घरों से बाहर निकल आये. हालांकि, इस दौरान किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

नेशनल सेंटर के भूकंप विज्ञान के मुताबिक शुक्रवार (21 जून) सुबह करीब 9.04 बजे खंडवा में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र जमीन में करीब 10 किलोमीटर गहराई में था. NCS ने यह जानकारी अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल X पर साझा की है।

भूकंप आने पर क्या करें?

भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा के दौरान लोग घबरा जाते हैं और अफरातफरी के कारण किसी अनहोनी की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में इस आपदा के दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखकर काफी हद तक जानमाल के नुकसान से बचा जा सकता है.

1. भूकंप के समय अगर आप किसी घर, दफ्तर या इमारत में मौजूद हैं तो वहां से निकलकर खुले में आ जाएं।

2. घर से बाहर निकलते समय लिफ्ट का इस्तेमाल न करें. इमारतों से दूर चले जाएँ और खुले मैदान में शरण लें।

3. भूकंप के समय खुद को शांत रखने की कोशिश करें, किसी भी तरह की अफवाह से बचें. दहशत और अफ़वाहों का पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

4. भूकंप का अहसास होते ही बिजली बंद कर दें.

5. इस दौरान अगर आप किसी ऐसी जगह पर हैं जहां से जल्दी निकलना मुश्किल है तो आसपास की कुर्सियों, टेबल, टेबल, बेड के नीचे छिप जाएं, बशर्ते वह मजबूत हो।

Also read…

दिल्ली में आज हो सकती है बारिश, जानें- कब तक मिलेगी गर्मी से राहत?

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन