Earthquake in Leh

नई दिल्ली. गुरुवार देर रात 12.30 बजे  जम्मू कश्मीर के लेह  में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.8 मापी गई। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की ओर से यह जानकारी दी गई। फिलहाल जान-माल को किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। इसके अलावा पड़ोसी देश म्यांमार में भी गुरुवार रात 11.58 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केेल पर इसकी तीव्रता 5.5 मापी गई।

पिछले महीने भी किए गए थे भूकंप के झटके महसूस 

पिछले महीने की शुरुआत में भी लेह में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस वक्त भी किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.2 मापी गई थी। एजेंसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र अलची था। इस साल मई में भी लद्दाख की धरती भूकंप के कारण कांपी थी।

इसका केंद्र कारगिल से पूर्व में 46 किलोमीटर दूर

उस वक्त रिक्टर स्केल पर 4.2 तीव्रता मापी गई थी। लगातार दूसरे दिन 22 मई को भी लद्दाख में 3.6 रिक्टर स्केल की तीव्रता वालेे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसका केंद्र कारगिल से पूर्व में 46 किलोमीटर दूर था। विशेषज्ञों के अनुसार लद्दाख लगातार भूकंप का केंद्र बन रहा है। यही वजह है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में गत वर्ष सितंबर महीने में 10 से अधिक बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

पिछले साल के अक्टूबर महीने की शुरुआत में ही भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फार सिस्मोलाजी के अनुसार 5.1 की तीव्रवाता वाले भूकंप का केंद्र पूर्वी लेह के 174 किलोमीटर दूर था।

पाकिस्तान सबसे बड़ा अपराधी, आतंकवाद का समर्थक: UN

PUNJAB सरकार का तीन लाख पेंशनर्स को बड़ा तोहफ़ा, इस तारीख से बढ़ाई पेंशन

Contact Us- Facebook, Twitter

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर